1. home Hindi News
  2. sports
  3. ipl
  4. ipl 2020 mi vs kxip two super overs in a match for the first time in history know the thrill of all balls punjab beats mumbai aml

IPL 2020 MI vs KXIP: इतिहास में पहली बार एक मैच में दो सुपर ओवर, जानें एक-एक गेंद का रोमांच

By Agency
Updated Date
IPL 2020
IPL 2020
PTI

IPL 2020 MI vs KXIP दुबई : सुपर ओवर (Super Over) में मयंक अग्रवाल के शानदार क्षेत्ररक्षण के बाद लगातार दो चौके के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab)ने इंडियन प्रीमियर लीग में पहली बार दूसरे सुपर ओवर तक चले मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को हराकर दो अंक हासिल किये. इस जीत के साथ पंजाब की टीम नौ मैचों में छह अंक के साथ छठे स्थान पर पहुंच गयी. मुंबई इतने ही मैचों में 12 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है. रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचा यह मैच 20-20 ओवर के खेल के बाद टाई रहा.

इसके बाद सुपर ओवर में भी दोनों टीमों ने एक समान पांच-पांच रन बनाये. दूसरे सुपर ओवर में मुंबई के लिए कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी के लिए आये जबकि पंजाब के लिए क्रिस जोर्डन ने गेंदबाजी की. मुंबई ने इस ओवर में पंड्या का विकेट गंवाकर 11 रन बनाये. इस दौरान पोलार्ड आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट खेले लेकिन बाउंड्री पर मयंक अग्रवाल ने शानदर क्षेत्ररक्षण से छह रन को दो रन में बदल दिया.

पंजाब को जीतने के लिए 12 रन का लक्ष्य मिला था जिसके लिए मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल बल्लेबाजी के लिए आये जबकि मुंबई के लिए ट्रेंट बोल्ड गेंदबाजी करने आये. गेल ने पहली गेंद पर ही छक्का लगाकर मुंबई पर दबाव बना दिया. गेल ने दूसरी गेंद पर एक रन लिया लेकिन मयंक ने तीसरी और चौथी गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलायी.

पहले सुपर ओवर में मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह और पंजाब के लिए मोहम्मद शमी ने कमाल की गेंदबाजी की. दोनों ने इस सुपर ओपर में सिर्फ पांच-पांच रन दिये. बुमराह ने इससे पहले मैच में भी चार ओवर में 24 रन देकर तीन विकेट लेकर मैच का रूख पलटा था. उन्होंने मयंक अग्रवाल, और निकोलस पूरन के बाद शानदर लय में चल रहे लोकेश राहुल का भी विकेट लिया.

एक दिन में हुए तीन सुपर ओवर

दिलचस्प बात यह रही कि रविवार को हुए दोनों मुकाबलों का नतीजा सुपर ओवर से निकला. दिन वाले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था. केकेआर ने रविवार को यहां लॉकी फर्गुसन के शानदार प्रदर्शन से सुपर ओवर तक पहुंचे रोमांचक मुकाबले में सनराइसर्ज हैदराबाद को शिकस्त दी. केकेआर ने कप्तान इयोन मोर्गन (34) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 29) के बीच पांचवें विकेट के लिये 58 रन की साझेदारी से बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद पांच विकेट पर 163 रन बनाये. इसके जवाब में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 ओवर में छह विकेट पर 163 रन बनाये जिससे मैच सुपर ओवर में पहुंचा.

सुपर ओवर में हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर और अब्दुल समाद क्रीज पर थे, फर्गुसन गेंदबाजी के लिये उतरे. फर्गुसन ने पहले ही गेंद पर वार्नर को बोल्ड किया, समाद ने अगली गेंद पर दो रन बनाये और तीसरी गेंद पर वह बोल्ड हो गये. स्कोर था दो रन पर दो विकेट. सुपर ओवर में दो विकेट ही गिर सकते हैं. अब केकेआर को जीत के लिये छह गेंद में तीन रन बनाने थे, मोर्गन और कार्तिक क्रीज पर थे. राशिद खान की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना, दूसरी गेंद पर एक रन, तीसरी पर कोई रन नहीं, चौथी गेंद पर दो रन बने. केकेआर की यह नौ मैचों में पांचवीं जीत थी, जिससे उसके 10 अंक हो गये हैं और वह तालिका में चौथे स्थान पर है.

पंजाब से ऐसे हारा मुंबई

मुंबई ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 176 रन बनाये. टीम के लिए क्विंटन डिकॉक (53) की अर्धशतकीय पारी के बाद आखिरी ओवरों में कीरोन पोलार्ड (12 गेंद में नाबाद 34) और नाथन कुल्टर-नील (12 गेंद में नाबाद 24) की आतिशी बल्लेबाजी से मुंबई चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. पोलार्ड और कुल्टर-नील ने आखिरी 21 गेंद में 57 रन की नाबाद साझेदारी की. लक्ष्य का पीछा करते हुए राहुल की 51 गेंद में 77 रन की पारी के बाद भी पंजाब की टीम 20 ओवर में 176 रन ही बना सकी. बाद में दूसरे सुपर ओवर में पंजाब ने मुंबई को हरा दिया.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें