1. home Hindi News
  2. religion
  3. 05 july 2020 date and timing in india guru purnima 2020 chandra grahan kitne baje se hai grahan kab hai kitne baje padega lagega lunar eclipse 2020 facts chandra grahan ka rashiyo par kya prabhav padega

Chandra Grahan 05 July 2020: गुरु पूर्णिमा पर लग रहा साल का तीसरा चंद्र ग्रहण, जानिए किन राशियों पर पड़ेगा सबसे अधिक प्रभाव

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कई राशियों पर चंद्र ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ेगा.
कई राशियों पर चंद्र ग्रहण का बुरा प्रभाव पड़ेगा.

Chandra Grahan 5 July 2020 Timing in India, chandra grahan ka rashiyo par kya prabhav padega: 05 जुलाई दिन रविवार को गुरु पूर्णिमा है. गुरु पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण लग रहा है. यह इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. 2017 के बाद गुरु पुर्णिमा के दिन यह चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण धनु राशि में लगेगा. वैसे तो यह एक उपछाया चंद्र ग्रहण होगा. ग्रहण के दौरान चंद्रमा के आकार में कोई बदलाव नहीं देखने को मिलेगा. चंद्रमा सामान्य दिनों की तरह ही नजर आएगा. चंद्रग्रहण का राशियों पर जरूर असर पड़ेगा, जिसकी वजह से हमारे जीवन पर अच्छा और बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा. साल के इस तीसरे चंद्रग्रहण के प्रभाव से 12 राशियों में 5 राशियों को अधिक सजग और सतर्क रहना होगा. क्योंकि इन पर ग्रहण का विपरीत प्रभाव रहेगा. आइए जानते हैं ये राशियां कौन सी हैं और इन पर क्या असर पड़ेगा…

मेष- ये ग्रहण आपकी राशि के नौवें भाव पर पड़ रहा है. चंद्रमा, केतु और बृहस्पति की युति है. तीन ग्रहों की युति अनियंत्रित खर्चों का कारण बन सकती है, हालांकि आर्थिक पक्ष मजबूत बना रहेगा. आय के सभी साधनों से पैसा आता रहेगा. खर्चे ज्यादा हो सकते हैं, लेकिन धन की कमी नहीं रहेगी. कुंडली में चंद्र ग्रहण धन लाभ के योग बना रहा है.

वृष- ये ग्रहण आपके आठवें भाव में पड़ रहा है. इस ग्रहण की वजह से आपको धन का नुकसान हो सकता है. कर्जों और रुपयों के लेन-देन से दूर रहें. किसी बाहरी व्यक्ति की बातों में आकर निवेश करने से बचें. खर्चों पर नियंत्रण रखें.

मिथुन- ये ग्रहण आपके सातवें भाव में पड़ेगा. इस ग्रहण का असर आपकी नौकरी या व्यापार दोनों पर पड़ सकता है. व्यापार में नुकसान के योग हैं. अनायास खर्चों में बढ़ोतरी होगी. रुपये-पैसे के लेन-देन से बचें. लंबे समय से दिमाग में चल रही योजनाएं बिगड़ सकती हैं.

कर्क- चंद्र ग्रहण आपकी राशि के छठे भाव में पड़ेगा. ग्रहण के प्रभाव से आपके खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन हाथ में पैसा भी रहेगा. नौकरी और व्यापार में लाभ के योग बन रहे हैं. रुका हुआ धन वापस आएगा और घर की आर्थिक स्थिति भी सुधरेगी. दोस्तों और रिश्तेदारों से भी आर्थिक मदद की उम्मीद की जा सकती है.

सिंह- ये ग्रहण आपके पांचवें स्थान पर पड़ने वाला है. आर्थिक पक्ष पर नजर डालें तो आपकी राशि के लिए यह चंद्र ग्रहण सामान्य ही रहने वाला है. व्यापार और नौकरी में समय पहले की तरह ही सामान्य रहने वाला है. किसी मनचाही चीज को खरीदने के लिए धन खर्च किया जा सकता है.

कन्या- ये ग्रहण आपके चौथे भाव में लगने जा रहा है. इसकी वजह से आपके कार्यक्षेत्र में दिक्कतें आ सकती हैं. प्रॉपर्टी में भी नुकसान होगा. बैंक का कर्ज या लोन चुकाने में असमर्थ रहेंगे. ये ग्रहण आपके लिए कई तरह की परेशानी लेकर आ रहा है. खर्च करते समय घर के बजट का भी ध्यान रखें.

तुला- ये ग्रहण आपके तीसरे भाव में लगने जा रहा है. कुछ हद तक ये ग्रहण आपके लिए बहुत ज्यादा प्रभावशाली रहेगा. आर्थिक पक्ष पर इस चंद्र ग्रहण का मिला-जुला प्रभाव पड़ेगा. खर्चे तो बढ़ेंगे, लेकिन धन की कमी नहीं होगी. कर्ज में दिया हुआ रुपया वापस लौटेगा. ग्रहण के बाद लगभग एक महीने तक निवेश करने से बचें.

वृश्चिक- ये ग्रहण आपके दूसरे भाव में लगने जा रहा है जो कि धन का क्षेत्र है. इस ग्रहण से आपको बहुत ज्यादा धन की हानि होने वाली है. व्यापार से जुड़ी यात्राओं में भारी नुकसान हो सकता है. खाने-पीने पर धन खर्च होगा. घरेलू खर्च मुश्किलें बढ़ा सकता है.

धनु- ये ग्रहण आपकी ही राशि में लगने जा रहा है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव इसी राशि के लोगों पर पड़ेगा. निवेश और धन से संबंधित कोई भी फैसला लेने से पहले शुभचिंतकों की सलाह जरूर लें. निवेश या कर्ज में दिया हुआ रुपया डूब सकता है. व्यापार में भी परेशानियां खड़ी हो सकती हैं.

मकर- ये ग्रहण आपके बारहवें भाव में लगने जा रहा है. ये ग्रहण आपके लिए बहुत शुभ रहेगा. खर्चे कम होंगे और कोई नुकसान नहीं होगा. नौकरी और व्यापार में लाभ की स्थिति बन रही है. लंबे वक्त से रुके कार्य के पूरे होंगे. खराब सेहत पर धन नहीं खर्च होगा. आय के सभी साधनों से भी रुपया आता रहेगा.

कुंभ- ये उपछाया चंद्र ग्रहण आपके ग्यारहवें भाव में लग रहा है. व्यापार में आपकी पार्टनरशिप प्रभावित हो सकती है. बिजनेस मामलों में यात्रा टाल देना ही बेहतर विकल्प है. खर्चों में तेजी से वृद्धि होगी. मन की इच्छाओं के मुताबिक परिणाम नहीं मिलेंगे. उधार लिया पैसा लौटाने में भी दिक्कतें आएंगी.

मीन- ये ग्रहण मीन राशि के दसवें भाव में लगने जा रहा है. ये ग्रहण आपके लिए बहुत कष्टकारी रहने वाला है. कार्यक्षेत्र पर भी इसका असर पड़ सकता है. घर में आर्थिक तंगी दस्तक दे सकती है. रुपये-पैसे के लेन-देन न करें. प्रॉपर्टी में निवेश और नई चीजों की खरीदारी के लिए भी यह उचित समय नहीं है.

News posted by : Radheshyam kushwaha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें