Advertisement

vishesh aalekh

  • May 17 2019 1:37AM

चेन छिनतई का खौफ, महिलाओं ने जेवर पहन घर से निकलना छोड़ दिया

चेन छिनतई का खौफ, महिलाओं ने जेवर पहन घर से निकलना छोड़ दिया

 राजधानी रांची के थानों में दर्ज आंकड़े बताते हैं कि बीते साल भर (मई 2018 से अप्रैल 2019 तक) में  महिलाओं से आभूषणों की छिनतई के कुल 37 मामले सामने आये हैं. इनमें से सर्वाधिक घटनाएं लालपुर, सदर और अरगोड़ा थाना क्षेत्र की हैं. हालांकि, कुछ मामलों में पुलिस ने स्नेचरों को पकड़ा भी है.

लेकिन, किसी पीड़ित महिला को उसका आभूषण मिल गया हो, ऐसी जानकारी अब तक सामने नहीं आयी है. इधर, स्नेचिंग की वारदात के बाद अधिकांश महिलाएं थानों में जाकर शिकायत भी नहीं करती. क्योंकि उन्हें पता  है कि शिकायत करने से कुछ होना नहीं है. पुलिस स्नेचर  को पकड़ने की जगह उन्हें ही थाने बुलाकर पूछताछ और परेशान करेगी.

कम उम्र के युवा करते हैं स्नेचिंग की वारदात
महिलाओं  के साथ होनेवाली स्नेचिंग की वारदात में ज्यादातर स्कूल-कॉलेज में  पढ़नेवाले नाबालिग लड़के शामिल होते हैं. स्नेचिंग के कुछ मामलों में पकड़े  गये नाबालिग आरोपियों ने पुलिस के सामने यह स्वीकार किया है कि वे अपनी  नशे की लत और अन्य शौक को पूरा करने के लिए वारदात करते हैं. कुछ ने लड़कों  ने तो यहां तक बताया कि वे अपने प्रेमिका की डिमांड पूरा करने के लिए स्नेचिंग की वारदात करते हैं. 
 
सुबह से देर शाम तक बनाते हैं निशाना 
बाइक सवार स्नेचर गैंग सुबह छह से देर शाम तक महिलाओं को निशाना बनाते हैं. खासकर उन महिलाओं को जो सड़क किनारे आभूषण पहनकर जा रही होती हैं या फिर हाथ में पर्स लिए हुए. मॉर्निंग वाक, स्कूल और कॉलेज जाने के क्रम में, ब्यूटी पार्लर से निकलकर घर जाने के दौरान स्नेचर महिलाओं को ज्यादा निशाना बनाते हैं. इसके अलावा सुनसान गलियों में भी वे महिलाओं का सोने की चेन झपटकर भाग जाते हैं.
 
सिटी गोल्ड की बढ़ी डिमांड : प्रदीप 
दुकानदार प्रदीप नारायण ने बताया कि सिटी गोल्ड में पहले छह महीने की गारंटी दी जाती थी. लेकिन, वह दो साल तक खराब नहीं होता. चेन छिनतई घटना बढ़ने से सिटी गोल्ड का बाजार दोगुना हो गया है. इस ज्वेलरी के कई डिजाइन अब  बाजार में आ गये हैं. बकायदा कंपनियां अलग-अलग डिजाइन के लिए डिजाइनर भी रख रहे हैं. पिछले दो साल में 40-55 फीसदी सिटी गोल्ड का बाजार बढ़ा है. ग्राहक भी इसे  शौकिया नहीं नियमित इस्तेमाल के लिए भी खरीद कर पहन रहे हैं. 
 
सेल्फ डिफेंस कोर्स 
रांची में विभिन्न जगहों पर सेल्फ डिफेंस कोर्स कराया जाता है, ताकि महिलाएं व युवतियां स्वयं की रक्षा कर सकें. इस्मा, झारखंड वुशु एसोसिएशन, इंटरनेशनल मार्शल आर्ट एकेडमी  जैसी कई संस्था हैं, जो सेल्फ डिफेंस कोर्स कराती हैं. एक्सपर्ट द्वारा स्कूल, कॉलेज व विवि में भी प्रशिक्षण दिया जाता है. इसके अलावा बिरसा मुंडा स्टेडियम, संत अलोइस सकूल, कुसई कॉलोनी बस्ती, संत जोसेफ क्लब, कांके गांधी नगर, बरियातू पूजा श्री हॉल, एयरपोर्ट रोड आदि जगहों पर आत्मरक्षा के गुर सिखाये जाते हैं.
बच्चे को स्कूल बस के स्टॉप पर 
छोड़ने जा रही थी, तभी चेन छीनी
13 मई को बरियातू थाना क्षेत्र के हरिहर सिंह रोड के वृंदावन वाटिका, पुष्प विहार  निवासी शंभु तिवारी की पत्नी  सुधा कुमारी से बाइक सवार तीन युवकों ने सुबह साढ़े छह बजे सोने की चेन छीन ली.   घटना के वक्त वे अपने बच्चे को स्कूटी से बस स्टॉप पर पहुंचाने मोरहाबादी के गोकुल धाम के पास जा रही थीं. 
 
चेन छीनने के बाद अपराधी हरिहर सिंह रोड से रिम्स की तरफ भागे  और एक गली में गायब हो गये. उन्होंने बरियातू थाने में शिकायत दर्ज करायी. लेकिन, अब तक अपराधियों के पकड़े जाने की बात सामने नहीं अायी. 
चलती ऑटो पर महिला को बनाया निशाना
 
दो मई को सदर थाना क्षेत्र के बरियातू रोड सेवेंथ डे अस्पताल के समीप ऑटो से जा रही महिला से बाइक पर सवार दो अपराधियों ने बैग छीन लिया़   बैग में  डेढ़ लाख रुपये, मोबाइल व कुछ गहने थे़   महिला ऑटो पर बूटी मोड़ से बरियातू की ओर आ रही थी़  
 
उसी समय बाइक सवार दो युवक महिला के बगल में पहुंचे और बैग लूट कर बरियातू की ओर ही भाग गये़   महिला ने शोर मचाया तो आॅटो चालक ने ऑटो रोक दी़   फिर पुलिस को सूचना दी गयी़  माैके पर पहुंच पुलिस ने मामले की जांच की, लेकिन अपराधियों का पता नहीं कर पायी. 
 
बीमार पिता को देखने जा रही महिला की चेन छीन कर भागे अपराधी 
छह मई को बूटी मोड़ के समीप सोमवार शाम साढ़े छह बजे बाइक सवार दो अपराधियों ने रामगढ़ के चट्टी बाजार, बंगाली टोला  निवासी जयंत गोस्वामी की पत्नी शोभा गोस्वामी से सोने की चेन छीन ली. इसके बाद कांटाटोली की ओर भाग निकले. 
 
शोभा गोस्वामी का कहना है कि वह अपने बीमार पिता को देखने कोकर आ रही थीं, उसी दौरान अपराधियों ने घटना को अंजाम दिया. दोनों अपराधी हेलमेट पहने हुए थे और लाल-काले रंग की पल्सर बाइक पर सवार थे. मामले में खेलगांव पुलिस को शिकायत की गयी, लेकिन हुआ कुछ नहीं.
 
पहले प्रयास में असफल रहे उचक्के, तो दूसरी बार चेन छीनने के लिए लौटे 
11 अप्रैल 2019 को अरगोड़ा थाना क्षेत्र के सहजानंद चौक के पास सुबह में एक महिला से स्नेचरों ने चेन छिनतई करने का प्रयास किया. जोर से चेन छीनने के प्रयास में महिला का गला छिल गया. वे गिरते-गिरते बचीं.   हालांकि, उचक्के चेन छीनने में असफल रहे. अचानक घटना से महिला काफी घबरा गयी. 
 
एक जगह रुक कर वे खुद को सहज करने का प्रयास कर  रही थी. तभी उनकी पहचान का स्काॅर्पियो सवार वहां पहुंचा. महिला से घटना की  जानकारी लेनी चाही. उसी क्रम में उक्त स्नेचर फिर से चेन छीनने के लिए महिला के पास पहुंचे, लेकिन स्काॅर्पियो सवार से बात करते देख भाग निकले. 
 
पूर्व मंत्री के कार्यालय प्रभारी की पत्नी को भी बनाया निशाना 
अब तक पकड़ नहीं पायी पुलिस
चार अप्रैल 2019 को सुबह छह बजे हरमू चौक से सहजानंद चौक के बीच टहलने निकली महिला मीरा सिंह से अपराधियों ने चेन छीन ली थी. इस संबंध में उन्होंने  अरगोड़ा थाना में प्राथमिकी दर्ज करायी थी. मीरा सिंह के पति  पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय के कार्यालय प्रभारी हैं. 
 
अरगोड़ा पुलिस ने उस दौरान सीसीटीवी फुटेज के सहारे अपराधियों को पकड़ने की बात की थी, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ. उसके कुछ दिन बाद एक महिला से बाइक सवार अपराधियों ने सहजानंद चौक के समीप ही मोबाइल फोन छीन लिया था. हालांकि इस संबंध में भुक्तभोगी महिला ने पुलिस से कोई शिकायत नहीं की.
 
राजधानी में स्नेचिंग वाले रेड जोन 
हरमू से सहजानंद चौक होते हुए अरगोड़ा चौक तक
कांके रोड में राम मंदिर से लेकर रांची कॉलेज तक
मोरहाबादी मैदान का पूरा इलाका, दुर्गा मंदिर के पास
बूटी मोड़ से लेकर बरियातू हाउसिंग कॉलोनी का इलाका
हरिहर सिंह रोड
चेशायर होम रोड
हिनू से बिरसा चौक तक
हरमू बाइपास में सेक्टर दो का इलाका 
न्यू एजी कॉलोनी कडरू का इलाका
 
चेन छिनतई के कई तरीके 
1. बाइक से आगे पीछे करके अचानक गले पर हाथ मार कर निकल जाना. 
2. नाम पता पूछने के बहाने 
रोक कर छिनतई करना. 
3. बाइक व स्कूटी सवार महिला को गाड़ी से टक्कर मार कर गाड़ी अनियंत्रित करके चेन छिनतई.
4. मॉर्निंग वॉकर्स को पीछे से चेन छीन कर धक्का देकर गिरा देना.  
5. महिलाओं के कंधे पर हाथ रख कर अनियंत्रित करके चेन छिनतई.
 
क्या कर रही है पुलिस 
एसआइटी का गठन, सादा लिबास में पुलिस की तैनाती 
एसएसपी अनीश गुप्ता बताते हैं कि चेन छिनतई रोकने के लिए विशेष जांच टीम(एसआइटी) का गठन किया गया है. उस टीम में  सदर, कोतवाली, सिटी व साइबर सेल की महिला डीएसपी को रखा गया है.  एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि चेन छिनतई रांची पुलिस के सामने भी एक चुनाैती बन गयी है. इसे रोकने के हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं. रेड जोन इलाके में सादे लिबास में लगाया गया है. हर दिन रेड जोन इलाके में दो डीएसपी सादे लिबास में रहते हैं. कोई भी घटना होते ही त्वरित कार्रवाई की जायेगी. 

नौ मामलों में पकड़े गये हैं अारोपी 
सुखदेवनगर थाना क्षेत्र : चार जुलाई 2018 को हुई घटना के मामले में मोती लाल नट को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. 
 
रातू थाना क्षेत्र : तीन नवंबर 2018 को हुई चेन छिनतई में असीरुद्दीन अंसारी और हफीजुल अंसारी को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया. 
 
लालपुर थाना क्षेत्र : 13 अगस्त 2018 को चेन छीनने के बाद फायरिंग के आरोपी शेख फिरोज और कासीब आलम को गिरफ्तार किया गया.
 
कोतवाली थाना क्षेत्र : एक मामले में अरसद उर्फ गुड्डू को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है.
 
बरियातू थाना क्षेत्र : हरिहर सिंह रोड में 30 अगस्त 2018 को हुई घटना के अभियुक्त आसिफ, रजत उर्फ अयाज, अरसद उर्फ गुड्डू को जेल भेजा गया है.
 
डोरंडा थाना  क्षेत्र : 26 जुलाई 2018 को हुई घटना के आरोपी तौफिक को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया़ 
 
जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र : पुलिस ने 16 अप्रैल 2019 को हुई घटना में  शामिल चार  अपराधियों को गिरफ्तार किया था. इन लोगों ने सदर, अरगोड़ा, जगन्नाथपुर, डोरंडा में हुई दस घटनाओं में शामिल होनेे की बात स्वीकारी थी़ 
 
डोरंडा थाना क्षेत्र : राजेंद्र चौक के पास 29 अप्रैल 2019 को ऑटो सवार महिला से  पर्स लूटने के मामले में तीन अपराधियों को डोरंडा पुलिस ने पिस्टल, बाइक के साथ गिरफ्तार किया था़ 
 
सदर थाना क्षेत्र : आठ अप्रैल को सदर थाना क्षेत्र के चेशायर होम रोड में ब्यूटी पार्लर से घर जाने के दौरान आरती सिन्हा का बाइक पर सवार दो उचक्कों ने सोने की चेन छीन ली थी. मामले में लोअर बाजार से एक अपराधी को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है. दूसरे की तलाश की जा रही है.
 
मई 2018 से अप्रैल 2019 तक थाने में दर्ज  वारदात
थाना क्षेत्र घटनाएं
कोतवाल 02
डोरंडा 02
सुखदेवनगर 02
सदर 06
लालपुर 05
बरियातू 08
अरगोड़ा 04
जगन्नाथपुर 02
चुटिया 01
लोअर बाजार 02
कुल 34
ग्रामीण इलाके के थाना क्षेत्र में
रातू 02 
नामकुम 01
कुल 03
 
Advertisement

Comments

Advertisement