सभी बूथों पर अंगरेजी में भी रहेगी मतदाता सूची

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

भागलपुर: लोकसभा चुनाव में मतदान के दिन मतदाताओं को बूथ नंबर, मतदाता सूची में अपना क्रमांक आदि के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़े, इसके लिए चुनाव आयोग ने कई कदम उठाये हैं. मतदाताओं को घर-घर जाकर फोटोयुक्त मतदाता परची वितरण के अलावा बूथों पर अंगरेजी में एक मतदाता सूची भी उपलब्ध रहेगी. इस मतदाता सूची में मतदाताओं के नाम अल्फाबेटिकली दर्ज रहेंगे, ताकि नाम खोजने में आसानी हो सके.

सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता (विभागीय जांच) श्यामल किशोर पाठक ने बताया कि अल्फाबेटिकली नाम के आगे मतदाताओं के वोटरलिस्ट क्रमांक, यूनिट आइडी नंबर, बूथ नंबर आदि अंकित रहेंगे. सूची में मतदाता अपना नाम खोज कर आसानी से सही बूथ पर वोटिंग कर सकेंगे. कई बार एक ही भवन में एक से अधिक बूथ रहने से बूथ नंबर का पता नहीं चल पाता है और मतदाता गलत बूथ नंबर पर लाइन में लग जाते हैं. मतदान के समय कर्मचारी बताते हैं कि उनका नाम दूसरे बूथ नंबर पर है. दोबारा लाइन लगाने में उन्हें परेशानी व समय की बरबादी होती है. अल्फाबेटिकली सूची मतदाताओं को इस परेशानी से बचायेगी.

मतदाता सहायता केंद्र बनेगा
तीन या उससे अधिक मतदान केंद्र वाले भवन में मतदाताओं की सहायता के लिए केंद्र बनाया जायेगा. केंद्र में अंगरेजी में छपी अल्फाबेटिकली मतदाता सूची उपलब्ध रहेगी. केंद्र में मौजूद बीएलओ या अन्य कर्मी यहां आने वाले मतदाताओं को उसका नाम ढूंढ कर बतायेंगे. जिस भवन में एक या दो मतदान केंद्र बनाये गये हैं, वहां सूची पीठासीन पदाधिकारी के पास उपलब्ध रहेगी.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें