26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इस ज्येष्ठ माह में 9 बड़े मंगल, हनुमान की पूजा से दूर होंगे भक्तों के अमंगल

लखनऊ : मंगलवार यानी आज से ज्येष्ठ का महीना शुरू हो चुका है जो 28 जून तक रहेगा. इस साल ज्येष्ठ के महीने में बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है. इस महीने का आरंभ मंगलवार को हुआ है. महीने में मलमास लगने की बजह से दिन बढ़ गये हैं जिससे ज्येष्ठ महीने में कुल […]

लखनऊ : मंगलवार यानी आज से ज्येष्ठ का महीना शुरू हो चुका है जो 28 जून तक रहेगा. इस साल ज्येष्ठ के महीने में बहुत ही शुभ संयोग बन रहा है. इस महीने का आरंभ मंगलवार को हुआ है. महीने में मलमास लगने की बजह से दिन बढ़ गये हैं जिससे ज्येष्ठ महीने में कुल 9 मंगलवार पड़ेंगे. ज्येष्ठ महीने का पहला बड़ा मंगलवार एक मई यानी पहले दिन ही लगा है. इस महीने में 15 मई को भौमवती अमावस्या लगेगा जिससे इस मंगलवार का महत्व और बढ़ गया है.

फिलहाल एक मई को पड़ने वाले पहले बड़े मंगलवार को लेकर शहर के मंदिरों में भक्तों की भीड़ नजर आ रही है. भंडारे के लिए जगह-जगह पंडाल लगाये गये हैं. उत्तर प्रदेश के अलीगंज स्थित पुराने हनुमान मंदिर की बात करें तो यहां आसपास साफ-सफाई के साथ ही सड़क का भी रखरखाव करवाया गया है. नये हनुमान मंदिर में भक्तों के लिए नया गेट भी शुरू किया गया.

गौर हो कि हर चार साल बाद ज्येष्ठ माह में नौ बड़े मंगल पड़ते हैं. इस साल की बात करें तो 1 मई, 8 मई, 15 मई, 22 मई, 29 मई, 5 जून, 12 जून, 19 जून और 26 जून को बड़े मंगल हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें