26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चुनाव में व्यस्त है प्रशासन शहर की सुरक्षा राम भरोसे

मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट के थाने खाली-खाली सिविक वोलेंटियरों के कंधों पर अधिकारी की जिम्मेदारी निगरानी व अभियान नदारद, अवैध कारोबार में बढ़ोत्तरी सिलीगुड़ी :17वें लोकसभा चुनाव के दौर में सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के थाने व आउटपोस्ट सहित शहर की सुरक्षा राम भरोसे ही है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट की अधिकांश फोर्स व अधिकारी चुनाव प्रक्रिया […]

मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट के थाने खाली-खाली

सिविक वोलेंटियरों के कंधों पर अधिकारी की जिम्मेदारी
निगरानी व अभियान नदारद, अवैध कारोबार में बढ़ोत्तरी
सिलीगुड़ी :17वें लोकसभा चुनाव के दौर में सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के थाने व आउटपोस्ट सहित शहर की सुरक्षा राम भरोसे ही है. सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट की अधिकांश फोर्स व अधिकारी चुनाव प्रक्रिया में जिले के बाहर राज्य के विभिन्न हिस्सों में नियुक्त किये गये हैं.
फोर्स के अभाव में अवैध कारोबार के खिलाफ पुलिस का अभियान व सुरक्षा के मद्देनजर गस्ती लगभग ना के बराबर हो रही है. जिसकी वजह से अवैध कारोबार बेलगाम हो चला है. हांलाकि सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नर भरत लाल मीणा ने फोर्स के कम होने से किसी भी प्रकार की समस्या न होने का दावा किया है.
बीते 10 मार्च को चुनाव आयोग ने 17वें लोकसभा चुनाव की घोषणा की. चुनाव की घोषणा के बाद आग्नेयास्त्रों की तस्करी काफी बढ़ गयी थी. बीते मार्च महीने में सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट की विभिन्न थानों ने अलग-अलग अभियान में कुल पांच आग्नेयास्त्र व जिंदा कारतूस सहित कुल आठ लोगों को गिरफ्तार किया गया.
चुनाव की घोषणा होने के पहले आये दिन अवैध शराब,आईओसी में तेल चोरी,अवैध कफ सीरप, ड्रग्स व गांजा, देह व्यापार व अन्य अवैध कारोबार के खिलाफ पुलिस का अभियान सुर्खियों में होता था. लेकिन चुनाव प्रक्रिया में पुलिस बल की अधिक मांग की वजह से सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस की व्यवस्था चरमरा गयी है. अधिक संख्या में कांस्टेबल व अधिकारियों के निकल जाने से सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस के थाने व आउट पोस्ट खाली-खाली हो गये हैं.
सिलीगुड़ी मेट्रोपोलिटन पुलिस कमिश्नरेट के अंतर्गत कुल छह थाने व 5 आउट पोस्ट हैं. कांस्टेबल, एएसआई व एसआई मिलाकर प्रधान नगर थाने के करीब 70 प्रतिशत, आसिघर आउटपोस्ट सहित भक्ति नगर थाने से 70 प्रतिशत, पानीटंकी व खालपाड़ा आउटपोस्ट सहित सिलीगुड़ी थाने से करीब 80 प्रतिशत, माटीगाड़ा थाने से 60 प्रतिशत, बागडोगरा थाने से करीब 60 प्रतिशत फोर्स को चुनाव प्रक्रिया में संल्गन किया गया है. फोर्स कम होने की वजह से जहां एक पेट्रोलिंग वैन में एक एएसआई व चार कांस्टेबल के बदले सिर्फ एक एएसआई व एक सिविक वोलेंटियर के जरिए काम चलाया जा रहा है.
शहर के हर ट्रैफिक प्वाइंट पर सिर्फ सविक वोलेंटियर ही नजर आते हैं. संख्या कम होने की वजह से एक ही अधिकारी या कर्मचारी को एक दिन में दो से तीन शिफ्ट में काम करना पड़ रहा है. पेट्रोलिंग ना के बराबर हो रही है. फिलहाल पुलिस सिर्फ घटना व दुर्घटना पर ही निगरानी रख पा रही है. फलस्वरूप जुआ, अवैध शराब का ठेका, गंजा व अन्य मादक पदार्थों का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है. जबकि शहर में पिछले कुछ दिनों के दौरान हत्या की भी कई वारदातें हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें