1. home Hindi News
  2. sports
  3. other sports
  4. wrestler sushil kumar wrong behavior upset not only the player but also coaches many left the chhatrasal stadium sagar rana murder case rkt

छत्रसाल स्टेडियम में सुशील की दबंगई से खिलाड़ी ही नहीं कोच भी थे परेशान, कई ने तंग आकर उठाया था ऐसा कदम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओलंपियन सुशील कुमार
ओलंपियन सुशील कुमार
twitter

पहलवान सुशील कुमार पर पहलवान सागर के मर्डर का आरोप लगा है. दिल्ली पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर जांच शुरू कर दी है. सुशील का विवादों से पुराना नाता रहा है. सुशील 2016 में रियो ओलंपिक से पहले विवादों में फंसे थे. दरअसल, महाराष्ट्र के पहलवान नरसिंह पंचन यादव ने सितंबर 2015 में विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के दौरान 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में भारत को ओलंपिक कोटा दिलाया था. सुशील कुमार ने भी 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग के लिए अपना दावा ठोक दिया था.

भारतीय कुश्ती महासंघ ने सुशील और नरसिंह के बीच ट्रायल करने का वादा किया था. सुशील मुकर गये व कोर्ट में चुनौती दी. अपील खारिज हो गयी. नरसिंह का जाने का रास्ता साफ हो गया. 10 दिन पहले नाडा द्वारा कराये गये डोप टेस्ट में नरसिंह पॉजिटिव पाये गये और उनका सपना टूट गया. नरसिंह ने तब सुशील पर आरोप लगाते हुए कहा था कि उनके कहने पर ही खाने में मिलावट की गयी थी.

सुशील से तंग आकर योगेश्वर ने छोड़ा था स्टेडियम

सुशील का नाम वर्ष 2017 में रेसलर प्रवीण राणा के साथ मारपीट के मामले में भी आया था. 2017 में दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए ट्रायल किया गया था. इसमें सुशील का मुकाबला उभरते रेसलर प्रवीण राणा के साथ था. सुशील के समर्थकों ने प्रवीण और उनके भाई के साथ मारपीट की थी. प्रवीण और उनके भाई ने आरोप लगाये थे कि सुशील के इशारे पर ही मारपीट की गयी थी. केस भी दर्ज हुआ था. लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतनेवाले योगेश्वर के साथ भी उनका विवाद सामने आया. योगेश्वर छत्रसाल स्टेडियम में ही ट्रेनिंग करते थे. बाद में योगेश्वर ने ट्रेनिंग स्थल बदल दिया.

कई कोच भी छोड़ चुके हैं छत्रसाल स्टेडियम

2019 के वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए हुए ट्रायल में सुशील पर पहलवान जीतेंद्र को जान-बूझ कर आंख पर घूंसा मारने का आरोप लगा था. 2019 में इंदिरा गांधी स्टेडियम में हुए ट्रायल के फाइनल में जीतेंद्र का मुकाबला सुशील से था. सुशील ने कुश्ती के दौरान पहले जीतेंद्र की अंगुली को मरोड़ दिया, फिर उनकी बायी आंख पर घूंसा मारा. जीतेंद्र ने तब न्यूज एजेंसी को बताया था कि इससे उन्हें कुछ देर तक दिखना बंद हो गया था. हालांकि, चोट लगने के बाद भी वे इस मुकाबले में सुशील से अंत तक लड़ते रहे. सुशील का विवाद न केवल खिलाड़ियों के साथ रहा है, बल्कि उनके व्यवहार से तंग आकर कई कोच भी छत्रसाल स्टेडियम छोड़ कर चले गये. कोच रामफल स्टेडियम छोड़कर चले गये थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें