कैसा रहा सफर,पूछेगा रेलवे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

भागलपुर: रेल यात्रियों के लिए एक खुशखबरी है. अब ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों की शिकायत वरीय अधिकारी सीधा संवाद के जरिये सुनेंगे और संबंधित अधिकारी को शिकायत दूर करने का निर्देश देंगे.

संबंधित अधिकारी यात्रियों की परेशानी को दूर करेंगे. रेल मंत्रलय ने इस व्यवस्था पर काम शुरू कर दिया है. कुछ प्रमुख स्टेशनों के ट्रेनों में इसकी शुरुआत भी हो गयी है.

अधिकारी यात्रियों द्वारा भरे गये रिजर्वेशन फॉर्म पर अंकित सेल नंबर पर यात्रियों की शिकायत सुनेंगे. मंत्रलय की यह पहल वाराणसी से नयी दिल्ली तक जाने वाली शिव गंगा एक्सप्रेस, दिल्ली- अहमदाबाद एक्सप्रेस सहित दो और ट्रेनों में यह व्यवस्था शुरू की गयी है. अगर यह व्यवस्था कारगर रही तो आने वाले दिनों में देश की सभी ट्रेनों में यह व्यवस्था लागू की जायेगी. भागलपुर से खुलनेवाली ट्रेनों में खान-पान व साफ -सफाई की व्यवस्था मुकम्मल नहीं है.

विक्रमशिला एक्सप्रेस में खान पान सेवा कई सालों से चलती आ रही है. लेकिन इस ट्रेन से सफर करनेवाले यात्रियों को ट्रेन की खान-पान सेवा को लेकर हमेशा शिकायत रहती है. इसके अलावा ट्रेनों की साफ -सफाई पर भी पूरा ध्यान नहीं दिया जाता है. सफाई कंपनी यूरेका फॉर्ब्स पर विभाग के संबंधित अधिकारियों द्वारा पेनाल्टी भी लगायी गयी, लेकिन व्यवस्था नहीं सुधरी. अगर मंत्रलय द्वारा ऐसी व्यवस्था हो जाये, तो यात्रियों की परेशानी काफी हद तक दूर होने की आशा की जा सकती है. वरीय एरिया मैनेजर एस के मुमरू ने बताया कि ऐसी व्यवस्था का निर्देश डिवीजन से मिलेगा तो इस पर जरूर काम होगा.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें