21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सुपौल से एक किमी की दूरी तक पहुंची बड़ी रेल लाइन की मालगाड़ी

सुपौल : जिले में बड़ी रेल लाइन की ट्रेन शीघ्र चलने की उम्मीद एक बार फिर से बलवती हो गयी है. दरअसल बुधवार को सुपौल रेलवे स्टेशन से करीब एक किलोमीटर दूर इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित कटिंग पुल के समीप तक बड़ी रेल लाइन की मालगाड़ी पहुंचने से लोगों में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया. […]

सुपौल : जिले में बड़ी रेल लाइन की ट्रेन शीघ्र चलने की उम्मीद एक बार फिर से बलवती हो गयी है. दरअसल बुधवार को सुपौल रेलवे स्टेशन से करीब एक किलोमीटर दूर इंजीनियरिंग कॉलेज स्थित कटिंग पुल के समीप तक बड़ी रेल लाइन की मालगाड़ी पहुंचने से लोगों में खुशी का माहौल व्याप्त हो गया.

मालगाड़ी आने की जानकारी मिलते ही लोग यहां जुटने लगे. लंबे अरसे बाद सहरसा-सुपौल रेलखंड में सुपौल सीमा के अंदर ट्रेन को देख लोगों में हर्ष और उत्साह का माहौल व्याप्त हो गया.
जानकारी अनुसार करीब एक दर्जन से अधिक बोगी वाली यह मालगाड़ी इस रेलखंड पर निर्माणाधीन बड़ी रेल लाइन की पटरियों पर स्टोन चिप्स (ब्लास्ट) गिराने आयी थी.
सुपौल रेलवे स्टेशन तक पटरी का काम पूरा नहीं हो पाने के कारण यह मालगाड़ी कटिंग पुल तक ही पहुंच सकी. जहां बोगियों से भारी मात्रा में ब्लास्ट गिराया गया. उल्टी दिशा में इंजन लगा कर सुपौल बाजार के करीब तक पहुंची मालगाड़ी फिर वापस सहरसा की ओर चली गयी.
मालूम हो कि सहरसा-फारबिसगंज रेलखंड में वर्षों से अमान परिवर्तन का कार्य चल रहा है. जिसके कारण जिले के अधिकांश हिस्सों में ट्रेनों का परिचालन अवरुद्ध है. करीब दो माह पूर्व जिले के दक्षिणी छोर स्थित अंतिम रेलवे स्टेशन गढ़बरूआरी तक सहरसा से ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ किया गया. जबकि बांकी का जिला आज भी रेल सेवा से पूरी तरह महरूम है.
गौरतलब है कि राघोपुर से फारबिसगंज के बीच वर्ष 2008 में हुए कुसहा त्रासदी के बाद से ही ट्रेन सेवा ठप है. वर्ष 2012 में राघोपुर से आगे मेगा ब्लॉक किया गया था. वहीं 25 दिसंबर 2016 से सुपौल एवं सहरसा के बीच अमान परिवर्तन कार्य को लेकर ट्रेन सेवा ठप है.
प्लेटफॉर्म, ढाला व एप्रोच सड़क का काम अब भी है लंबित
बहरहाल बरूआरी के बाद एकमा फिर सुंदरपुर और अब सुपौल के करीब तक पटरियों के इलाइनमेंट, लेबलिंग एवं ब्लास्ट भरने का काम तीव्र गति से जारी रहने के कारण लोगों में इस बात की उम्मीद जगी है कि शीघ्र ही सुपौल से सहरसा के बीच बड़ी रेल लाइन की ट्रेन का परिचालन प्रारंभ हो पायेगा. हालांकि सुपौल रेलवे स्टेशन का प्लेटफॉर्म, दोनों ओर के ढाला व एप्रोच सड़क आदि का काम अब भी लंबित है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें