37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

खेत में काम कर रहे तीन किसानों की प्रचंड गर्मी से मौत

हबीबपुर ब्लॉक अंतर्गत जाजैल जीपी इलाके में हुई दुखद घटना पंचायत समिति के सभापति ने दी बीडीओ को जानकारी मालदा : मालदा जिले में भीषण गर्मी की चपेट में आने से खेत काम कर रहे तीन किसानों की मौत हो गयी. यह घटना मालदा जिले के हबीबपुर ब्लॉक अंतर्गत जाजैल ग्राम पंचायत इलाके में हुई […]

हबीबपुर ब्लॉक अंतर्गत जाजैल जीपी इलाके में हुई दुखद घटना

पंचायत समिति के सभापति ने दी बीडीओ को जानकारी
मालदा : मालदा जिले में भीषण गर्मी की चपेट में आने से खेत काम कर रहे तीन किसानों की मौत हो गयी. यह घटना मालदा जिले के हबीबपुर ब्लॉक अंतर्गत जाजैल ग्राम पंचायत इलाके में हुई है. मृत किसानों की पहचान जयदेवपुर गांव के निवासी कमल किस्कू (35), भैरवपुर के निवासी भूदेव बर्मन (60) और भवानीपुर के निवासी मुंगली टुडू (47) के नाम से की गई है. किसानों की मौत की जानकारी हबीबपुर पंचायत समिति के सभापति ने बीडीओ को दी है.
उल्लेखनीय है कि चक्रवाती तूफान फोनी के असर के बाद बंगाल के विभिन्न जिलों में पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है. इसी के साथ मालदा जिले में भी गर्मी से लोगों का बुरा हाल है. तेज गर्मी के चलते हवा में वाष्प की मात्रा बढ़ गई है. शनिवार को तापमान करीब 40.30 डिग्री सेल्सियस था. यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक है.
न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जो स्वाभाविक तापमान से पांच डिग्री अधिक है. हवा में नमी की मात्रा अधिकतम 75 फीसदी और न्यूनतम 59 फीसदी रिकार्ड की गई है. तेज गर्मी में धान के खेत में काम करने के दौरान तीनों किसान अस्वस्थ हो गये थे, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई.
हबीबपुर पंचायत समिति के सभापति त्रिदीप राय ने बताया कि तेज गर्मी में काम करने के दौरान तीनों किसानों की अस्वस्थ हालत में मृत्यु हो गई है. ये तीनों गरीब किसान थे. जिन्हें मजबुरी में खेतों में काम करना पड़ा था. यहां तक कि उन्हें अस्पताल भी ले जाना संभव नहीं हुआ. इसी वजह से उनका अंत्यपरीक्षण भी नहीं किया जा सका है.
हमलोग तीनों किसानों के परिवारों को आर्थिक सहायता देने का प्रयास कर रहे हैं. इसके लिए बीडीओ से बात चल रही है. वहीं हबीबपुर के बीडीओ शुभजीत जाना ने बताया कि पंचायत समिति के सभापति ने उन्हें तीनों किसानों की मौत की जानकारी दी है. लेकिन यह निश्चित होने के लिए कि उनकी मौत तेज गर्मी से ही हुई है, शवों का अंत्यपरीक्षण कराना जरूरी है. प्रशासन मामले की खोजबीन कर रहा है. पीड़ित परिवारों को आर्थिक मदद भी दी जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें