1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. pm narendra modi talked with lalita devi of banka know the development of village skt

Bihar News: पीएम नरेंद्र मोदी ने जिस महिला से की बात, जानिये उनके गांव में अबतक कितना हुआ विकास कार्य

पीएम नरेंद्र मोदी ने बांका की दलित महिला ललिता देवी से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये बातचीत की. ललिता देवी से बातचीत के बाद गांव की उम्मीदें अब और बढ़ गयी है. जानिये गांव में कितना हुआ है विकास...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
 पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत करने वाली महिला ललिता देवी का गांव
पीएम नरेंद्र मोदी से बातचीत करने वाली महिला ललिता देवी का गांव
प्रभात खबर

अभय कुमार: बांका के बेलहर प्रखंड क्षेत्र के डुमरिया पंचायत अंतर्गत पसिया गांव में केंद्र एवं राज्य सरकार के द्वारा कई योजनाओं का कार्यान्वयन किया गया है. लेकिन मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के साथ अभी सही नली एवं गली का कार्य अधूरा पड़ा है. जिसे पूरा होने की लालसा ग्रामीणों में देखी जा रही है.

जानकारी के अनुसार 31 मई को प्रधानमंत्री संवाद योजना के तहत पसिया गांव की प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुक ललिता देवी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बात की थी, जो नक्सल प्रभावित क्षेत्र के सुदूर गांव की महिला से प्रधानमंत्री के द्वारा बात कर योजना के संबंध में पूछने तथा गांव की स्थिति को समझने की बात पूरे गांव के लिए एक कौतुहल का विषय बना. इसके बाद गांव के लोगों में एक आशा की किरण जग गयी है.

ग्रामीणों में यह भी है कि सरकार के द्वारा चलायी जा रही जनहितकारी योजनाओं की पूरी पूरी लाभ अब गांव में हो जायेगी. क्योंकि जब प्रधानमंत्री ही गांव के लोगों से बात कर योजनाओं की जानकारी ले रहे हैं तो गांव में बचे गली एवं नली पूरी तरह पक्की हो जायेगी. जानकारी के अनुसार पिछले पंचायत पंचवर्षीय योजनाओं में पसिया गांव के 10 नंबर वार्ड में वार्ड कार्यसमिति के तहत 11 लाख रुपये की लागत से 6 गली की पीसीसी सड़क का निर्माण किया जा चुका है.

वहीं 9 लाख 45 हजार रुपये की लागत से नल जल योजना के तहत पूरे गांव में हर घर नल का जल पहुंचाने का कार्य भी किया गया है. इसके बाद भी गांव में अभी तीन से चार गली कच्ची है. जहां बरसात के मौसम में लोगों को आने जाने में कीचड़ का सामना करना पड़ता है. साथ ही साथ नली की जीर्णोद्धार नहीं होने के कारण नाली के पानी की निकासी सही ढंग से नहीं हो पा रही है. जिसके कारण नदी की गंदी पानी से गंदगी फैलने की समस्या होती है.

इस संबंध में पंचायत के मुखिया सोनी देवी ने बताया कि पसिया गांव में बचे हुए कच्ची गली को पक्की सड़क निर्माण के लिए पंचायत से एवं स्वच्छता योजना के तहत कचरा प्रबंधन, सोख्ता गड्ढा का निर्माण की योजनाएं लेकर प्रकरण तैयार करायी गयी है. जिसका कार्य इस माह से प्रारंभ किये जाने के लिए सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है.

Published By: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें