लोक सभा चुनाव: डीएम के न्यायालय कक्ष में कल से होगा नामांकन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

भागलपुर: भागलपुर संसदीय क्षेत्र के लिए 29 मार्च से पांच अप्रैल तक नामांकन दाखिल किया जायेगा. नामांकन के लिए प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के न्यायालय कक्ष में नामांकन दाखिल किया जायेगा.

नामांकन दाखिल करने के लिए आने वाले प्रत्याशियों के जुलूस, गाड़ियों के काफिले आदि पर पूरी नजर रखी जायेगी. नामांकन प्रक्रिया के दौरान बाहर व भीतर की वीडियोग्राफी भी करायी जायेगी. नामांकन स्थल के 100 मीटर के दायरे में कोई भी प्रत्याशी तीन से अधिक गाड़ियों के काफिले के साथ नहीं प्रवेश कर सकेंगे. नामांकन के लिए सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के अभ्यर्थियों को एक प्रस्तावक व अन्य के लिए 10 प्रस्तावक की आवश्यकता होगी.

निर्वाची पदाधिकारी के कक्ष में अभ्यर्थी सहित अधिकतम पांच व्यक्ति को ही प्रवेश की इजाजत होगी. यदि प्रत्याशी निर्दल होगा तो उसके साथ 10 प्रस्तावक अंदर जा सकेंगे. नामांकन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 25 हजार व अनुसूचित जाति-जनजाति के अभ्यर्थियों को 12.5 हजार रुपये का शुल्क का नाजिर रसीद या जिला कोषागार के उचित शीर्ष में चालान से जमा कराना होगा. अभ्यर्थी को नामांकन से एक दिन पहले किसी भी बैंक में नया खाता खुलवाना होगा. इसी खाता के माध्यम से चुनाव के दौरान सभी तरह का लेन-देन करना होगा.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें