32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दुर्गापूजा को ले बोले बाढ़ पीड़ित: घर-खेत सब डूबी गेलै, बाल-बच्चा के कपड़ो-लत्ता नै छै, कि देखबै मेला…

अफसोस! इस बाढ़ ने रोका अष्टमी का उपवासभागलपुर : बाढ़ राहत शिविर हवाई अड्डा में रह रही कुछ महिलाएं रविवार को निराश थी. वजह अष्टमी का उपवास था. कलावती देवी कहती हैं प्रत्येक साल बाढ़ का पानी घर के अंदर आता था. हम लोग घर का सामान लेकर सीधे राहत कैंप में आ जाते थे. […]

अफसोस! इस बाढ़ ने रोका अष्टमी का उपवास
भागलपुर :
बाढ़ राहत शिविर हवाई अड्डा में रह रही कुछ महिलाएं रविवार को निराश थी. वजह अष्टमी का उपवास था. कलावती देवी कहती हैं प्रत्येक साल बाढ़ का पानी घर के अंदर आता था. हम लोग घर का सामान लेकर सीधे राहत कैंप में आ जाते थे. इस बार गंगा मैया ने दुर्गा मैया को अगरबत्ती तक नहीं लगाने दिया. पूजा से पहले पानी आ गया. हमें लगा पानी जल्द निकल जायेगा और हम घर वापस हो जायेंगे. ऐसा नहीं हो सका. दुर्गा अष्टमी को प्रत्येक साल उपवास रखते थे. इस बार नहीं रख पाये. पूजा करने के लिए जो जरूरी सामग्री चाहिए वह शिविर में नहीं है. देवी की पूजा करने के लिए हमारे पास तस्वीर तक नहीं है. शाम को किसी तरह स्नान कर आसपास बैठी दुर्गा प्रतिमा का दर्शन करने चले जायेंगे.

शिविर का निरीक्षण करने पहुंचे मंत्री : राहत शिविर का निरीक्षण करने केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे पहुंचे. यहां भोजन, आंगनबाड़ी की व्यवस्था का हाल जाना. पशु चिकित्सक से पशुओं के बारे में जानकारी ली. मंत्री को बताया कि पशु सामान्य रूप से पैर के रोग, डायरिया से पीड़ित है. सभी को दवा दी जा रही है. लोगों ने शौचालय की कमी का शिकायत की. मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि मैदान किनारे अस्थायी शौचालय का निर्माण कराया जाये. बाढ़ पीड़ित जब यहां से अपने घर चले जाये, तो शौचालय हटा दिया जाये. रोग नहीं फैले इसके लिए जरूरी उपाय हो.

घर-खेत सब डूबी गेलै, बाल-बच्चा के कपड़ो-लत्ता नै छै, कि देखबै मेला…
भागलपुर : बाढ़ प्रभावित क्षेत्र दिलदारपुर के लोग अपने परिवार और मवेशियों के साथ विवि के टिल्हा कोठी परिसर में शरण लिए हैं. पिछले साल बाढ़ नहीं था, तो हंसी-खुशी गांव में दुर्गा पूजा के दौरान बच्चों और परिवार के लोगों के लिए कपड़े खरीदे थे. मेला भी देखने ले गये. लेकिन इस बार बाढ़ के कारण दुर्गा पूजा में इनके चेहरे पर रौनक ही नहीं है. दिलदारपुर के रहने वाले बिहारी मंडल और भूमि दास कहते हैं कि इ बाढ़ में कैसे मनतै पूजा, घर-खेत सब डूबी गेलै, घर में पानी घुसी गेलो छै. इ दुर्गा पूजा में बच्चा सनी रो नया कपड़ा भी नै छै. बाढ़ में सब कुछ चौपट हो गेलै. पानी सुखै में भी अभी एक महीना लगी जैते.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें