32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची :मई से शहर में कोल्ड मशीन से करायी जायेगी फॉगिंग

रांची : राजधानी में मच्छरों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रांची नगर निगम तीन कोल्ड फॉगिंग मशीन की खरीद कर रहा है. उम्मीद है कि इस माह के अंत तक रांची नगर निगम को ये मशीनें मिल जायेंगी और मई के पहले सप्ताह से इन मशीनों से फॉगिंग शुरू कर दी जायेगी. इटली से […]

रांची : राजधानी में मच्छरों के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए रांची नगर निगम तीन कोल्ड फॉगिंग मशीन की खरीद कर रहा है. उम्मीद है कि इस माह के अंत तक रांची नगर निगम को ये मशीनें मिल जायेंगी और मई के पहले सप्ताह से इन मशीनों से फॉगिंग शुरू कर दी जायेगी. इटली से मंगायी जा रही इन मशीनों में से हर एक की कीमत 35 लाख रुपये के आसपास है. इन मशीनों की खरीद के लिए राज्य सरकार ने नगर निगम को 1.10 करोड़ रुपये दिये हैं.
कोल्ड फाॅगिंग मशीन की सबसे खास बात यह है कि इससे धुआं नहीं निकलेगा, क्योंकि इसमें डीजल की जगह पानी में कीटनाशक (साइफेनोथेरीन) मिलाकर फॉगिंग की जायेगी. इस मशीन की अधिकतम क्षमता 300 लीटर की होगी. जबकि पूर्व में नगर निगम के पास जो फॉगिंग वाहन थे, उनकी क्षमता 80 लीटर की थी. एक बार चालू होने के बाद यह मशीन बिना रुके तीन घंटे तक फॉगिंग कर सकेगी.
इधर मच्छरों ने जीना किया मुहाल : गर्मी के आगमन के साथ ही शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है. शाम ढलते ही मच्छरों का आतंक शुरू हो जाता है. लोग खुले में आराम से दो मिनट भी नहीं बैठ पाते हैं. रात गुजारने के लिए मच्छरदानी के अलावा मॉस्क्युटो क्वायल या लिक्विडेटर का उपयोग करना पड़ रहा है.
हालांकि, इसका भी असर मच्छरों पर नहीं पड़ रहा है. नगर निगम के पास फिलहाल 11 थर्मल फॉगिंग मशीनें हैं. इनमें से पांच से अधिक मशीनें अधिकतर समय खराब ही रहती हैं. इस कारण से मच्छरों के आतंक पर नगर निगम लगाम लगाने में कामयाब नहीं हो सका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें