Advertisement

vaishali

  • Aug 25 2017 6:15AM

इस बार 32 दिनों का होगा हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला

 सोनपुर : हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला के आयोजन एवं संचालन इस वर्ष भी बेहतर तरीके से संपन्न कराया जायेगा. इस आशय का निर्णय गुरुवार को डीएम हरिहर प्रसाद की अध्यक्षता में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में गुरुवार को लिया गया. बैठक के बाद डीएम ने बताया कि सोनपुर मेला का उद्घाटन कार्तिक स्नान के दो दिन पूर्व दो नवंबर को अपराह्न में होगा, जिसका समापन तीन दिसंबर को होगा. सोनपुर मेला 32 दिनों का होगा. उन्होंने कहा कि बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय हुआ कि हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला 2017 के उद्घाटन एवं समापन के लिए पर्यटन विभाग राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर के नेताओं को आमंत्रित करें.

सोनपुर मेला उद्घाटन एवं समापन समारोह के सफल आयोजन के लिए जिला स्तर से विभिन्न कोषांगोंं का गठन किया जायेगा. सोनपुर अनुमंडल के सभागार में आयोजित बैठक के बाद डीएम ने कहा कि मेला क्षेत्र में इवेंट मैनेजर को आवंटित क्षेत्र के परिधि के बाहर मेला में जेनरेटर सहित प्रकाश की व्यवस्था जिला प्रशासन के द्वारा की जायेगी. इसके लिए जिला स्तर पर निविदा आमंत्रित की जायेगी. मेले में अबाधित रूप से प्राप्त विद्युत आपूर्ति निदेशक पावर एवं अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक से अनुरोध किया जा रहा है. मेला क्षेत्र में पहलेजा घाट सहित विद्युत आपूर्ति व्यवस्था, विद्युत कार्यपालक अभियंता छपरा पूर्वी के द्वारा किया जायेगा. इसके लिए पर्याप्त ट्रांसफॉर्मर की व्यवस्था अस्थायी विद्युत लाइन विस्तार, गार्ड वायर लगाने,

पुराने एवं जर्जर विद्युत के तारों को बदलने आदि से संबंधित सभी कार्य किये जायेंगे. इवेंट मैनेजर की ओर से 50 चलंत शौचालयों की व्यवस्था करायी जायेगी. नखास क्षेत्र स्थित शौचालय कॉम्पलेक्स की विशेष मरम्मती  कार्यपालक पदाधिकारी नगर पंचायत सोनपुर के द्वारा की जायेगी. सोनपुर एवं पहलेजा घाट में स्नान घाट निर्माण एवं बैरिकेडिंग कार्य कार्यपालक अभियंता भवन प्रमंडल छपरा करेंगे. इवेंट मैनेजर की ओर से मेला क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरा भी लगाया जायेगा. मुख्य पंडाल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन एवं संचालन का दायित्व जिला जनसंपर्क पदाधिकारी को दिया गया.

पुलिस पोस्ट व घाटों पर वाच टावर बनेंगे : डीएम
 
डीएम ने बताया कि मेले में विधि व्यवस्था संधारण के लिए  पुलिस अधीक्षक के स्तर से समुचित प्रबंध किये जायेंगे. मेले में विधि-व्यवस्था के लिए अस्थायी थाना पुलिस पोस्ट एवं स्नान घाटों पर वाच टावर की स्थापना करायी जायेगी. मेले में विधि व्यवस्था संधारण तथा भीड़ नियंत्रण के लिए एसपीओ की नियुक्ति की जायेगी. मेले में आयुक्त सारण प्रमंडल, समाहर्ता सारण, अपर समाहर्ता छपरा के शिविर तथा मेला नियंत्रण कक्ष का निर्माण प्रशासन द्वारा कराया जायेगा.
 
मेले के अवसर पर यात्रियों के भीड़ के मद्देनजर विशेष रेलगाड़ियों के परिचालन के लिए महाप्रबंधक परिचालन पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर, पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर एवं मंडल रेल प्रबंधक सोनपुर से अनुरोध किया गया है.  उन्होंने कहा कि राज्य परिवहन निगम के विशेष बसों के परिचालन के लिए राज्य पथ परिवहन निगम छपरा एवं मुजफ्फरपुर से अनुरोध किया गया है. सभी व्यापारियों का रजिस्ट्रेशन नगर पंचायत सोनपुर के द्वारा नि:शुल्क कराया जायेगा. बैठक में डीडीसी सुनील कुमार, कला संस्कृति विभाग के निदेशक संजय कुमार, पर्यटन विभाग के निदेशक आदि उपस्थित थे.
 

Advertisement

Comments