1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar development news know about details of bihar cm nitish kumar dream projects in this article abk

कनेक्टिविटी से लेकर प्रदूषण कंट्रोल तक, इन परियोजनाओं से बदलने जा रहे बिहार के दिन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इन परियोजनाओं से बदलने जा रहे बिहार के दिन
इन परियोजनाओं से बदलने जा रहे बिहार के दिन
प्रभात खबर
  • जुलाई तक दीघा से एएन सिन्हा संस्थान तक गंगा पाथ-वे

  • बिहार आने वाले पर्यटकों के लिए तीन माह में रोडमैप

  • राज्य के सात बड़े शहरों में सड़कों के लिए मास्टर प्लान

बिहार के विकास (Bihar Development) के लिए सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की सरकार ने कई योजनाओं को हरी झंडी दिखा दी है. जल्द ही बिहार पहले से और बेहतर नजर आएगा. बिहार में प्रदूषण नियंत्रण से लेकर पर्यटन को बढ़ावा देने की बात हो या फिर कनेक्टिविटी और इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े प्रोजेक्ट्स की, जल्द ही कई सारी योजनाओं को हकीकत में तब्दील कर दिया जाएगा.

सात बड़े शहरों में सड़कों का जाल

बिहार में प्रदूषण के नियंत्रण के लिए राज्य की नीतीश कुमार सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण कार्यक्रम से हाथ मिलाया है. दोनों पक्षों ने राज्य में प्रदूषण नियंत्रण के लिए समझौता भी किया है. इसके अलावा राज्य के सात बड़े शहरों में सड़कों की संख्या बढ़ाने पर मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा. बड़ी बात यह सड़कों का निर्माण आने वाले अगले 20 सालों की जरूरतों को ध्यान में रखकर किया जाने वाला है.

जुलाई तक गंगा पाथ-वे का काम पूरा

बिहार सरकार ने राज्य में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने का भी फैसला लिया है. सूबे में आने की चाह रखने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तीन माह में रोडमैप तैयार करने की खबरें भी सामने आई है. वहीं कनेक्टिविटी पर भी जोर दिया जा रहा है. इसके लिए दीघा से एएन सिन्हा संस्थान तक गंगा पाथ-वे का जुलाई तक निर्माण पूरा कर दिया जाएगा. बताते चलें कुछ दिनों पहले ही सीएम नीतीश कुमार ने राजधानी पटना में बनने वाले दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अस्पताल का शिलान्यास किया था. इस अस्पताल में तमाम आधुनिक सुविधाएं मौजूद रहेंगी. यह सीएम नीतीश का ड्रीम प्रोजेक्ट भी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें