1. home Hindi News
  2. sports
  3. ind vs eng womens t20 world cup semifinal live score update

ICC Womens T20 World Cup: बिना मैच खेले ही फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, बारिश से धुला सेमीफाइनल मुकाबला

By Utpal Kant
Updated Date
टीम इंडिया पहली बार टी20 विश्वकप के फाइनल में पहुंची है.
टीम इंडिया पहली बार टी20 विश्वकप के फाइनल में पहुंची है.
ICC

सिडनीः टीम इंडिया की महिला ब्रिगेड आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप (ICC T20 World Cup 2020) के फाइनल में पहुंच गयी है. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी ग्राउंड में सेमीफाइनल में आज भारत का सामना इंग्लैंड से था. लेकिन बारिश के कारण टॉस तक नहीं हो पाया. प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहने के कारण भारत फाइनल में पहुंच गया.

ऑस्ट्रेलिया-दक्षिण अफ्रीका में दूसरा सेमीफाइनल आज ही : दूसरा सेमीफाइनल दक्षिण अफ्रीका और मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को ही इसी मैदान पर खेला जाना है. यदि यह भी रद्द होता है, तो नियम के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंच जायेगी. ऐसी स्थिति में 8 मार्च को मेलबर्न में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच फाइनल खेला जायेगा.

भारतीय महिला टीम पिछले सात टूर्नामेंट में कभी फाइनल में नहीं पहुंची, लेकिन इस बार शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम प्रबल दावेदारों में शामिल है. ग्रुप चरण में अजेय रही टीम इंडिया ने अपने अभियान की शुरुआत चार बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर जीत के साथ की और फिर बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को भी हराकर ग्रुप ए में चार मैचों में आठ अंक के साथ टॉप पर रहा.

वेस्टइंडीज में पिछले टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड ने भारत को आठ विकेट से हराया था, जबकि इससे पहले 2009, 2012, 2014 और 2016 में भी टीम इंडिया को ग्रुप चरण में इस टीम के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी. इससे पहले भी भारत तीन बार टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है मगर, हार का सामना करना पड़ा है.

टीम इंडिया की मजबूत बल्लेबाजी: टी20 विश्व कप 2020 में अब तक भारतीय टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा कमाल की बल्लेबाजी कर रही हैं. उन्होंने पिछले चार मैचों में अब तक 161 रन बनाए हैं. 16 साल की शेफाली सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर है. शेफाली को दीप्ति शर्मा और जेम्मिाह रोड्रिगेज का अभी अच्छा साथ मिल रहा है. मध्यक्रम में वेदा कृष्णामूर्ति ने फिर से अपनी फॉर्म पा ली है. वहीं, शिखा पांडे और राधा यादव ने भी पिछले मैच में 23 गेंदों पर 28 रन की साझेदारी करके भारत को 133 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया था. भारत को अगर इंग्लैंड को हराना है तो उसके लिए पहले छह ओवर काफी अहम होंगे.

भारत को अगर पहली बार खिताब पर कब्जा करना है तो उसके कप्तान हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना को लंबे समय तक क्रीज पर टिकना होगा. क्लीन हीट लगाने वाले हरमनप्रीत का बल्ला इस विश्वकप में अब तक शांत रहा है. वहीं अगर गेंदबाजी की बात करें तो बायें हाथ की स्पिनर पूनम यादव शानदार गेंदबाजी कर रही हैं. वह अब तक टूर्नामेंट में नौ विकेट झटक चुकी हैं. तेज गेंदबाज शिखा पांडेय (7 विकेट) का फॉर्म भी बरकरार है. राधा यादव ने भी बांग्लादेश के खिलाफ चार विकेट झटके थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें