27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पासपोर्ट सेवा केंद्र हुआ चालू

स्वागत. आखिरकार चार साल बाद लोगों की उम्मीद हुई पूरी अहलुवालिया ने किया आगाज कई आवेदनकर्ताओं को मिला पासपोर्ट सोमवार से शुरू हो जायेगा कामकाज प्रत्येक दिन 120 आवेदनों पर होगा काम सिलीगुड़ी : आखिरकार चार साल के अथक प्रयास के बाद शनिवार को सिलीगुड़ी में केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत […]

स्वागत. आखिरकार चार साल बाद लोगों की उम्मीद हुई पूरी

अहलुवालिया ने किया आगाज
कई आवेदनकर्ताओं को मिला पासपोर्ट
सोमवार से शुरू हो जायेगा कामकाज
प्रत्येक दिन 120 आवेदनों पर होगा काम
सिलीगुड़ी : आखिरकार चार साल के अथक प्रयास के बाद शनिवार को सिलीगुड़ी में केंद्रीय विदेश मंत्रालय द्वारा पासपोर्ट सेवा केंद्र की शुरुआत हो ही गयी. आज शहर से सटे माटीगाड़ा के हिमाचल विहार में केंद्रीय पेयजल व स्वच्छता राज्य मंत्री सह दार्जिलिंग लोकसभा सीट के भाजपा सांसद एसएस अहलुवालिया ने इसका समारोह पूर्वक आगाज किया.
इस मौके पर श्री अहलुवालिया के साथ सिलीगुड़ी के माकपा विधायक सह मेयर अशोक भट्टाचार्य, माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक शंकर मालाकार, कालिम्पोंग विधानसभा क्षेत्र की गोजमुमो विधायक सरिता राई, सिलीगुड़ी महकमा परिषद के सभाधिपति तापस सरकार, रिजनल पासपोर्ट ऑफिसर विभूति भूषण कुमार समेत अन्य अधिकारी व जनप्रतिनिधि मौजूद थे. हिमाचल विहार में पासपोर्ट सेवा केंद्र का आगाज करने के बाद शहर के सेवक रोड के चेकपोस्ट स्थित एक पांच सितारा होटल में एक समारोह कार्यक्रम भी आयोजित किया गया.
इस दौरान श्री अहलुवालिया, अशोक भट्टाचार्य, शंकर मालाकार, सुनील तिर्की, तापस सरकार व अन्य बतौर अतिथियों ने सिलीगुड़ी, जलपाईगुड़ी व दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र के कई आवेदनकर्ताओं को पासपोर्ट भी सौंपा. समारोह को संबोधित करते हुए श्री अहलुवालिया ने कहा कि सिलीगुड़ी और दार्जिलिंग में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरु करने के लिए चार साल पहले विमल गुरुंग और उनके प्रतिनिधियों के साथ केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के पास प्रस्ताव दिया था. जो आज पूरा हुआ है. आगामी मार्च महीने में पहाड़वासियों के सुविधा के लिए दार्जिलिंग के मुख्य डाकघर में भी पासपोर्ट लघु सेवा केंद्र की शुरूआत की जायेगी.
उद्घाटन की तारीख निर्धारित होने के बाद वह खुद दार्जिलिंग आकर इसका शुभारंभ करेंगे. समारोह के दौरान अशोक भट्टाचार्य, शंकर मालाकार व अन्य ने भी सिलीगुड़ी में पासपोर्ट सेवा केंद्र शुरु होने की प्रशंसा की. उनका कहना था कि लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार सिलीगुड़ी में पासपोर्ट केंद्र की शुरूआत हुयी. इस सेवा से केवल सिलीगुड़ी वासी ही नहीं बल्कि आस-पास के क्षेत्रों के अलावा कई जिलों के लोग लाभान्वित होंगे. श्री भट्टाचार्य व श्री मालाकार ने सुर में सुर मिलाते हुए कहा कि जन सुविधा के लिए जिस तरह केंद्र ने जनहित कार्य किया है उसी तरह राज्य सरकार को भी राजनीति से उपर उठकर जनहित कार्य करना चाहिए.
क्या कहना है आरपीओ का
रिजनल पासपोर्ट ऑफिसर (आरपीओ) विभूति भूषण कुमार ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि हिमाचल विहार के पासपोर्ट सेवा केंद्र में सोमवार से कामकाज शुरु हो जायेगा. फिलहाल हर रोज 120 आवेदनों पर काम होगा. इस काम के लिए कुल 10 अधिकारी व कर्मचारी हर रोज मौजूद रहेंगे. सिलीगुड़ी पासपोर्ट सेवा केंद्र से केवल सिलीगुड़ी के लोग ही नहीं बल्कि जलपाईगुड़ी, दार्जिलिंग, अलीपुरद्वार व कूचबिहार जिले के लोग भी पासपोर्ट का आवेदन कर सकते हैं. सिलीगुड़ी में पासपोर्ट सेवा केंद्र के शुरु होने से अब लोगों को कोलकाता दौड़ना नहीं पड़ेगा. सिलीगुड़ी में पासपोर्ट सेवा केंद्र के शुरु होने पर सिलीगुड़ी वृहत्तर नागरिक मंच ने खुशी जतायी है. मंच के प्रमुख सह अधिवक्ता रतन बनिक का कहना है कि इसके लिए हमने काफी लंबी लड़ाई लड़ी. विभिन्न तरीकों से आंदोलन भी किया. जो आज सफल हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें