26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फ्रांस में जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी से कश्मीर मुद्दे पर बातचीत करेंगे ट्रंप

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह इस सप्ताहांत में फ्रांस में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनसे कश्मीर के हालात पर तथा भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे. मेहमान रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉज लोहानिस का स्वागत करते […]

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह इस सप्ताहांत में फ्रांस में आयोजित जी7 शिखर सम्मेलन में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे तो उनसे कश्मीर के हालात पर तथा भारत-पाक के बीच तनाव कम करने में मदद करने पर चर्चा करेंगे.

मेहमान रोमानियाई राष्ट्रपति क्लॉज लोहानिस का स्वागत करते हुए ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त किये जाने के बाद भारत और पाकिस्तान में नये सिरे से बढ़े तनाव के बीच वह कश्मीर के हालात को शांत करने की कोशिश करने में प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. ट्रंप ने सोमवार को ही प्रधानमंत्री मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से अलग-अलग फोन पर बात की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने फ्रांस के बियारिज में जी7 शिखर सम्मेलन का जिक्र करते हुए कहा, मैं प्रधानमंत्री मोदी से मिलूंगा. मैं फ्रांस में सप्ताहांत में उनके साथ रहूंगा. उन्होंने कहा, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान हाल ही में यहां आये थे. मैं उन दोनों के साथ वाकई सहज महसूस करता हूं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, कश्मीर के हालात बहुत कठिन हैं. उन्होंने कहा, यह लंबे वक्त से चल रहा है. ट्रंप ने कहा, दोनों देशों के बीच बहुत समस्याएं हैं. मैं सुलह के लिए या कुछ करने के लिए हरसंभव प्रयास करूंगा. दोनों के साथ बहुत अच्छे रिश्ते हैं. लेकिन, वे दोनों फिलहाल मित्रवत व्यवहार नहीं रखते. जटिल हालात हैं. हालांकि, भारत ने अमेरिका से स्पष्ट कह दिया है कि कश्मीर का मुद्दा भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है और इसमें तीसरे पक्ष की कोई भूमिका नहीं है. उन्होंने कहा, सच कहूं तो बहुत विस्फोटक स्थिति है. मैंने प्रधानमंत्री खान से बात की थी. प्रधानमंत्री मोदी से भी की थी. वे दोनों मेरे दोस्त हैं. वे महान लोग हैं और अपने देश को प्यार करते हैं. ट्रंप ने यह भी कहा कि दोनों देशों के बीच असहज स्थिति बनने की मुख्य वजहों में धर्म भी है. उन्होंने कहा, धर्म को लेकर काफी कुछ करना होगा. धर्म एक जटिल विषय है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें