32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रेलवे ट्रैक पार कर प्लेटफॉर्म तक पहुंचने का झंझट होगा खत्म

सहरसा : स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर रेलवे ट्रैक पार करते समय रोकने के लिए रेल विभाग अब नयी-नयी योजना पर काम करेगी. इसके तहत पूर्व मध्य रेलवे के सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर उच्च तकनीकी का फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराया जायेगा. जिस की मंजूरी रेलवे बोर्ड से मिल चुकी है. समस्तीपुर डिविजन के अंतर्गत […]

सहरसा : स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर रेलवे ट्रैक पार करते समय रोकने के लिए रेल विभाग अब नयी-नयी योजना पर काम करेगी. इसके तहत पूर्व मध्य रेलवे के सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर उच्च तकनीकी का फुटओवर ब्रिज का निर्माण कराया जायेगा. जिस की मंजूरी रेलवे बोर्ड से मिल चुकी है.

समस्तीपुर डिविजन के अंतर्गत मानसी से सहरसा और सहरसा से पूर्णिया कोर्ट के बीच जिन स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण नहीं हो सका है. स्टेशनों पर नयी तकनीक और नये डिजाइन का फुट ओवरब्रिज का निर्माण कराया जायेगा.
फिलहाल रेल विभाग ने इसके लिए कार्य शुरू कर दी है. अब एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के क्रम में रेलयात्री रेलवे ट्रैक का प्रयोग नहीं करेंगे. इससे ट्रेन की चपेट में आने से हादसे पर रोक लगेगी. रेल विभाग अब जल्द ही सभी छोटे बड़े स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण करायेगी.
कम होगा हादसा: सहरसा और मानसी और सहरसा पूर्णिया कोर्ट के बीच जिन स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज भी नहीं है. एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के क्रम में हादसे होते रहते हैं. पूर्व मध्य रेलवे के अनुसार जिन स्टेशनों पर शंटिंग लाइन की व्यवस्था होगी. उस स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण होगा.
कहते हैं अधिकारी : इस संबंध में एडीएन मनोज कुमार ने बताया कि सहरसा सहित 8 स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण होगा. सहरसा में 10 करोड़ की लागत से और पूर्णिया कोर्ट और सहरसा स्टेशन के बीच 7 स्टेशनों पर 11 करोड़ की राशि से फुटओवर ब्रिज का निर्माण होगा.
इसका नक्शा और डिजाइन हेड कार्यालय भेजा गया है. अनुमति मिलते ही इस पर काम शुरू होगा और छह माह में बनकर तैयार होगा. छोटे स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज की सीडी की चौड़ाई 3 मीटर होगी.
11 करोड़ की राशि से 7 स्टेशनों पर बनेगा फुट ओवरब्रिज
11 करोड़ की राशि से सहरसा पूर्णिया कोर्ट रेलखंड पर 7 स्टेशनों पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण होगा. इसमें पूर्णिया कोर्ट, बनमनखी, मुरलीगंज, मधेपुरा, बुधमा, बैजनाथपुर, जानकीनगर स्टेशन शामिल है. सहरसा जंक्शन पर 10 करोड़ की राशि से नया दूसरा फुट ओवरब्रिज का निर्माण होगा. जिसमें प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर रैम और दूसरी तरफ सीडी की व्यवस्था होगी.
रेल अधिकारियों के अनुसार सहरसा जंक्शन पर फुट ओवर ब्रिज के निर्माण में 5 सीडी और 3 रैंप की व्यवस्था होगी. सीढ़ी की चौड़ाई 20 फीट और उपर की 10 फीट होगी. सभी फुटओवर ब्रिज 6 महीना में बनकर तैयार होगा. इसका डिजाइन और नक्शा हाजीपुर डीएम कार्यालय भेजा गया है. रेल अधिकारियों ने बताया कि चुनाव के बाद हरी झंडी मिलते ही इसके निर्माण पर काम शुरू होगा.
इसे गया जिले की एक कंपनी बनायेगी. मानसी और सहरसा रेलखंड के बीच जिन स्टेशनों पर फुटओवर ब्रिज नहीं है. अब फुटओवर ब्रिज का निर्माण होगा. सोनबरसा कचहरी, कोपरिया, बदला घाट स्टेशन पर फुट ओवरब्रिज का निर्माण होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें