तैयारी मानव शृंखला की. प्रशासन, शिक्षण संस्थान व राजनीतिक दलों ने कसी कमर

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

भागलपुर : 21 जनवरी को बनाये जाने वाले मानव शृंखला को लेकर पुलिस विभाग ने अपने स्तर से तैयारी कर ली है. इसके तहत मानव शृंखला के शुरू होने से आधा घंटा पहले ही भागलपुर सीमा पर ही वाहनों को रोक दिया जायेगा. मानव शृंखला को विघ्नरहित बनाने के लिए पुलिस के 350 बल लगेंगे. इसके अलावा पुलिस पाठशाला के 500 अभ्यर्थियों ने भी वालंटियर बन पुलिस का सहयोग करने की सहमति प्रदान की है. साथ सभी थानेदार अपनी पूरी टीम के साथ अपने-अपने थानाक्षेत्र में बनने वाले शृंखला को कामयाब बनाने का प्रयास करेंगे. इसके अलावा ट्रैफिक पर नियंत्रण करने से लेकर वाहन को लूपलाइन में डालने की जिम्मेदारी ट्रैफिक पुलिस व थाने की पुलिस करेगी.

अनहोनी से निबटने के लिए तैयार है मायागंज हॉस्पिटल
किसी भी प्रकार की अनहोनी होने पर मरीजों के मुकम्मल इलाज के लिए मायागंज हॉस्पिटल पूरी तरह से तैयार है. इस बाबत हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ आरसी मंडल ने कहा कि इसके लिए इमरजेंसी में अतिरिक्त बेड की व्यवस्था कर दी गयी है. साथ ही ट्रामा वार्ड में 10 अतिरिक्त बेड लगा दिया गया है.
22 जगहों पर होगी कम भीड़, वहां बस से भेजेंगे लोग
उप विकास आयुक्त आनंद शर्मा ने कहा कि मानव शृंखला रूट पर जहां कम भीड़ होने की संभावना है, वहां पर बसों से लोग भेजे जायेंगे. वे शुक्रवार को अपने वेश्म में नोडल पदाधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि 22 बिंदुओं पर लोगों की बसावट कम है. वहां पर शृंखला बनाने के लिये लोगों की आवश्यकता होगी. प्रखंड स्तर पर बसों की व्यवस्था होगी, जहां से लोगों को सीधे कम भीड़ वाले जगह पर उतारा जायेगा. मामले में सभी नोडल पदाधिकारियों ने भी अपने-अपने प्रखंड में जाकर मानव शृंखला की तैयारी का जायजा लिया. इनमें रूट से हट कर 11 सब रूट पर भी शृंखला लगाने को लेकर बात हुई.
विभिन्न संगठनों ने की तैयारी
मानव शृंखला को सफल बनाने के लिए शहर के सामाजिक संगठनों एवं व्यावसायिक संगठनों की बैठक हुई. इस्टर्न बिहार चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की ओर से मानव शृंखला को सफल बनाने के लिए समीक्षा हुई. महासचिव अशोक भिवानीवाला ने बताया कि पटल बाबू रोड में बाल विवाह खत्म करने एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के समर्थन में दोपहर 12 बजे व्यवसायी प्रतिनिधि, व्यवसायी व उद्यमी बड़ी संख्या में हिस्सा लेंगे. टेक्सटाइल चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष सुनील जैन ने बताया कि टेक्सटाइल चेंबर के सदस्य व कपड़ा कारोबारी वेराइटी चौक से खलीफाबाग चौक तक शृंखला बनायेंगे.
नागरिक विकास समिति के प्रधान सलाहकार रमण कर्ण ने बताया कि समिति के सदस्य शहर के चार हिस्सों लोहिया पुल पर, तिलकामांझी चौक पर, घंटाघर चौक पर एवं अलीगंज क्षेत्र में बंटे रहेंगे. वहीं दुर्गा पूजा महासमिति के महासचिव अभय घोष सोनू ने बताया कि महासमिति के तहत 250 सदस्य हिस्सा लेंगे. भागलपुर गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी की ओर से मानव शृंखला में सभी सदस्य पटल बाबू रोड में कतारबद्ध शृंखला बनायेंगे. इस्टर्न बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रदीप झुनझुनवाला ने बताया कि मानव शृंखला के दौरान नया बाजार स्थित प्रधान कार्यालय के बाहर 25 से अधिक उद्यमी कतारबद्ध खड़े रहेंगे. बिहार बंगाली समिति के निरुपम कांति पाल ने बताया कि घंटाघर चौक पर सदस्यों की बड़ी संख्या शामिल होगी. मारवाड़ी युवा मंच के प्रदेश संयोजक अश्विनी जोशी मोंटी, बिहार प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के नगर अध्यक्ष श्रवण बाजोरिया, श्री दिगंबर जैन समाज के सुमित जैन, जिला अग्रवाल सम्मेलन के अध्यक्ष कुंजबिहारी झुनझुनवाला ने आिद ने भी मानव शृंखला में हिस्सा लेने की बात कही है.
जदयू ने निकाला जागरूकता जुलूस
21 जनवरी को बननेवाली मानव शृंखला की सफलता को लेकर शुक्रवार को जिला जदयू कार्यालय में जिलाध्यक्ष विभूति प्रसाद गोस्वामी की अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में डॉ रतन मंडल, डॉ हरपाल कौर, लक्ष्मीकांत मंडल, बीनू बिहारी, अमित कुमार रवि, प्रमोद मंडल, नरेश मंडल, राकेश यादव ने दहेज प्रथा और बाल विवाह समाप्त करने और पूर्ण नशाबंदी के संकल्प पर बात की. इस मौके पर जदयू के चंद्रशेखर मिश्रा, शेखर पांडे, श्रीकांत महतो, आनंद कुमार, दीपक कुमार गुप्त, उषा रानी, शबाना दाउद, मनोज कुमार मिश्रा, जिला प्रवक्ता मिथिलेश कुमार सहित पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता आदि उपस्थित थे.
सात सौ बच्चों ने किया पूर्वाभ्यास
भौजी आएं, भैया को लाएं. चाची आएं. चाचा को लाएं. बौैआ, बुच्ची को साथ लाएं. दादा-दादी छूटने न पाएं. सब मिल मानव शृंखला बनाएं. 21 जनवरी को बनने वाली मानव शृंखला का जिला स्कूल में आज पूर्वाभ्यास किया गया. एक दर्जन स्कूल के सात सौ छात्र-छात्राएं शामिल हुए. डीइओ फूल बाबू चौधरी के नेतृत्व में जिला स्कूल से रैली भी निकली. घंटाघर, मनाली चौक, कचहरी चौक होते हुए यह रैली वापस जिला स्कूल जाकर खत्म हुई. इस दौरान छात्र-छात्राओं ने दहेज प्रथा व बाल विवाह विरोधी संदेश देते हुए मानव शृंखला में शामिल होने की अपील भी की. शृंखला की तैयारी के संबंध में प्रशासनिक बैठक भी हुई. शिक्षा सचिव ने वीसी कर इस संबंध में दिशा निर्देश भी दिया. शहर में पोस्टर, बैनर भी लगाये गये हैं. वाहनों में स्टीकर भी लगाये गये हैं.
मानव शृंखला में स्वैच्छिक भागीदारी
मानव शृंखला में बच्चों, सरकारी कर्मियों एवं लोगों की भागीदारी के लिए कोई बाध्यकारी आदेश निर्गत नहीं किया जायेगा. शृंखला में भाग लेना स्वैच्छिक होगा. यदि कोई सरकारी कर्मी, स्कूली छात्र-छात्रा या फिर व्यक्ति शृंखला में भाग नहीं लेता है तो उस पर किसी तरह की दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जायेगी. उच्च न्यायालय से प्राप्त निर्देश के अनुपालन के संबंध में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव आरके महाजन ने यह दिशा-निर्देश सभी जिलों के जिला पदाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को शुक्रवार को जारी किया है. उन्होंने कहा है कि निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाये. यदि किसी पदाधिकारी या कर्मी द्वारा इसके विपरीत कोई कार्य किया जायेगा या आदेश निर्गत किया जायेगा तो उनके विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें