Advertisement

Technology

  • Feb 5 2019 7:32PM
Advertisement

Gmail के ये तीन नये फीचर्स Email भेजने और पाने का तरीका बनायेंगे आसान

Gmail के ये तीन नये फीचर्स Email भेजने और पाने का तरीका बनायेंगे आसान

Google ने जीमेल में तीन नये फीचर्स जोड़े हैं और यूजर्स अब इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. गूगल के इन तीन नये फीचर्स से यूजर्स के लिए ई-मेल भेजने और रिसीव करने का तरीका बेहतर और आसान होनेवाला है.

गूगल ने जीमेल में इन तीन नये फीचर्स को रॉलआउट करना शुरू कर दिया है. अगर आपके इनबॉक्स में ये फीचर्स नहीं आये हैं, तो आपको थोड़ा इंतजार करना होगा.

Gmail में आये ये फीचर्स क्या हैं और ये कैसे काम करते हैं, आइए जानें -

Undo और Redo
Gmail में यह फीचर आने से यूजर्स को काफी सहूलियत होगी. Undo फीचर की मदद से आप गलती से डिलीट हुए कंटेंट को फिर से रीस्टोर कर सकते हैं. Undo फीचर के साथ यूजर्स के लिए Redo फीचर की जरूरत को देखते हुए गूगल ने जीमेल में मेसेज को Redo करने का विकल्प भी पेश कर दिया है.

Strikethrough
यह बटन उनके लिए ज्यादा मददगार है जिन्हें कीबोर्ड शॉर्टकट्स की बजाय माउस का इस्तेमाल करने में ज्यादा आसानी होती है. गूगल कहता है - स्ट्राइकथ्रू बटन यह दिखाता है कि टास्क पूरा हो चुका है और उसके हिसाब से एडिट करने के भी सुझाव देता है. इसे लेकर गूगल ने बताया है कि यह नया फंक्शन लोगों को आसानी से ईमेल लिखने में मदद करेगा.

Download as .EML
गूगल ने EML फॉर्मेट में मैसेजेस को भी डाउनलोड करने का ऑप्शन जोड़ा है. इसके जरिये यूजर्स मल्टीमीडिया फाइल्स को ऑफलाइन यूज के लिए डाउनलोड कर सकते हैं. यह फॉर्मैट अन्य ईमेल क्लाइंट के द्वारा रेकग्नाइज किया जा सकता है.

यहां मिलेंगे नये ऑप्शंस -
नये कंपोज फॉर्मैटिंग के लिए जीमेल के कंपोज विंडो में जाकर फॉर्मैटिंग मेन्यु पर क्लिक करें. यहां आपको रीडू/अनडू के ऑप्शन के साथ ही स्ट्राइकथ्रू का ऑप्शन दिखेगा.

नये डाउनलोड फॉर्मैट के लिए रिसीव किये गये मेसेज में जाकर दायीं तरफ दिये गये तीन डॉट पर क्लिक करें. इन डॉट्स पर क्लिक करने के साथ ही आपके सामने ड्रॉपडाउन मेन्यु खुलेगा. इस मेन्यु में सबसे नीचे डाउनलोड मेसेज का ऑप्शन मिलेगा.


Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement