31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पार्ट थ्री की परीक्षा दे रही दो छात्राओं को एक्सपेल्ड की धमकी दी, फिर शोषण का प्रयास

भागलपुर : बिहार के भागलपुर में टीएनबी लॉ कॉलेज के एक प्रोफेसर और कर्मचारी पर एसएम कॉलेज की छात्राओं को डरा धमकाकर व परीक्षा में पैरवी कराने के नाम पर शोषण करने का मामला सामने आया है. छात्राओं ने इसकी लिखित शिकायत कर प्रोफेसर पर एक्सपेल्ड करने की बात कह मिलने के लिए दबाव डालने […]

भागलपुर : बिहार के भागलपुर में टीएनबी लॉ कॉलेज के एक प्रोफेसर और कर्मचारी पर एसएम कॉलेज की छात्राओं को डरा धमकाकर व परीक्षा में पैरवी कराने के नाम पर शोषण करने का मामला सामने आया है. छात्राओं ने इसकी लिखित शिकायत कर प्रोफेसर पर एक्सपेल्ड करने की बात कह मिलने के लिए दबाव डालने का आरोप लगाया है. साथ ही लॉ कॉलेज के एक कर्मचारी पर इस करतूत में शामिल होने की बात कही है.

छात्रा ने शिकायत पत्र में कहा है कि कर्मचारी पैरवी कराने का झांसा देने का गंभीर आरोप लगाया है. दो में से एक छात्रा ने इसकी लिखित शिकायत कुलाधिपति, डीअाईजी, एसएसपी, टीएमबीयू के रजिस्ट्रार से कर इस करतूत का भंडाफोड़ किया है. एसएम की छात्रा स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा टीएनबी लाॅ काॅलेज में दे रही है. लिखित शिकायत के बाद मामले की जांच की जिम्मेदारी टीएमबीयू के रजिस्ट्रार अरुण कुमार सिंह अाैर लीगल काेअाॅर्डिनेटर डाॅ. राजेश तिवारी को दी गयी. रजिस्ट्रार ने शनिवार को देर रात तक लॉ काॅलेज पहुंच कर मामले की पड़ताल की.

अधिकारियों ने बताया कि आरोपियों के बात करने के बाद मामला प्रथम दृष्टि में सही लग रहा है. उन्होंने बताया कि कई छात्राओं के साथ इस तरह का खेल खेला गया है. यह बात पीड़ित छात्रा ने आवेदन में कही है. पूरे मामले की जानकारी प्रभारी कुलपति काे दी गई है. साेमवार काे छात्रा अाैर डाॅ. पाेद्दार का बयान लिया जाएगा अाैर मामले की पड़ताल जारी रखी जायेगी. बता दें कि दूसरी छात्रा ने अबतक कोई लिखित शिकायत नहीं की है.

छात्राओं को फंसाने के लिए बुना गया जाल
छात्रा ने आवेदन में अाराेप लगाया है कि पांच जुलाई काे दूसरी पाली में जब वह रीडिंग रूम में परीक्षा दे रही थी. शिक्षिका रश्मि कुमारी ने छात्रा पर नकल का आरोप लगाते हुए उसकी कॉपी छीन ली. शिक्षिका ने छात्रा पर आरोप लगाया कि जिस डेस्क पर वह बैठी है उस परकलम से प्रश्न के उत्तर लिखे हुए हैं. इसके बाद एसएम की छात्रा को कार्यालय से संपर्क करने की बात कही गयी. छात्रा जब अपनी गुहार लेकर कार्यालय गई ताे वहां पर छात्रा से काॅलेज के परीक्षा नियंत्रक डाॅ. राजीव रंजन पाेद्दार ने मुलाकात की. छात्रा को कॉपी वापस कर अलग कमरे में परीक्षा दिलवाई गयी.

इसी दौरान कर्मचारी अमित कुमार सिन्हा ने छात्रा के प्रश्नपत्र एक माेबाइल नंबर लिख दिया. कर्मचारी ने छात्रा से कहा कि पार्ट थ्री की परीक्षा में अच्छे नंबर से पास होना है तो वह इस नंबर पर संपर्क करें. कॉपी पर पैरवी कर दी जायेगी. चुपके से परीक्षा नियंत्रक ने छात्रा पर दबाव बनाकर मोबाइल नंबर मांग लिया. इतना ही नहीं पांच जुलाई की रात नाै बजे छात्रा के नंबर पर राजीव रंजन पाेद्दार ने काॅल किया. काॅल पहले छात्रा की मां ने उठाया. फिर छात्रा से बात करते हुए शिक्षक ने उसे बताया कि वह एक्सपेल्ड हो गयी है. वह जल्द उससे मिले.

छात्रा शनिवार की सुबह लाॅ काॅलेज पहुंचकर मामले की पूरी जानकारी प्रभारी प्राचार्य काे दी. कॉलेज प्रबंधन से कोई मदद नहीं मिली. इसके बाद छात्रा टीएमबीयू के प्रतिकुलपति व रजिस्ट्रार काे अावेदन दिया.

जांच टीम को कॉलेज परिसर में झांसा देने का प्रयास
लॉ कॉलेज के प्रोफेसर व कर्मचारी पर छात्रा के आरोपों की जांच के लिए रजिस्ट्रार व लीगल काे-अाॅर्डिनेटर शनिवार शाम को लाॅ काॅलेज परिसर पहुंच गये. साथ ही छात्रा, प्राचार्य, परीक्षा नियंत्रक व कर्मचारी से देर रात तक पूछताछ की. कॉलेज में जांच टीम को झांसा देने का प्रयास किया गया. टीम को कहा गया कि कॉलेज में लाइट नहीं है. वहीं मोहर व कलम इधर उधर पड़े हैं, जो नहीं मिल रहे.

गुस्से में रजिस्ट्रार ने कहा कि वह पूछताछ के लिए पूरी रात रुकेंगे. इसके बाद पड़ताल शुरू हुई. कर्मचारी ने सख्ती के बाद लिखित रूप से स्वीकार कर लिया कि प्रश्नपत्र पर उसी ने मोबाइल नंबर लिखा था. कर्मचारी ने यह भी बताया कि डाॅ. पाेद्दार ने डरा धमकाकर छात्रा से मोबाइल नंबर ले लिया था.

छात्रा को नहीं किया गया था एक्सपेल्ड

जांच में यह बात सामने आयी कि पीड़ित छात्रा को एक्सपेल्ड नहीं किया गया था. कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य ने बताया कि उन्हें छात्रा के निष्कासन की जानकारी नहीं दी गयी थी. हालांकि अटेंडेंस शीट से स्पष्ट हुआ कि डॉ पोद्दार जांच टीम से झूठ बोल रहे थे.

बता दें कि डॉ पोद्दार ने एक्सपेल्ड की जानकारी भी विश्वविद्यालय को नहीं दी थी. वहीं जिस हाॅल में छात्रा ने बैठकर परीक्षा दी थी, उस कमरे और सीसीटीवी कक्ष को सील कर दिया गया. इधर, मामले की जानकारी पूरे शहर में आग की तरह फैल गयी. कांग्रेस नेता अनामिका शर्मा ने भी छात्राओं के साथ लॉ कॉलेज में जाकर प्राचार्य से शिकायत की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें