27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सिलीगुड़ी : जन्मदिन पर याद किये गये नेताजी, शहर में निकली रंगारंग शोभायात्रा, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन

सिलीगुड़ी : पूरे देश के साथ-साथ सिलीगुड़ी व आस-पास के इलाकों में क्रांतिकारी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनके 123वें जन्मदिन पर पूरे श्रद्धा व उत्साह के साथ याद किया गया. सरकारी, गैर-सरकारी संस्थानों, राजनैतिक पार्टियों, एनजीओ, क्लब, स्कूल व अन्य प्रतिष्ठानों द्वारा दिनभर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये. साथ ही सुबह रंगारंग शोभायात्रा […]

सिलीगुड़ी : पूरे देश के साथ-साथ सिलीगुड़ी व आस-पास के इलाकों में क्रांतिकारी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनके 123वें जन्मदिन पर पूरे श्रद्धा व उत्साह के साथ याद किया गया. सरकारी, गैर-सरकारी संस्थानों, राजनैतिक पार्टियों, एनजीओ, क्लब, स्कूल व अन्य प्रतिष्ठानों द्वारा दिनभर कई सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये.

साथ ही सुबह रंगारंग शोभायात्रा भी निकाली गयी. इस दौरान शहरवासियों ने नेताजी की मूर्ति व तस्वीर पर माल्यार्पण व श्रद्धासुमन अर्पण कर उनके पदचिह्नों पर चलने और उनके देशप्रेम की भावना को अपने जीवन में आत्मसात करने का संकल्प लिया.

शहर के सुभाषपल्ली स्थित नेताजी मोड़ पर सूचना व संस्कृति विभाग की दार्जिलिंग जिला इकाई के ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान पर्यटन मंत्री गौतम देव ने नेताजी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर नमन किया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने उनके क्रांतिकारी जीवन पर प्रकाश डाला. इस मौके पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया.

दार्जिलिंग जिला युवा कल्याण व युवा तृणमूल कांग्रेस (तृकां) के संयुक्त बैनर तले शहर में सुबह कलरफूल और विशाल शोभायात्रा निकाली गयी. इस शोभायात्रा में नेताजी की जीवंत झांकी लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रही. युवा तृकां के दार्जिलिंग जिला के अध्यक्ष विकास सरकार, 12 नंबर वार्ड के पार्षद नांटू पाल व अन्य विशिष्ठ व्यक्तियों के अगुवायी में यह शोभायात्रा शहर के प्रमुख सड़कों से होकर गुजरी.
शोभायात्रा में कई सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों के अलावा विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राएं व शिक्षक-शिक्षिकाएं भी भारी तादाद में शिरकत किये. तृकां की जयहिंद वाहिनी की ओर से सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में मरीजों के बीच फल वितरण किया गया और पूरे परिसर में सफाई अभियान चलाया गया. इस मौके पर पर्यटन मंत्री गौतम देव, संजय टिबड़ेवाल, कमल गोयल समेत अन्य नेता व कार्यकर्ता बड़ी संख्या में मौजूद थे. कांग्रेस की ओर से वेनस मोड़ स्थित दार्जिलिंग जिला पार्टी मुख्यालय विधान भवन में भी नेताजी को याद किया गया.
इस दौरान जिला इकाई के महासचिव जीवन मजूमदार, अल्पसंख्यक सेल के पूर्व चेयरमैन हाजी मुमताज हुसैन, मोहम्मद अजीज, सेवादल के तपन पाइन, विवेक सिंह, युवा नेता महेदी हुसैन, छात्र परिषद के जिला अध्यक्ष शहनवाज हुसैन समेत बड़ी संख्या में नेता, कार्यकर्ता मौजूद थे. डाबग्राम-फूलबाड़ी युथ कांग्रेस की ओर से भी नेताजी जयंती का पालन किया गया. उपाध्यक्ष बापी चौधरी के अगुवायी में प्रणामी मंदिर रोड स्थित हैदरपाड़ा मार्केट कांपलैक्स में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया.
प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष सह विधायक शंकर मालाकार ने नेताजी के तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पण कर शिविर का शुभारंभ किया. इस मौके पर जलपाईगुड़ी जिला कांग्रेस के अध्यक्ष निर्मलदास ज्योतिषदार, युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रशांत सिंहल, कांग्रेस की एआइसीसी के सदस्य मोहन शर्मा, मोहम्मद सागर, सोमेन दास राय, रोहित सिंह सिसोदिया के अलावा बड़ी संख्या में नेता, कार्यकर्ता मौजूद थे. भाजपा की ओर से वेनस मोड़ स्थित सिलीगुड़ी जिला पार्टी मुख्यालय जयदीप भवन में प्रदेश महासचिव राजीव बनर्जी के अगुवायी में नेताजी को याद किया गया.
इस मौके पर मौजूद जिला अध्यक्ष अभिजीत राय चौधरी, उपाध्यक्ष सविता अग्रवाल, सचिव कन्हैया पाठक, महासचिव राजू साहा, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष माधवी मुखर्जी के अलावा तमाम नेता, कार्यकर्ताओं ने भी नेताजी के तस्वीर पर श्रद्धासुमन अर्पण किया. जनता दल (यू) की दार्जिलिंग जिला इकाई ने भी शहर से सटे ऑल्ड माटीगाड़ा रोड स्थित जिला पार्टी मुख्यालय में तिरंगा लहराकर और नेताजी की तस्वीर पर पुष्पांजलि देकर जयंती मनायी.
इस मौके पर अध्यक्ष भूषण कुमार सोनी, सचिव स्वपन दास, सिलीगुड़ी टाउन अध्यक्ष राम प्रसाद, युवा नेता मुकेश सहनी, अशरफ अली, मनोज राय, कुंदन सहनी व अन्य सदस्य बड़ी संख्या में मौजूद थे. एसएसबी की सिलीगुड़ी स्थित फ्रंटियर मुख्यालय में भी डीआइजी थॉमस चाको के अगुवायी में जवानों ने नेताजी की जयंती मनायी. श्री चाको ने उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया.
इसके अलावा सभी अधिकारियों व जवानों ने श्रद्धासुमन अर्पण किया. सिलीगुड़ी आह्वान वेलफेयर ऑर्गनाइजेशन की ओर से सूर्यनगर मैदान में नेताजी जयंती मनाया गया. अध्यक्ष चयन गुहा के अगुवायी में और वॉलेंट्री रक्तदान शिविर भी लगाया गया. संयोजक तपन चौधरी व समिरन दास के नेतृत्व में बड़ी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया. 25 नंबर वार्ड की पार्षद सीमा साहा के अगुवायी में वार्ड कमेटी ने भी मिलनपल्ली में नेताजी जयंती मनायी गयी.
वार्ड कमेटी के प्रमुख जयंत साहा उर्फ जतन दा मुख्य रुप से उपस्थित थे. इनके अलावा समाजसेवी मदन भट्टाचार्य के अगुवायी में 23 नंबर वार्ड में जयंती का पालन किया गया और जरुरतमंदों के बीच कंबल भी वितरण किया गया. मिशन फॉर मोदी एगेन पीएम संगठन की ओर से भी नेताजी जयंती मनायी गयी. इसके अलावा नक्सलबाड़ी,खोरीबाड़ी,माटीगाड़ा,बागडोगरा आदि इलाके में भी नेताजी जयंती मनाई गयी.
नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 123 वीं जयंती के अवसर पर सिलीगुड़ी के थैलासेमिया व विकलांग सेवा संस्था की ओर से कार्यक्रम आयोजित किये गये. इसके तहत सिलीगुड़ी बाघाजतिन पार्क मैदान से रैली निकाली गयी.. कार्यक्रम में संगठन के संयोजक विमल कृष्ण वनिक, समाजसेवी कृष्णेंदु दास, सुभाष मल्लिक व कई थैलासेमिया पीड़ित व विकलांग सदस्यों ने हिस्सा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें