27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिन्नागुड़ी : प्राणायाम के साथ शुरू हुआ महायज्ञ

बिन्नागुड़ी : बिन्नागुड़ी में आयोजित तीन दिवसीय गायत्री महायज्ञ मंगलवार को योगासन व प्राणायाम के साथ शुरू हुआ. यह तीन दिवसयी 24 कुंडीय यज्ञ रविवार से चल रहा है जो बुधवार को समाप्त हो जायेगा. इस दौरान योगा प्राणायाम के साथ ही नेचुरल परिधि के माध्यम से शांतिकुंज हरिद्वार से आए तीन चिकित्सकों ने लगभग […]

बिन्नागुड़ी : बिन्नागुड़ी में आयोजित तीन दिवसीय गायत्री महायज्ञ मंगलवार को योगासन व प्राणायाम के साथ शुरू हुआ. यह तीन दिवसयी 24 कुंडीय यज्ञ रविवार से चल रहा है जो बुधवार को समाप्त हो जायेगा. इस दौरान योगा प्राणायाम के साथ ही नेचुरल परिधि के माध्यम से शांतिकुंज हरिद्वार से आए तीन चिकित्सकों ने लगभग 400 से अधिक लोगों का उपचार किया.
यह उपचार एक्यूप्रेशर विधि के माध्यम से किया गया. इस कार्य में दीपनारायण पाल, उदित शर्मा, धर्मवीर तिवारी जैसे चिकित्सकों ने बताया कि यह एक्यूप्रेशर चिकित्सा पद्धति के माध्यम से हाथ-पैर में प्रेशर करके रोग का उपचार किया जाता है, जो काफी प्राकृतिक और सहज उपचार है.
इस विधि के माध्यम से मधुमेह एवं जोड़ों के दर्द आदि के उपचार में काफी उपयोगी है. कार्यक्रम में प्रज्ञा पुराण कथा में सुबह योग आसन प्राणायाम एवं 24 कुंडीय हवन आहुति के माध्यम से 24 जोड़े दांपत्य के साथ-साथ सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया.
संध्या को कथा प्रवचन का लाभ बानरहाट, बिन्नागुडी सैनिक छावनी, बीरपारा, गैरकाटा एवं कई चाय बागानों के श्रद्धालुओं लिया. इस कार्यक्रम में भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म के संस्कारों के ऊपर विधिवत शास्त्र संगत चर्चा की गयी. कथा प्रवचन से पूरा बिन्नागुड़ी नगर भक्ति में शराब हो रहा है.
कार्यक्रम में मुख्य रूप से बिन्नागुड़ी गायत्री परिवार की ओर से कमेटी के अध्यक्ष ब्रिज मोहन मित्तल, महासचिव गोपाल सिंह एवं कोषाध्यक्ष रामधारी गुप्ता के साथ गुड्डू बरनवाल, सतनारायण शर्मा, विवेक शाह, रानू कर्ण, घनश्याम मिश्रा, उमेश यादव, बलराम राय, मनोज मित्तल, किसनाथ शर्मा, राजेश सिंघल, मेघ बहादुर छेत्री, दिनेश तिवारी,भरत प्रसाद, कृष्णा राय, दिनेश शर्मा, शंकर झा, राजकुमार साह, पुलक मित्रों, बानरहाट से संजय चौधरी, शिक्षक राजीव कुमार, नवल किशोर गुप्ता आदि ने मुख्य रूप से कार्यक्रम में हिस्सा लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें