Advertisement

USA

  • May 18 2019 7:38PM
Advertisement

अमेरिका में गर्भपात पर चर्चा में महिला जनप्रतिनिधि ने अपने बलात्कार की घटना बयां की

अमेरिका में गर्भपात पर चर्चा में महिला जनप्रतिनिधि ने अपने बलात्कार की घटना बयां की

कोलंबस : रिपब्लिकन जनप्रतिनिधि नैंसी मेस ने अपने बलात्कार के बारे में दो दशक से अधिक समय तक सार्वजनिक रूप से कुछ भी नहीं बोलने के बाद अप्रैल में दक्षिण कैरोलीना विधानमंडल में आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ दी. दरअसल, एक विधेयक पर चर्चा हो रही थी जो भ्रूण के हृदय की धड़कन का पता चलने के बाद गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने का प्रावधान करता है. 

 

वह इस विधेयक में बलात्कार और सगे संबंधियों के व्यभिचार के लिए एक अपवाद जोड़ना चाहती हैं. जब सदन में उनके कुछ सहकर्मियों ने उनके संशोधन को खारिज कर दिया तब वह खुद को नहीं रोक सकी. मेस ने कहा, ‘हममें से कुछ, जिनके साथ बलात्कार हुआ है उन्हें साहस जुटाने और खुद को बलात्कार पीड़िता बताने में 25 साल का वक्त लगा.'

 

उन्होंने कहा, ‘यह बात मेरी मां और हाई स्कूल में मेरी अच्छी मित्र, ये दो लोग ही जानते हैं.' मेस ने कहा कि उन्हें जिस घटना ने इतने लंबे समय तक सताया उसका उन्होंने खुलासा करने का फैसला किया ताकि पुरुष जनप्रतिनिधि भी पीड़िता के दर्द को समझ सकें. 

 

उल्लेखनीय है कि ओहायो में इस तरह का एक विधेयक पारित हो गया जबकि तीन जन प्रतिनिधियों ने अपने बलात्कार के बारे में सदन में बताया. ओहायो स्टेट रिप्रेजेंटेटिव एरिका क्रावले (डेमोक्रेट) कोलंबस का प्रतिनिधित्व करती हैं. उन्होंने कहा कि वह सदन में हार्टबीट विधेयक पर चर्चा शुरू होने पर अपने यौन उत्पीड़न की कहानी बयां नहीं करना चाहतीं लेकिन उन्होंने कहा कि वह अपनी उस रिपब्लिकन सहकर्मी से प्रेरित हुईं. 

 

उन्होंने कहा कि वह बताना चाहती हैं कि उनके साथ भी ऐसा हुआ है. इस हफ्ते की शुरूआत में मिशिगन की रिपब्लिकन नीत विधानमंडल ने गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने वाले दो विधेयक पारित किये थे और उन्हें गर्वनर की मंजूरी के लिए भेजा था. हालांकि, गवर्नर ने कहा कि वह इन दोनों विधेयकों पर अपनी वीटो शक्ति का इस्तेमाल करेंगी.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement