1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bhagalpur
  5. bihar agricultural university receives scotch award 2020 bau bhagalpur heavy on hundreds of government establishments of the country read bihar news today as bhagalpur updates in hindi

बिहार कृषि विश्वविद्यालय को मिला स्कॉच अवार्ड, देश के सैकड़ों सरकारी प्रतिष्ठानों पर बीएयू पड़ा भारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बीएयू  सबौर
बीएयू सबौर
प्रभात खबर

भागलपुर: सबौर के बिहार कृषि विश्वविद्यालय सूचना एवं संचार तकनीक से ग्रामीण युवाओं व महिलाओं को तकनीकी हस्तांतरण व क्षमता संवर्धन के लिए प्रतिष्ठित स्काॅच अवार्ड गुरुवार को मिला. देश के सैकड़ों सरकारी प्रतिष्ठानों पर बीएयू भारी पड़ा और 66वां स्कॉच अवार्ड गोल्ड अवार्ड अपने नाम करा लिया. देश के जाने माने तकनीकीविद, ब्यूरोक्रेट्स और टेक्नोक्रेट्स ने बदलते परिवेश में डिजिटल इंडिया और ई गवर्नेंस की महत्ता पर मंथन कर बीएयू सभी मानक पर खरा पाया व विवि के नाम गोल्ड अवार्ड की घोषणा की.

बीएयू के मीडिया सेंटर से किसानों, ग्रामीण युवाओं और महिलाओं तक कृषि स्वरोजगार प्रशिक्षण इत्यादि का प्रसार डिजिटल माध्यम से किया जाता है. किसान विवि के मीडिया सेंटर से जुड़ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रशिक्षण सहित अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ले रहे हैं. कोरोना संक्रमण में यह मध्यम सबसे उपयुक्त साबित हुआ. विवि का यूट्यूब चैनल सूबे के अलावा देश-विदेश में धूम मचाया है. विवि के सामुदायिक रेडियो स्टेशन सबौर से सभी तरह की जानकारी किसानों को मिल रही है. सबसे ज्यादा लाभ मौसम का हाल किसानों के मोबाइल पर मिल रहा है. गोल्ड अवार्ड मिलने सेविवि परिवार में जश्न का माहौल है.

निदेशक प्रसार शिक्षा डॉ आरके सोहाने ने कहा कि जब डिजिटल इंडिया का आगाज देश में हुआ तब तक बीएयू का कृषि प्रसार का सबसे सशक्त डिजिटल तंत्र तैयार किया जा चुका था. यह सम्मान हमारे प्रयासों की सफलता को दर्शाता है. सूबे के कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि बीएयू को स्कॉच अवार्ड में गोल्ड मिलना बड़े ही गर्व का विषय है. बीएयू के कुलपति डॉ अजय कुमार सिंह ने कहा कि यह अवार्ड बिहार के किसानों को समर्पित है. सूचना तकनीकी तंत्र का एक शानदार मॉडल विवि में कार्य कर रहा है, जो बिहार सरकार द्वारा हर कदम पर दिये गये सहयोग का परिणाम है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें