1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar weather forecast east to west blow till holi asj

Bihar Weather Forecast : होली तक कभी पछिया तो कभी पूर्वी हवा चलेगी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
weather Forecast live updates today
weather Forecast live updates today
Prabhat Khabar Graphics

भागलपुर. शहर का मौसम होली तक एक समान बना रहेगा. इस दौरान आंधी व बारिश की संभावना कम है. हालांकि तीन चार दिनों तक आसमान में बादल उमड़ते रहेंगे. हालांकि कभी पूरब दिशा से पूर्वा हवा व पश्चिम दिशा से पछिया हवा बहने से कभी गर्मी तो रात में हल्की ठंडक का अहसास होगा.

बदल रहे मौसम में लोग तेजी से एलर्जी समेत अन्य बीमारियों की चपेट में आएंगे. मंगलवार को जिले का अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक रहा. जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा. हालांकि सुबह का न्यूनतम तापमान एक डिग्री कम रहा, जो 21.1 के करीब रहा. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार जिले में बुधवार और गुरुवार को आसमान में बादल छाये रहेंगे.

पश्चिमी एशिया से विशाल बादलों का झुंड या पश्चिमी विक्षोभ भारत में प्रवेश कर गया है. इस समय पश्चिमी विक्षोभ कश्मीर समेत देश के पश्चिमी हिस्से में सक्रिय है. पछिया हवा बहने के कारण बादलों का झुंड मंगलवार को पूर्वी भारत में मंडरायेगा.

बीएयू में विश्व मौसम दिवस मनाया गया

महासागर व मौसम का महत्व कृषि में अत्यधिक आवश्यक है. उक्त बातें बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर के कुलपति डॉ आरके सोहाने ने विश्व मौसम दिवस पर विवि के सभागार में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में कहीं. उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष 23 मार्च को विश्व मौसम दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है.

इसका मुख्य उद्देश्य किसानों, छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से जागरूक करना है. मौसम की जानकारी समय पर प्राप्त कर किसान अपने खेतों में होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं. बीएयू ग्रामीण मौसम सेवा केंद्र के नोडल पदाधिकारी डॉ वीरेंद्र कुमार ने कहा कि विश्व मौसम दिवस पर किसानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखा गया था. मुख्य विषय महासागर जलवायु एवं मौसम था.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें