37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मनोहरपुर : राजनीतिक चेतना से ही मिलेगा हक : सुदेश

मनोहरपुर : मनोहरपुर के उंधन स्थित कुड़मी भवन प्रांगण में रविवार को आदिवासी कुड़मी समाज का जिला स्तरीय सम्मेलन हुआ. इसमें बतौर मुख्य अतिथि पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए सामाजिक और राजनीतिक चेतना की जरूरत है. इससे ही हमें हक व अधिकार मिलेगा. उन्होंने कुड़माली भाषा की […]

मनोहरपुर : मनोहरपुर के उंधन स्थित कुड़मी भवन प्रांगण में रविवार को आदिवासी कुड़मी समाज का जिला स्तरीय सम्मेलन हुआ. इसमें बतौर मुख्य अतिथि पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो ने कहा कि समाज को आगे बढ़ाने के लिए सामाजिक और राजनीतिक चेतना की जरूरत है. इससे ही हमें हक व अधिकार मिलेगा. उन्होंने कुड़माली भाषा की पढ़ाई कराने की बात कही. समाज के युवा वर्ग से शिक्षा पर जोर देने व नशा छोड़ने की अपील की. मौके पर आजसू के प्रदेश प्रवक्ता डॉ देवशरण भगत, झामुमो के महासचिव आस्तिक महतो, आदिवासी कुड़मी समाज के प्रदेश अध्यक्ष शीतल ओहदार समेत अन्य मौजूद थे.
20 सीट से ज्यादा भाजपा को जीतने नहीं देंगे : शीतल : समाज के प्रदेश अध्यक्ष शीतल ओहदार ने कहा कि आरक्षण को लेकर राज्य सरकार ने कुड़मी समाज को छला है. यदि चुनाव से पूर्व हमें आदिवासी का दर्जा नहीं दिया गया, तो भाजपा 65 क्या उसे 20 से ज्यादा सीट लाने नहीं देंगे. यदि भाजपा 65 से ज्यादा सीट लेकर आयी तो हमें और हमारे कुड़मी समाज को यहां से भागना पड़ सकता है. इसीलिए हमें अब एक होना होगा.
कुड़मी समाज ने आठ सूत्री ज्ञापन सौंपा
मौके पर आदिवासी कुड़मी समाज ने आजसू सुप्रीमो को आठ सूत्री मांग पत्र भी सौंपा. इसमें कुड़मी समाज को आदिवासी का दर्जा देने, कुड़मी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने, पारा शिक्षकों को नियमित करने, रायकेरा स्थित आइटीआइ केंद्र को जल्द शुरू करने, मनोहरपुर घाघरा सड़क का जल्द निर्माण करने, चक्रधरपुर से राऊरकेला होते हुए रांची तक ट्रेन शुरू करने, कोयल नदी में वृहत सिंचाई योजना शुरू करने, चक्रधपुर को जिला, मनोहरपुर को अनुमंडल व छोटानागरा को प्रखंड का दर्जा देने की मांग शामिल है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें