26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : चार जिलों में दिन भर नहीं हुई विद्युतापूर्ति राजधानी में भी 10 घंटे तक कटी बिजली

हटिया ग्रिड की ट्रांसमिशन लाइन में चल रहा था काम रांची : हटिया ग्रिड की ट्रांसमिशन लाइन में काम होने के कारण शनिवार को लोहरदगा, सिमडेगा, लातेहार व गुमला जिले में दिन भर बिजली की आपूर्ति बाधित रही. राजधानी में भी इसका असर देखा गया. सुबह साढ़े नौ से शाम सात बजे तक बिजली की […]

हटिया ग्रिड की ट्रांसमिशन लाइन में चल रहा था काम
रांची : हटिया ग्रिड की ट्रांसमिशन लाइन में काम होने के कारण शनिवार को लोहरदगा, सिमडेगा, लातेहार व गुमला जिले में दिन भर बिजली की आपूर्ति बाधित रही. राजधानी में भी इसका असर देखा गया. सुबह साढ़े नौ से शाम सात बजे तक बिजली की बाधित आपूर्ति की गयी. लगातार साढ़े नौ घंटे ग्रिड बंद रहने का असर लोगों के जनजीवन पर पड़ा.
इस भीषण गर्मी में घंटों बिजली नहीं मिलने से लोगों को काफी परेशानी हुई. 220 केवी सर्किट लाइन का काम पूरा हो जाने के बाद कोलकाता को इआरडीसी कोड के लिए कॉल किया गया. इसके बाद सुबह साढ़े नौ बजे काटी गयी बिजली को शाम सात बजे बहाल किया गया. जेबीवीएनएल के दावों के विपरीत लगभग सभी इलाकों में दिन भर बिजली की आंख मिचौनी जारी रही. शहर के व्यावसायिक प्रतिष्ठान, मॉल और अपार्टमेंट में भी दिन भर जेनरेटर से बिजली आपूर्ति की गयी.
हटिया ग्रिड में दिन भर चला काम : हटिया-2 ग्रिड की हाइटेंशन लाइन में दिन भर वायर स्पैनिंग का काम होता रहा. नामकुम पावर ग्रिड को जोड़ने वाले इस नये सर्किट को तैयार करने के लिए बिजली कर्मचारियों ने दिन भर धूप में पसीना बहाया.
साढ़े नौ घंटे तक डेड रहा हाइटेंशन वायर : ग्रिड को बंद कर दो हाइटेंशन तारों के ऊपर से एक तीसरे उच्च पारेषण क्षमता वाले तार को गुजारना था. व्यवस्थित तरीके से लाइन बिछाने के लिए विभाग ने पुरानी हाइटेंशन लाइन को सुबह साढ़े नौ से शाम सात बजे तक के लिए डेड कर दिया था.
अब नामकुम और हटिया ग्रिड के बीच तीन लाइन : हटिया ग्रिड के पास टावर में वायर स्पैनिंग का कार्य पूरा हो जाने के बाद एक बड़ा मसला हल हो गया. अब जल्द ही टावरों पर हाइटेंशन वायर लगाने का काम पूरा किया जायेगा.
फॉरेस्ट क्लीयरेंस का हो रहा इंतजार :
रिंग रोड पर किस्की बस्ती के पास फॉरेस्ट लैंड के चक्कर में हाइटेंशन लाइन का निर्माण अटका पड़ा है. यह पूरा क्षेत्र वायोडायवर्सिटी पार्क के पास है, जिसके चलते आठ ट्रांसमिशन टावर नहीं खड़ा हो पा रहा है. संचरण निगम ने फॉरेस्ट क्लीयरेंस का प्रपोजल आगे बढ़ाया हुआ है. इसकी मंजूरी के बाद ही तीसरी लाइन नामकुम पावर ग्रिड से जुड़ सकेगी.
राजधानी के अधिक प्रभावित वाले इलाके : रातू रोड का इलाका, पिस्का मोड़, आइटीआइ, लक्ष्मी नगर, शाहदेव नगर, राधा नगर, सुखदेव नगर, अदा नगर, कोकर, डेलाटोली, रानी बगान, लालपुर, बरियातू, रातू, कुसई व डोरंडा क्षेत्र में घंटों नामकुम ग्रिड से बिजली की बाधित आपूर्ति की जा रही थी.
राजधानी के कम प्रभावित वाले इलाके : राजभवन, कांके रोड, एचइसी, तुपुदाना, कांके रोड, मोरहाबादी का कुछ इलाका, रिम्स, अशोक नगर, अरगोड़ा, मेन रोड व हरमू सहित हटिया-1 ग्रिड से आपूर्ति वाला क्षेत्र.
रांची : राजधानी में जारी पावर कट की समस्या पर झारखंड चेंबर ने नाराजगी जतायी है. चेंबर ने विभागीय अधिकारियों से पूछा है कि पावर कट की समस्या का समाधान आखिर कब तक होगा. चेंबर अध्यक्ष दीपक कुमार मारू ने कहा कि लोग गर्मी से परेशान हो रहे हैं. वहीं राजधानी के हर इलाके में मेंटेनेंस के नाम पर बिजली काटी जा रही है. बिजली कटौती से व्यापारी और उद्यमियों का व्यापार बाधित हो रहा है. झारखंड राज्य विद्युत वितरण निगम पूरी तरह अक्षम साबित हुआ है. इसलिए राज्य की विद्युत व्यवस्था प्रोफेशनल हाथों में सौंपा जाये.
लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा व लातेहार में बिजली नहीं रहने से उद्योग-धंधे प्रभावित
लोहरदगा, गुमला, सिमडेगा व लातेहार जिले में शनिवार सुबह से बिजली नहीं रहने से लोगों को काफी परेशानी हुई. इससे व्यवसायियों को लाखों रुपये का नुकसान हुआ. खासकर छोटे उद्योगों पर ज्यादा असर पड़ा.
गर्मी के इस मौसम में बिजली नहीं रहने के कारण लोग पंखे, एसी, फ्रिज व टीवी का इस्तेमाल नहीं कर सके. बिजली के अभाव में इनवर्टर भी जवाब दे गया. लोहरदगा में वेल्डिंग गैरेज चलाने वाले विकास कुमार ने कहा कि बिजली नहीं रहने से उनके 10 मजदूर दिन भर बैठे रहे. इससे करीब डेढ़ लाख रुपये का नुकसान हुआ है. वहीं गुमला में गुमला में 50 लाख रुपये का व्यवसाय प्रभावितहुआ़ लातेहार के विद्युत कनीय अभियंता अंकित कुमार ने बताया कि हटिया ग्रिड से विद्युत आपूर्ति नहीं होने के कारण जिले के चंदवा, बालूमाथ, लातेहार, मनिका एवं गारू में दिन भर विद्युत सेवा बाधित रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें