16.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeफोटोPHOTOS: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें

PHOTOS: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें

झारखंड में नया निजाम आ गया है. हेमंत सोरेन की जगह चंपई सोरेन सूबे के नए मुखिया बन गए हैं. राजभवन में राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने मुख्यमंत्री के साथ दो मंत्रियों को शपथ दिलाई. तस्वीरों में देखें शपथ ग्रहण.

Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 10

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के दो दिन बाद आखिरकार झारखंड को नया मुख्यमंत्री मिल गया. चंपई सोरेन ने शुक्रवार (2 फरवरी) को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने उन्हें राजभवन में शपथ दिलाई.

Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 11

चंपई सोरेन के साथ दो मंत्रियों ने भी शपथ ली. उनके साथ शपथ लेने वालों में कांग्रेस नेता आलमगीर आलम और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के विधायक सत्यानंद भोक्ता शामिल थे. अभी मंत्रियों को विभाग आवंटित नहीं किया गया है.

Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 12

राजभवन में मुख्यमंत्री एवं दो मंत्रियों को शपथ दिलाने के बाद झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि हर सरकार की जिम्मेदारी है कि वह सरकार की योजनाओं का लाभ राज्य के गरीबों को मिले, यह सुनिश्चित करे.

Also Read: चंपई सोरेन बने झारखंड के नए मुख्यमंत्री, शिबू सोरेन का आशीर्वाद लेने के बाद ली शपथ, सीपी सिंह ने कही ये बात
Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 13

राज्यपाल ने नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन को गुलदस्ता भी भेंट किया. हेमंत सोरेन के इस्तीफे के चंपई सोरेन ने 31 जनवरी की रात को ही सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया था. उधर, कांग्रेस नेता लगातार राज्यपाल पर जान-बूझकर शपथ ग्रहण समारोह में देरी करने का आरोप लगा रही थी.

Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 14

चंपई सोरेन ने 1 फरवरी को भी राज्यपाल को चिट्ठी लिखी थी. शाम को साढ़े पांच बजे राजभवन जाकर महामहिम से मुलाकात की और जल्द से जल्द शपथ ग्रहण के लिए उन्हें आमंत्रित करने का आग्रह किया. राज्यपाल ने कहा था कि वह सुबह में बताएंगे.

Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 15

राज्यपाल ने 1 फरवरी की ही देर रात झारखंड में महागठबंधन (झारखंड मुक्ति मोर्चा, कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल) के नेता चंपई सोरेन को 2 फरवरी को शपथ ग्रहण का न्योता भेज दिया. इसके बाद तय हुआ कि 2 फरवरी को 12:15 बजे चंपई सोरेन मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

Also Read: झारखंड में सरकार पर संसद में तकरार, खरगे के बयान पर पीयूष गोयल का पलटवार, लोकसभा से विपक्ष का वाकआउट
Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 16

शुक्रवार को सुबह में चंपई सोरेन ने दिशोम गुरु शिबू सोरेन का आशीर्वाद लिया और इसके बाद शपथ लेने के लिए राजभवन गए. राजभवन में राज्यपाल ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके साथ ही झारखंड में नई सरकार पर दो दिन से बना संशय खत्म होगा.

Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 17

चंपई सोरेन के शपथ ग्रहण समारोह में कई विधायक और मंत्री भी शामिल हुए. इसमें झामुमो की राज्यसभा सांसद महुआ माजी और भाकपा माले के विधायक विनोद सिंह भी शामिल थे. सुप्रियो भट्टाचार्य भी दरबार हॉल पहुंचे थे.

Also Read: राहुल गांधी के कदमों की आहट से घबराया केंद्र, झारखंड में सरकार को मिला ‘न्याय’, पाकुड़ में बोले राजेश ठाकुर
Undefined
Photos: झारखंड में अब चंपई सोरेन सरकार, देखें शपथ ग्रहण की खास तस्वीरें 18

राजभवन में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेने के बाद झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने सिदो-कान्हू पार्क में जाकर अंग्रेजों के दांत खट्टे कर देने वाले आदिवासी वीरों सिदो-कान्हू को श्रद्धांजलि दी. उनके साथ आलमगीर आलम और सत्यानंद भोक्ता भी थे. नई सरकार ने बिरसा मुंडा चौक पर भगवान बिरसा मुंडा को भी श्रद्धांजलि दी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें