1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 updates indian premier league best baller in dot balls highest wicket takers in iplipl ke records lasith malinga harbhajan singh upl

IPL 2020: आईपीएल में किसने फेंकी सबसे ज्यादा डॉट गेंदें, किसके नाम सबसे ज्यादा विकेट, टॉप-5 बॉलर्स में 4 भारतीय

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
आईपीएल को जहां बल्लेबाजों का खेल माना जाता है, वहीं कुछ ऐसे गेंदबाज हैं जो जब मैदान पर उतरते हैं तो बल्लेबाजों के गले सूख जाते हैं.
आईपीएल को जहां बल्लेबाजों का खेल माना जाता है, वहीं कुछ ऐसे गेंदबाज हैं जो जब मैदान पर उतरते हैं तो बल्लेबाजों के गले सूख जाते हैं.
File

IPL 2020, indian premier league 2020, IPL ke records , Highest Wicket-Takers in IPL: कोरोना महामारी के कारण टलता रहा आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज 19 सितंबर को होने जा रहा है. पिछले 12 साल में आईपीएल में सैकड़ों रिकॉर्ड टूटे और बने हैं. हर खिलाड़ी ऐसे रिकॉर्ड का हिस्सा बनना चाहता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं गेंदबाजों के रिकॉर्ड के बारे में. किस गेंदबाज ने अबतक सबसे ज्यादा विकेट चटकाए हैं और किस गेंदबाज ने सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकी है.

आईपीएल को वैसे तो बल्लेबाजों का खेल कहा जाता है लेकिन गेंदबाजी के कारण भी यह क्रिकेट लीग चर्चा में रहता है. आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की बात करें तो इसमें भारतीय खिलाड़ियों का जलवा बरकरार है.

इन गेंदबाजों ने फेंकी सबसे ज्यादा डॉट गेंदें

आईपीएल में सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने वाला गेंदबाज कोई और नहीं बल्कि भारतीय स्पिनर्स हरभजन सिंह है. सबसे ज्यादा डॉट गेंद फेंकने वालें बॉलर्स की लिस्ट में चार भारतीय हैं.

  • हरभजन सिंहः हरभजन ने पूरे आईपीएल में कुल 160 मैच खेले हैं जिसमें कुल 150 विकेट लिए. इस दौरान उन्होंने 1249 डॉट गेंद फेंकी है. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 7.05 की रही. आईपीएल में भज्जी ने एक-एक बार पांच और चार विकेट लेने का कारनामा भी किया है. बता दें हरभजन इस सीजन में नहीं खेलेंगे.

  • लसिथ मलिंगा: श्रीलंका के यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस के सबसे भरोसेमंद और शानदार गेंदबाज हैं. मलिंगा ने अबतक 122 मैच खेले हैं जिसमें 170 विकेट अपने नाम किए. वहीं इस तेज गेंदबाज ने अब तक कुल 1155 डॉट गेंदें फेंकी है. मलिंगा ने छह बार आईपीएल में एक मैच में 4 विकेट लिए. वहीं पांच विकेट लेने का कारनामा एक बार किया.

  • भुवनेश्वर कुमार: स्विंग गेंदबाजी के लिए मशहूर भुवनेश्वर कुमार का नाम तीसरे पायदान पर है. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज भुवी ने आईपीएल में 1124 डॉट बॉल फेंकी. वहीं मैचों की बात करें तो भुवी ने 117 मैच खेलकर 133 विकेट चटकाए. भुवी ने आईपीएल में 2 बार चार विकेट लेने का कारनामा किया और एक बार पांच विकेट भी लिए.

  • अमित मिश्राः स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा भी काफी किफायती की है. मिश्रा ने 147 मैच खेले हैं जिसमें 157 विकेट चटकाए. इस दौरान अमित ने 1111 डॉट गेंदें फेंकी. वह इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं. मिश्रा के नाम आईपीएल में एक मैच में तीन बार चार विकेट लेने का रिकॉर्ड है और एक पांच विकेअ हॉल भी इनके खाते में है.

  • पीयूष चावलाः पीयूष चावला ने 157 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें 1109 गेंदें डॉट फेंकी. वहीं विकेट की बात करें तो चावला के खाते में 150 विकेट दर्ज हैं. सीएसके की तरफ से खेलने वाले चावला ने दो बार चार विकेट लेने का कारनामा किया, हालांकि पांच विकेट एक बार भी नहीं ले पाए.

आईपीएल के टॉप विकेट टेकर्स

  1. लसिथ मलिंगा: आईपीएल के सबसे सफल गेंदबाजों में सबसे उपर मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा का नाम आता है. श्रीलंका के यॉर्कर किंग मलिंगा ने अबतक 122 मैच खेले हैं जिसमें 170 विकेट अपने नाम किए.

  2. अमित मिश्राः अमित मिश्रा ने 147 मैचों में 157 विकेट चटकाए हैं.

  3. हरभजन सिंह ने 160 मैचों में 150 विकेट अपने नाम किए हैं.

  4. पीयूष चावला ने 157 मैचों में 150 विकेट लिए हैं.

  5. ड्वेन ब्रावो ने 134 मैचों में 147 विकेट अपनी झोली में डाले हैं.

  6. भुवनेश्वर कुमार ने 117 मैंचों में 133 विकेट लिए हैं.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें