1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhojpur
  5. two model polling stations to be set up in every assembly constituency 52 separate polling booths will be set up for women in bhojpur asj

हर विधानसभा क्षेत्र में बनेंगे दो-दो मॉडल मतदान केंद्र, भोजपुर में महिलाओं के लिए अलग से बनेंगे 52 मतदान केंद्र

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

आरा : जिला प्रशासन विधानसभा चुनाव को हिंसारहित और भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने को लेकर कटिबद्ध है. इसको लेकर प्रशासन द्वारा जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों में व्यापक तैयारी की जा रही है. वहीं प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दो-दो मतदान केंद्रों को मॉडल मतदान केंद्र बनाया जायेगा. उक्त बातें गुरुवार को एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी रौशन कुशवाहा ने कहीं. डीएम ने कहा कि इस बार का चुनाव पिछले चुनावों से कई मायने में अलग होगा. उन्होंने कहा कि भोजपुर जिले में प्रथम चरण में सातों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होना सुनिश्चित हुआ है. इसको लेकर गुरुवार को सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना जारी की गयी. इसके साथ ही गुरुवार से सभी विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन दाखिला का भी शुभारंभ हो गया है. डीएम ने कहा कि नामांकन दाखिला का कार्य आठ अक्तूबर तक चलेगा. वहीं, मतदान 28 अक्तूबर को होगा.

इवीएम का प्रथम रैंडमाइजेशन हुआ

जिलाधिकारी ने बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए इवीएम का गुरुवार को प्रथम रैंडमाइजेशन का कार्य किया गया. प्रथम रैंडमाइजेशन के कार्य को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में कराये जाने का प्रावधान है, जिसका जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा पालन करते हुए प्रथम रैंडमाइजेशन का कार्य कराया गया है.

विधानसभावार होगा एक पीडब्लूडी मतदान केंद्र

जिला प्रशासन पीडब्लूडी मतदाताओं को सुविधा पूर्वक मतदान संपन्न कराने को लेकर अच्छी तैयारी शुरू की है. इसके अंतर्गत जिले के सातों विधानसभा क्षेत्र में सात दिव्यांग मतदान केंद्र बनाये जाने का फैसला लिया गया है. जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में कुल 19656 दिव्यांग मतदाता हैं, जिसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मतदान केंद्र स्थापित किया गया है. उन्होंने कहा कि संदेश विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है. जहां दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 5992 है. जबकि बड़हरा विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 2217 है. वहीं, आरा विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1463 है. अगिआंव विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 2288 है. तरारी विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 2872 है. जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 2737 है तथा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 2087 है.

भोजपुर में बनाये जायेंगे 52 महिला मतदान केंद्र

जिलाधिकारी ने प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार के विधानसभा चुनाव में भोजपुर जिले में 52 महिला मतदान केंद्र बनाये जायेंगे, जहां मतदान कर्मी के रूप में शत प्रतिशत मतदान कर्मियों को लगाया जायेगा, जिसमें संदेश विधानसभा क्षेत्र में नौ मतदान केंद्र, बड़हरा विधानसभा क्षेत्र में चार मतदान केंद्र, आरा विधानसभा क्षेत्र में 12 मतदान केंद्र, अगिआंव विधानसभा क्षेत्र में छह मतदान केंद्र, तरारी विधानसभा क्षेत्र में 12 मतदान केंद्र, जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में चार मतदान केंद्र तथा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में पांच मतदान केंद्र शामिल हैं.

1950 करें डायल, घर बैठे मिलेंगी चुनाव संबंधित जानकारियां

जिला प्रशासन विधानसभा चुनाव में इस बार मतदाताओं को चुनाव संबंधी किसी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने को लेकर हेल्प लाइन सेवा 24 घंटे के लिए शुरू किया है. इसके अंतर्गत जिले के कोई भी मतदाता घर बैठे 1950 वोटर हेल्फ लाइन डायल करेंगे, तो चुनाव संबंधी जानकारियां उन्हें प्राप्त हो जायेंगी. इसको लेकर 24 घंटे की सेवा भोजपुर जिले में शुरू कर दी गयी है.

विधानसभावार तीन-तीन एफएसटी टीम की हुई तैनाती

जिलाधिकारी ने कहा कि विधानसभा चुनाव को बेहतर ढंग से संपन्न कराने को लेकर जिले में 21 एफएसटी टीम की तैनाती की गयी है, जिसमें प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तीन-तीन एफएसटी टीम तैनात की गयी है. वहीं, जिले के सातों विधानसभा क्षेत्रों के लिए 23 एसएसटी टीमें लगायी गयी हैं.

आरा में सबसे अधिक मतदाताओं की संख्या

भोजपुर जिले में कुल मतदाताओं की संख्या 2118477 है, जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1146366 है. वहीं, महिला मतदाताओं की संख्या 972011 है. जबकि थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 100 है. इसमें सबसे अधिक आरा विधानसभा क्षेत्र में 327492 मतदाता हैं. वहीं, संदेश विधानसभा क्षेत्र में 288815, बड़हरा विधानसभा क्षेत्र में 310396, अगिआंव विधानसभा क्षेत्र में 266587, तरारी विधानसभा क्षेत्र में 303481, जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र में 306446 तथा शाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 315260 है. इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी तथा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मी चौधरी उपस्थित थीं.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें