26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विकास नीतियों को मिलकर बनायें सफल

समस्तीपुर : बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्य तथा जिला हर क्षेत्र में निरतंर प्रगति के पथ पर अग्रसर है़ आवश्यकता है सभी मिलकर सरकार की विकास नीतियों को सफल बनायें. वे गुरुवार को पटेल मैदान में जिला स्थापना दिवस समारोह के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे. […]

समस्तीपुर : बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि राज्य तथा जिला हर क्षेत्र में निरतंर प्रगति के पथ पर अग्रसर है़ आवश्यकता है सभी मिलकर सरकार की विकास नीतियों को सफल बनायें. वे गुरुवार को पटेल मैदान में जिला स्थापना दिवस समारोह के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

कहा कि सरकार की योजनाएं सरकार के लिये नहीं जनता के लिए होती है़ इसका लाभ आम लोगों को मिलना चाहिये. आज का दिन अपनी पहचान के प्रति जागरूक होने का है़ समस्तीपुर जिला की अलग पहचान है़ इसकी पहचान के लिये जिलावासियों को संकल्पित रहना चाहिए.

1972 में जिला बनने के बाद नये इतिहास की शुरुआत हुई़ हमें इसकी पहचान को और निखारना है़ जिले की कई विभूतियों के नामों के कारण समस्तीपुर की पूर्व से पहचान रही है़ जिला बनने से पहले से ही इसकी पहचान थी़ जननायक कर्पूरी ठाकुर ने अमिट छाप छोड़ी है़ सामाजिक और राजनीतिक मूल्यों को आगे बढ़ाने वाले हमारे पूर्वज हमारे लिये आदर्श हैं. यह क्रांतिकारी जिला है़ देश और राज्य के निर्माण में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है.

जिले के पूरब में अंग प्रदेश, पश्चिम में वैशाली, दक्षिण में मगध है तथा उत्तर में मिथिला है़ जिला मिथिला के ही अंतिम छोड़ पर बसा हुआ है. यहां की भाषा और संस्कृतिक में मगही, बज्जिका, अंगिका और मैथिली का समागम है़ जिला कृषि के क्षेत्र में अग्रणी रहा है़ यहां की मिट्टी में हर तरह की फसलें उपजती है़ यहां की सब्जी नेपाल के तड़ाई क्षेत्र से लेकर पूरे उत्तर पूर्वी भारत में सप्लाई की जाती है़ शराब बंदी पर कहा कि सरकार और समाज को मिलकर शराब बंदी के लिये प्रयास करना चाहिये.

समाज में परिवर्तन लाने के लिये बनाये जाने वाले कानून का पालन समाज की बड़ी भूमिका होती है़ उन्होंने लोगों से जल जीवन हरियाली अभियान को सफल बनाने की अपील करते हुए कहा कि आने वाल पीढ़ी के लिये जल संरक्षरण जरूरी है़ जल की उपलब्धता निरंतर घट रही है़ कहा कि यही स्थिति बरकार रही तो 2050 तक लोग जलसंकट में प्रवेश कर जायेंगे.

मौके पर राज्यसभा सांसद रामनाथ ठाकुर, सांसद प्रिंस राज, विधायक रामबालक सिंह, विधासागर सिंह निषाद, विधान पार्षद हरिनारायण चौधरी, जिला परिषद अध्यक्ष प्रेमलता, नगर परिषद अध्यक्ष तारकेश्वर नाथ गुप्ता,नगर परिषद के उपाध्यक्ष शारिक रहमान लवली, जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक आदि मौजूद थे़ कार्यक्रम का संचालन शिक्षक अनंत कुमार राय कर रहे थे़ धन्यवाद ज्ञापन डीडीसी वरुण कुमार मिश्र ने किया़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें