35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बेरोजगार युवाओं के लिए बना वरदान

पर्यटन : पर्यटकों को लुभा रहा मिनी-दीघा बना भाटरा गांव अपने ही इलाके में बन रही रोजगार की संभावना मालदा :प्रकृति भी कभी कभी ऐसा चमत्कार कर देती है जिस पर सहज ही यकीन नहीं होता है. ओल्ड मालदा ब्लॉक अंतर्गत साहापुर ग्राम पंचायत के आदिवासी बहुल भाटरा गांव इन दिनों प्रकृति प्रेमियों के लिये […]

पर्यटन : पर्यटकों को लुभा रहा मिनी-दीघा बना भाटरा गांव

अपने ही इलाके में बन रही रोजगार की संभावना
मालदा :प्रकृति भी कभी कभी ऐसा चमत्कार कर देती है जिस पर सहज ही यकीन नहीं होता है. ओल्ड मालदा ब्लॉक अंतर्गत साहापुर ग्राम पंचायत के आदिवासी बहुल भाटरा गांव इन दिनों प्रकृति प्रेमियों के लिये मिनी-दीघा बन गया है. इसका नजारा देखने के लिये हर रोज हजारों पर्यटक जमा हो रहे हैं.
इससे उत्साहित स्थानीय युवक फास्ट फुड, पान, खिलौनों की दुकान खोलकर अच्छा खासा रोजगार भी कर रहे हैं. पर्यटक यहां छुट्टियों के अलावा अन्य दिनों भी पर्यटक सागर का नजारा लेने के लिये आ रहे हैं.
उल्लेखनीय है कि भाटरा गांव में कई हजार एकड़ जमीन साल के अधिकतर समय बंजर रहती है. लेकिन बरसात आते ही यहां का दृश्य पूरी तरह बदल जाता है. यहां से होकर बहने वाली टांगन नदी का पानी पूरे इलाके में फैल जाता है. उसके बाद यहां का लैगून विशाल सरोवर की शक्ल ले लेता है. दूर दूर तक केवल पानी ही पानी दिखायी देता है. बिल्कुल सागर की तरह. यहां आने वाले पर्यटकों ने इस गांव का नाम मिनी दीघा रख दिया है. यहां उठने वाली लहरें सचमुच दीघा का ही आभास कराती हैं.
आदिवासी बहुल इस इलाके में बाहरी लोगों की आवाजाही कम ही था. लेकिन प्रकृति के इस कमाल ने इस इलाके का नक्शा ही बदल दिया है. यहां साइकिल, मोटरबाइक और चार चक्का वाहनों के लिये पार्किंग से स्थानीय युवक पांच से दस रुपये के हिसाब से वसूल रहे हैं. इसके अलावा यहां फास्ट फुड रेस्टुरेंट मजे में चल रहे हैं.
लोगों के आगमन को लेकर ओल्ड मालदा थाना पुलिस के पक्ष से यहां पुलिस पिकेट भी बैठायी गयी है. स्थानीय निमाई टुडू, रजनी बास्के, सुधीर मंडल और छोटू मंडल ने कहा कि उनके गांव का यह जलाशय मिनी दीघा में तब्दील हो चुका है. इससे यहां रोजगार के अवसर पैदा हो गये हैं. यहां के लोग अन्य राज्यों में जाकर काम करते थे. लेकिन अब यहीं पर दुकान वगैरह चलाकर रोजगार कर खुश हैं. अगर इसी तरह पूरे साल यह नजारा रहे तो लोगों को बाहर जाना ही नहीं पड़ेगा.
ओल्ड मालदा से विधायक अर्जुन हालदार ने बताया कि भाटरा इलाके ने सागर का परिवेश तैयार कर दिया है. वे खुद यह विरल दृश्य जाकर देख चुके हैं. सचमुच अद्भुत दृश्य है. अपनी आंखों से देखे बिना इस पर यकीन नहीं हो सकता. भविष्य में यहां पर्यटन स्थल बनने की इसमें अपार संभावना है.
राज्य सरकार से वह अनुरोध करेंगे ताकि यहां के लोगों के लिये रोजी-रोटी का माध्यम बन जाये. वहीं, थाना के आईसी शांतिनाथ पांजा ने बताया कि यहां समुद्र का दृश्य देखने के लिये काफी संख्या में लोग आ रहे हैं. यहां शांति-व्यवस्था कायम रखने के लिये पुलिस तैनात की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें