1. home Hindi News
  2. sports
  3. dominic thiem wins us open 2020 title defeated alexander zverev first time in the history of 71 years avd

US Open 2020 Title : यूएस ओपन के 71 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

By ArbindKumar Mishra
Updated Date
यूएस ओपन 2020 को मिला नया चैंपियन
यूएस ओपन 2020 को मिला नया चैंपियन
twitter

Dominic Thiem, wins, US Open 2020 title : यूएस ओपन को नया चैंपियन मिल गया है. ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने दो सेट गंवाने के बावजूद पांचवें सेट में टाइब्रेकर में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर अमेरिकी ओपन पुरूष एकल खिताब जीत लिया. दर्शकों के बिना आर्थर एशे स्टेडियम में हार की कगार पर पहुंचे थीम ने 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की. यह थीम का पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है.

71 साल में पहली बार हुआ ऐसा

यूएस ओपन के 71 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब टाइब्रेक के जरिए विजेता का फैसला हो पाया. 71 सालों बाद यूएस ओपन के फाइनल में शुरुआती दोनों सेट गंवाने के बाद भी किसी खिलाड़ी ने खिताब पर कब्जा जमाया है. इससे पहले 1949 में टेड श्रोडेर को हराकर पांचो गोंजालेस ने जब खिताब जीता था तब उन्होंने भी दो सेट गंवाने के बाद वापसी की थी. पांचवें सेट में टाइब्रेकर इससे पहले नोवाक जोकोविच और रोजर फेडरर के बीच 2019 विम्बलडन फाइनल में खेला गया था जिसमें जोकोविच विजयी रहे थे.

जीत के बाद क्या बोले थीम

जीत के बाद उन्होंने कहा, आज शरीर पर विश्वास जीत गया. मैं बहुत खुश हूं. तीसरे चैम्पियनशिप अंक पर बैकहैंड पर ज्वेरेव का शॉट जैसे ही बाहर गिरा, थीम ने अपना चेहरा हाथों से ढक लिया.

इसके बाद ज्वेरेव उनकी तरफ आये और सामाजिक दूरी के इस दौर में उन्हें गले लगा लिया. थीम ने अपना सिर ज्वेरेव के कंधे पर रखा जो पहला ग्रैंडस्लैम जीतने से दो अंक से चूक गए . थीम ने कहा , काश आज दो विजेता घोषित होते. हम दोनों इसके हकदार थे.

जर्मनी के ज्चेरेव ने कहा , मैं कुछ गेम और कुछ अंक से चूक गया. जर्मनी के लिये आखिरी बार 90 के दशक में बोरिस बेकर ने पुरुष एकल खिताब जीता था. थीम इससे पहले तीन ग्रैंडस्लैम फाइनल में हार चुके थे जिसमें उनका मुकाबला फेडरर या रफेल नडाल से हुआ था. उन्हें फ्रेंच ओपन 2018 और 2019 फाइनल में नडाल ने और इस साल फरवरी में ऑस्ट्रेलियाई ओपन में जोकोविच ने हराया था. मैच में ना तो दर्शकों का शोर था और ना ही तेज चिल्लाने की आवाजें. बाहर से हवाई जहाज, ट्रेनों , कार इंजिन , हार्न और सायरन का शोर सुनाई दे रहा था.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें