36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : ई-चालान भेज डाक विभाग बन रहा धनवान

बिपिन सिंह जुर्माना के तौर पर तीन महीने से स्पीड पोस्ट से भेजे जा रहे इ-चालान रांची : रांची. ई-चालान भेजने से डाक विभाग को लाखों रुपये की आमदनी हो रही है. जुर्माना के तौर पर स्पीड पोस्ट भेजने से उसे तीन महीने के भीतर 21, 37,699 रुपये प्राप्त हुए हैं. राजधानी रांची में ई-चालान […]

बिपिन सिंह
जुर्माना के तौर पर तीन महीने से स्पीड पोस्ट से भेजे जा रहे इ-चालान
रांची : रांची. ई-चालान भेजने से डाक विभाग को लाखों रुपये की आमदनी हो रही है. जुर्माना के तौर पर स्पीड पोस्ट भेजने से उसे तीन महीने के भीतर 21, 37,699 रुपये प्राप्त हुए हैं.
राजधानी रांची में ई-चालान व्यवस्था एक जनवरी से प्रारंभिक तौर पर लागू की गयी है. शुरुआती चरण में शहर के 16 चौक पर ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन(एएनपीआर) तथा रेड लाइट वॉयलेशन डिटेक्शन (आरएलवीडी) कैमरों द्वारा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करनेवालों की निगरानी की जा रही है.
गाड़ी चला रहा व्यक्ति जब कभी रेड लाइट जंप कर रहा है या रांग साइड जाकर या किसी अन्य तरीके से यातायात नियमों की अवहेलना करता है, तो उन वाहनों की पहचान कर उनके मालिक के नाम पर ई-चालान बनाया जाता है, जिसे बाद में पोस्टल डिपार्टमेंट स्पीड पोस्ट के जरिये लोगों के घरों के स्थायी पते पर भेज रहा है.
स्पीड पोस्ट से हो रही कमाई: फरवरी से अप्रैल तक 21 लाख 37 हजार 699 रुपये के स्पीड पोस्ट, वाहन चालकों को ट्रैफिक रूल तोड़ने के बदले में भेजे गये. चिह्नित वाहन मालिकों के नाम पर ई-चालान जेनरेट हुआ. रोड सेफ्टी विभाग के द्वारा लोकल स्तर पर 18 रुपये प्रति चालान और रांची के बाहर 41 रुपये प्रति ई-चालान भेजा जा रहा है.
अब तक 45 हजार लोगों ने तोड़ा ट्रैफिक रूल : ट्रैफिक पुलिस की नयी ई-चालान व्यवस्था लागू होने के तीन महीने बाद 45,334 लोगों ने राजधानी की यातायात व्यवस्था के तहत बने नियम का उल्लंघन किया. नयी व्यवस्था के तहत ट्रैफिक नियम तोड़नेवालों से जुर्माने के तौर पर उसके घर के स्थायी पते पर स्पीड पोस्ट द्वारा चालान भेजा जाता है.
लोग नहीं हो रहे जागरूक : ट्रैफिक पुलिस की ओर से लगातार शहर में जागरूकता अिभयान भी चलाया गया, लेकिन लोगों पर इसका असर काफी कदम देखने को मिल रहा है. ऐसे में उनकी ओर से लगातार ट्रेफिक नियमों का उल्लंघन िकया जा रहा है.
नौ जिलों में ई-चालान भेजने का करार
प्रदेश के नौ जिलों में ई-चालान भेजने के लिए रोड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने पोस्टल विभाग के साथ करार किया है. इसके तहत रांची, हजारीबाग, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, देवघर, गिरिडीह, रामगढ़ और सरायकेला- खरसावां जिला को शामिल किया गया है.
बुक नाउ पे लेटर स्कीम के तहत मिल रहा पैसा : डोरंडा पोस्ट ऑफिस से प्रत्येक ई-चालान का पैसा बुक नाउ पे लेटर स्कीम के तहत अदा किया जा रहा है.
जनवरी से शुरू हुई जुर्माना भरने की प्रक्रिया: एक जनवरी को सबसे पहला जुर्माना सर्जना चौक पर एक कार का काटा गया था. दूसरे ही दिन उस कार मालिक के पते पर स्पीड पोस्ट से चालान भेज दिया गया था. उसके बाद से ई-चालान भेजने का सिलसिला जारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें