35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

होम सिगनल के पास हुई जांच

समस्तीपुर-किशनपुर रेलखंड के नये ट्रैक पर हुआ सिगनल टेस्ट डाउन ट्रैक की तरह कार्य करेगा नया रेलखंड समस्तीपुर :समस्तीपुर-किशनपुर के नव निर्मित रेलखंड पर बुधवार को सिगनल टेस्ट किया गया. समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के होम सिगनल के पास इस सिस्टम की जांच की गयी. इसके तहत नव निर्मित सिगनल पोस्ट से होम सिगनल को अटैच करके […]

समस्तीपुर-किशनपुर रेलखंड के नये ट्रैक पर हुआ सिगनल टेस्ट

डाउन ट्रैक की तरह कार्य करेगा नया रेलखंड
समस्तीपुर :समस्तीपुर-किशनपुर के नव निर्मित रेलखंड पर बुधवार को सिगनल टेस्ट किया गया. समस्तीपुर-दरभंगा रेलखंड के होम सिगनल के पास इस सिस्टम की जांच की गयी. इसके तहत नव निर्मित सिगनल पोस्ट से होम सिगनल को अटैच करके रेलखंड पर सिगनल की जांच की गयी. रिले पैनल से इसे जांचा गया कि लाइन में पोस्ट का सिगनल ठीक ढंग से कार्य कर रहा है कि नहीं. सिगनल टेस्ट को लेकर समस्तीपुर से किशनपुर रेलखंड पर एक घंटे का ब्लॉक लिया गया.
जिसके कारण पवन एक्सप्रेस सहित कई ट्रेन विलंब से समस्तीपुर जंक्शन पहुंची. मिली जानकारी के अनुसार उक्त रेलखंड पर 20 जुलाई से प्री एनआइ व एनआइ कार्य को शुरु करने को लेकर राज्य स्तरीय स्थानीय पदाधिकारियों को भी पत्र भेजा गया है. प्री एनआइ व एनआइ कार्य को शुरु करने के लिये बाहर के जिलों से मजदूरों को मंगाया जा रहा है. ऐसे में निर्माण विभाग की ओर से नगर परिषद को पत्र भेजकर चलंत शौचालय उपलब्ध कराने की मांग की गयी है. जिससे रेलखंड पर कार्य करने के क्रम में कोई परेशानी नहीं हो.
बता दें कि समस्तीपुर-किशनपुर रेलखंड के नव निर्मित रेलखंड का उपयोग डाउन लाइन की तरह किया जायेगा. जबकि पूराने रेल ट्रैक का उपयोग अप लाइन की तरह होगा. मिली जानकारी के अनुसार नन इंटरलॉकिंग कार्य कम से कम समय में पूरा हो इसके लिये इस रेलखंड पर सिगनल से संबंधित कार्यों को तेज गति से पूरा किया जा रहा है. जिसके कारण रिले पैनल से जोड़ने के क्रम में कम से कम ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो सके.
लाइन संख्या 1,2 व 3 पर लिया गया ब्लॉक: इधर, समस्तीपुर-कर्पूरीग्राम रेलखंड पर निर्माण कार्य के लिये लाइन संख्या 1,2 व 3 पर बुधवार की दोपहर एक घंटे का ट्रॉफिक व पावर ब्लॉक लिया गया. इसके कारण इस रेलखंड पर ट्रेनों की आवाजाही दिन के 3.10 बजे के बाद ही शुरु हो सकी. जब ब्लॉक हटाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें