27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

”आमो भाषा आमो संस्कृति” विषय पर दो दिवसीय साहित्य सम्मेलन शुरू

– ओडिशा के लघु उद्योग सह बाल कल्याण मंत्री प्रफुल्ल सामल पहुंचे, सम्मेलन का किया उदघाटन – विच्छनांचल क्षेत्र ओडिया भाषा संस्कृति के विकास हेतु किये जा रहे प्रयास सराहनीय : सामल सरायकेला : ओडिया साहित्य एकेडमी व श्रीपीठ कवि कुटीर सरायकेला के संयुक्त तत्वाधान में सरायकेला के टाउन हॉल में आमो भाषा आमो संस्कृति […]

– ओडिशा के लघु उद्योग सह बाल कल्याण मंत्री प्रफुल्ल सामल पहुंचे, सम्मेलन का किया उदघाटन

– विच्छनांचल क्षेत्र ओडिया भाषा संस्कृति के विकास हेतु किये जा रहे प्रयास सराहनीय : सामल

सरायकेला : ओडिया साहित्य एकेडमी व श्रीपीठ कवि कुटीर सरायकेला के संयुक्त तत्वाधान में सरायकेला के टाउन हॉल में आमो भाषा आमो संस्कृति विषय पर दो दिवसीय साहित्य सम्‍मेलन का शुभारंभ हुआ. सम्मेलन में ओडिशा के विभिन्न जिले से लगभग कई ओडिया कवियों ने शिरकत कर ओडिया भाषा के विकास व संरक्षण को लेकर कविता के माध्यम से प्रस्तुति दी.

ओडिशा के पुरी से आये डॉ कैलाश चंद्र टिकैत राय ने विच्छानांचल यानी सरायकेला खरसावां जिला में ओडिया भाषा भाषियों की स्थिति व ओडिया भाषा के संरक्षण के लिए किये जा रहे प्रयास को अपने कविता के माध्यम से प्रस्तुति दिये. वहीं संबलपुर से आये कवि डॉ नाकु हांसदा ने भी ओडिया भाषा संस्कृति को और आगे लाने व विकसित करने की बात कही.

कार्यक्रम उपस्थित बतौर मुख्य अतिथि ओडिशा सरकार के लघु उद्योग सह बाल विकास मंत्री प्रफुल्ल सामल ने संबोधित करते हुए कहा कि सरायकेला खरसावां क्षेत्र ओडिशा का विच्छनांचल क्षेत्र हैं यहां के अधिकांश लोग ओडिया भाषी हैं. मंत्री ने कहा कि ओडिशा साहित्य एकेडमी व श्रीपीठ कवि कुटीर के संयुक्त तत्वाधान में आमो भाषा आमो संस्कृति विषय पर सम्मेलन का आयोजन किया गया है यह काफी सराहनीय है.

मंत्री सामल ने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम प्रत्येक वर्ष आयोजित होना चाहिए ताकि ओडिया भाषा संस्कृति का और अधिक विकास हो सके. मंत्री ने कहा कि ओडिया भाषा के विकास के लिए सभी आगे आने की जरूरत है ताकि यह पूरे विश्व में सबसे समृद्धशाली भाषा बन सके.

ओडिशा में कोटा खत्म होने के सवाल पर कहा सीएम से करेंगे बात

मंत्री सामल ने ओडिशा के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में विच्छनांचल के ओडिया भाषी छात्रों के लिए दिये जा रहे कोटा को समाप्त करने के सवाल पर कहा कि मामले पर सीएम नवीन पट्टनायक से बात करूंगा और मामले की जानकारी हासिल करूंगा ताकि फिर से यहां के छात्र छात्राओं के लिए कोटा मिल सके और वे इंजनियरिंग व मेडिकल की शिक्षा हासिल कर सकें.

स्वतंत्रता सेनानी गोपबंधु दाश के प्रतिमा का किया माल्यापर्ण

ओडिशा के मंत्री सामल ने सरायकेला पाठागार चौक में स्थित स्वतंत्रता सेनानी पं गोपबंधु दाश के आदमकद प्रतिमा पर माल्यापर्ण किया. उनके साथ ओडिशा साहित्य एकेडमी के सचिव सह पूर्व आईएस अश्वनी कुमार मिश्र, श्रीपीठ के अतनु कवि, पाठागार के मधुसूदन महापात्र के अलावे अन्य ने भी उनके चित्र पर माल्यापर्ण किया. मौके पर श्यामापद नंदा, आलोक साहु, पंचानन राउत के अलावे कई उपस्थित थे.

इन कवियों द्वारा प्रस्तुत की गयी कविता

ओडिशा के पुरी से आये डॉ कैलाश चंद्र टिकैत राय, डॉ प्रभात कुमार मल्लीक, बारीपदा से आये डॉ उमाकांत सिंह, संबलपुर से आये गणेश राम नाहक, बालेश्वर से आये हरिचंद्र बेहरा, संबलपुर से आये रामचंद्र नायक, बालेश्वर से आये रविंद्र गिरी, संबलपुर से आये नाकु हांसदा, अरविंद गिरी भद्रक व नागेन कुमार दास ने कविता प्रस्तुत किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें