26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चाहते हैं गूगल कंपनी में जॉब तो फॉलो करें यें स्टेप्स

गूगल जैसी कंपनी के साथ काम करना किसी के लिए भी सपने के सच होने जैसा हो सकता है. गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जब भी हमें कोई जानकारी सर्च करनी होती है तो हम गूगल डॉट कॉम पर ही जाते है. गूगल दुनिया की आज सबसे बड़ी टेक कंपनी है इसका […]

गूगल जैसी कंपनी के साथ काम करना किसी के लिए भी सपने के सच होने जैसा हो सकता है. गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जब भी हमें कोई जानकारी सर्च करनी होती है तो हम गूगल डॉट कॉम पर ही जाते है. गूगल दुनिया की आज सबसे बड़ी टेक कंपनी है इसका हेड ऑफिस कैलिफोर्नि्या में है. वहीं इसकी शाखाएं दुनिया के सभी बड़े देशों में है. यहां पर जॉब करने के लिए लाखों लोग सपना देखते है. बताया जाता है कि गूगल में नौकरी पाने के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग आवेदन करते है लेकिन इनमें से सिर्फ 5000 हजार लोगों को ही नौकरी मिल पाती है. अभी हाल ही में गूगल के पीपल ऑपरेशंस के हैड लैजलो बॉक ने एक इंटरव्यू में रिक्रूटमेंट को लेकर कुछ अहम खुलासे किए हैं.

अगर आप भी गूगल में नौकरी करने का सपना देखते है तो इसके लिए आपको गूगल की साइट https://careers.google.com/ पर विभिन्न पदों और अलग-अलग स्थानों के बारे में ऑपनिंग देख सकते है. अब यहां पर जो भी जॉब आपकी स्किल, एजुकेशन और एक्सपीरियंस से मेल खाती है उसमें अप्लाई कर सकते है. यहां पर अप्लाइ करने के लिए आपको अपना रिज्यूमे अपलोड करना होता है और सारी डिटेल भरनी होती है। इसके अलावा गूगल दुनिया की कुछ चुनिंदा यूनिवर्सिटीयों में कैंपस सलेक्शन से भी भर्ती करता है. इंटरव्यू- ऑनलाइन अप्लाइ करने के बाद अगर गूगल को लगता है कि आप उनके साथ काम करने के लिए पर्फेक्ट है तो वह आपको इंटरव्यू राउंड के लिए बुलायेंगे. ये इंटरव्यू दुनिया का सबसे टफेस्ट इंटरव्यू होता है इसमें पास होना सबसे मुश्किल काम होता है. इस इंटरव्यू में कई तरह के लॉजिकल और अजीबो-गरीब सवाल पूछे जाते है ताकि आप पूरी तरह से कंफ्यूज हो जाए.

आपको कई तरह की सिचुएशन दी जाती है इन सिचुएशन को आपको सुलझाना पड़ता है और जबाव देना पड़ता है. कभी-कभी ये सिचुएशन इतनी फनी होती है कि आपको हंसी आ जाती है लेकिन इनमें लॉजिक छिपे होते है जिन्हें आपको खोजना पड़ता है. वैसे गूगल में इंटरव्यू हैंगआउट और ऑनसाईट दोनों तरीके से पूछे हो सकता है. ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल की करियर साइट पर जाकर और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. यह बात तो वाजिब सी है बाकी हम सभी ही जानते हैं गूगल कितनी बड़ी कंपनी है, साथ ही साथ गूगल में नौकरी करने वालों को ढेर सारी सुविधाओं के साथ-साथ अच्छी सैलरी भी मिलती है. गूगल के ऑफिस में कई शानदार सुविधाएं दी जाती है जैसे स्वीमिंग पूल, गार्डन, रिलैक्स हाउस, खाना, बाल कटवाने और शेव कराने जैसी सुविधा भी आपको गूगल के ऑफिस में ही मिल जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें