HappyBirthdayMSD : विकेटकीपर, बल्लेबाज, कप्तान हर भूमिका में फिट माही

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

रांची : टीम इंडिया के वनडे व टी-20 टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी शुक्रवार को (सात जुलाई) अपना 36वां जन्मदिन मनायेंगे. माही के नाम से मशहूर धौनी का जन्म सात जुलाई 1981 को रांची में हुआ था. वह झारखंड के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर हैं. फिलहाल वह वेस्टइंडीज में पांच मैच की वनडे सीरीज और एक टी-20 मुकाबला खेलने में व्यस्त हैं. धौनी एक दशक से भी ज्यादा समय तक टीम इंडिया के विकेटकीपर, बल्लेबाज, कप्तान हर भूमिका में फिट रहे.

मिडास टच के मालिक धौनी

अब तक का उनका क्रिकेट करियर काफी सफल रहा है. उनके हाथों में मिडास टच (जादुई शक्ति) थी. क्रिकेट में वह जो चाहते थे, वह उपलब्धि हासिल करते रहे. उनके नाम कई उपलब्धियां रहीं. यही कारण है कि भारत के सफलतम कप्तानों में उनका नाम लिया जाता है. उन्होंने अपनी कप्तानी में वर्ष 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया. इसके बाद 2009 में टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को शीर्ष पर पहुंचाया. उनके नेतृत्व में वर्ष 2011 में भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीता.

अंबानी से अधिक थी कमाई

आइपीएल 2008 की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स ने धौनी को अपने कप्तान के तौर पर डेढ़ मिलियन डॉलर यानी छह करोड़ रुपये में खरीदा था. तब आइपीएल में खेलने के लिए प्रति घंटा के हिसाब से धौनी को 56,818 रुपये मिले. यह उस समय भारत के सबसे धनवान व्यक्ति मुकेश अंबानी की प्रति घंटा कमाई से अधिक थी. आइपीएल के पहले संस्करण में उनका हर रन 217391.4 रुपये का था.

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है उनका फॉर्म हाउस

कभी श्यामली कॉलोनी के एक छोटे से क्वार्टर में परिवार के साथ रहनेवाले महेंद्र सिंह धौनी अपनी मेहनत के दम पर क्रिकेट के बड़े सितारे बन गये हैं. रांची के हरमू रोड पर उनकी बड़ी कोठी है, जबकि रिंग रोड पर बने सिमलिया में उनका फॉर्म हाउस है. इस वर्ष मई में अक्षय तृतीया के दिन उनका परिवार फॉर्म हाउस में शिफ्ट हो गया. सात एकड़ जमीन पर बना फॉर्म हाउस प्रैक्टिस फील्ड, अत्याधुनिक जिम समेत अन्य सुविधाओं से लैस है.

बाइक व कारों के शौकीन हैं माही

धौनी को तेज बाइक्स और कार बहुत पसंद हैं. उनके पास 23 बाइक्स व कार हैं. इनमें क्लासिक, सुपरबाइकस और विदेशी बाइक शामिल हैं. इन में कावासाकी निंजा एच 2, एक्स 132 हेलकैट, निंजा जेएक्स-14आर, हार्ले डेविडसन फैटबॉय, डुकाटी 1098 समेत अन्य बाइक्स हैं. वहीं धौनी करोड़ रुपयोंवाली हमर समेत कई एसयूवी के मालिक हैं. हमर के अलावा उनके पास ओपन महिंद्रा स्कॉर्पियो, मारुति सुजुकी एसएक्स 4, टोयोटा करोला, लैंड रोवर, जीएमसी सिएरा, मित्सुबिशी पजेरो, पोर्श 911, ऑडी क्यू 7, फरारी 599 शामिल हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें