36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दागी विधायकों पर इडी व सीबीआइ भी दे जवाब : झारखंड हाइकोर्ट

रांची : झारखंड हाइकोर्ट में शनिवार को विधायकों व पूर्व विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की त्वरित सुनवाई काे लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई. चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस व जस्टिस एचसी मिश्र की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए प्रार्थी का आग्रह स्वीकार कर लिया. मामले में सीबीआइ व प्रवर्तन निदेशालय […]

रांची : झारखंड हाइकोर्ट में शनिवार को विधायकों व पूर्व विधायकों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों की त्वरित सुनवाई काे लेकर दायर जनहित याचिका पर सुनवाई हुई. चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस व जस्टिस एचसी मिश्र की खंडपीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए प्रार्थी का आग्रह स्वीकार कर लिया.
मामले में सीबीआइ व प्रवर्तन निदेशालय (इडी) को प्रतिवादी बनाते हुए जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया. खंडपीठ ने उक्त प्रतिवादियों से जानना चाहा कि विधायकों व पूर्व विधायकों के खिलाफ कितने मामले दर्ज हैं. उन मामलों की क्या स्थिति है. कितने मामले निष्पादित हो चुके हैं. शपथ पत्र के माध्यम से नाै जनवरी तक जवाब दें.
मामले की अगली सुनवाई के लिए खंडपीठ ने 11 जनवरी की तिथि निर्धारित की. इससे पूर्व प्रार्थी की अोर से अधिवक्ता राजीव कुमार ने खंडपीठ को बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने माननीयों के खिलाफ दर्ज मामलों की प्रतिदिन सुनवाई कर निष्पादित करने का आदेश दिया था.
उस आदेश के आलोक में झारखंड में भी दर्जनों विधायकों व पूर्व विधायकों के खिलाफ मामला दर्ज है. सीआइडी की रिपोर्ट में सिर्फ पुलिस द्वारा दर्ज मामलों की जानकारी दी गयी है, जबकि कई के खिलाफ सीबीआइ व इडी में मामला चल रहा है. उन मामलों की भी त्वरित सुनवाई की जानी चाहिए. उल्लेखनीय है कि प्रार्थी झारखंड अगेंस्ट करप्शन की अोर से जनहित याचिका दायर कर विधायकों के खिलाफ दर्ज मामलों की त्वरित सुनवाई करने की मांग की गयी है.
सीआइडी ने दायर किया है जवाब: आरोपी विधायकों व पूर्व विधायकों के खिलाफ दर्ज मामलों की स्टेटस रिपोर्ट सीआइडी के एसपी वाइएस रमेश की अोर से 19 अगस्त 2018 को झारखंड हाइकोर्ट में दायर की गयी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 76 आपराधिक मामलों में ट्रायल शुरू हुई. 14 मामले निष्पादित हो चुके हैं. 10 मामलों में आरोपी बरी हो चुके हैं. चार मामलों में अदालत सजा सुना चुकी है. 62 मामलों में ट्रायल जारी है.
झारखंड हाइकोर्ट में हुई सुनवाई
नौ जनवरी तक मांगा जवाब, मामले की अगली सुनवाई 11 जनवरी को होगी
जनहित याचिका पर सुनवाई
चीफ जस्टिस अनिरुद्ध बोस व जस्टिस एचसी मिश्र की खंडपीठ ने प्रार्थी का आग्रह स्वीकार कर लिया
विधायक/पूर्व विधायक पर कितने मामले लंबित
नाम मामले
नवीन जायसवाल 01
अमित कुमार महतो 03
सरयू राय 01
जानकी प्रसाद यादव 01
एनोस एक्का 04
हेमंत सोरेन 04
साधुचरण महतो 03
एस चौधरी 01
देवेंद्र कुमार सिंह 02
कुशवाहा शिवपूजन मेहता 03
भानु प्रताप शाही 01
निर्मला देवी 09
योगेंद्र प्रसाद महतो 01
राजकुमार यादव 01
ढुल्लू महतो 01
संजीव सिंह 02
जगरनाथ महतो 01
सीता सोरेन 01
लुईस मरांडी 01
डॉ इरफान अंसारी 04
सत्यानंद झा बाटुल 01
विष्णु प्रसाद भैया 01
राज पलिवार 01
रणधीर कुमार सिंह 01
नारायण दास 01
ताला मरांडी 01
प्रदीप यादव 07
अशोक कुमार भगत 02

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें