32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मतदाताओं को जागरूक करने की जरूरत : खियांग्ते

रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के मास्टर ट्रेनरों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है. कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर मतदाता साक्षरता क्लब करने को कहा. […]

रांची : राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांग्ते ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के मास्टर ट्रेनरों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए व्यापक स्तर पर मतदाता जागरूकता अभियान चलाने की जरूरत है.

कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर पर मतदाता साक्षरता क्लब करने को कहा. श्री खियांग्ते ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से आये मास्टर ट्रेनरों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के विभिन्न एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी.
उन्होंने कहा कि निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए सी-विजिल, सुविधा, वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950, समाधान जैसे कई एेप का इस्तेमाल किया जा रहा है. मास्टर ट्रेनर अपनी संस्थाओं और आसपास के इलाकों में लोगों को ऐप के इस्तेमाल को लेकर प्रेरित करें. इससे चुनाव में होने वाली गड़बड़ियों पर लगाम लगायी जा सकेगी.
मतदाता साक्षरता क्लब का गठन
श्री खियांग्ते ने कहा कि सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और विद्यालयों में मतदाता साक्षरता क्लब का गठन किया जाना है.
महाविद्यालयों में 18 से 21 साल तक के मतदाताओं को क्लब में शामिल करें. क्लब के सदस्यों के लिए मनोरंजक गतिविधियां, कार्यक्रम और खेल आयोजित किया जायेगा. इसमें से ज्यादातर गतिविधियां क्लास रूम आधारित होंगी.
चुनाव आयोग की ओर से क्विज और डिबेट समेत 25 तरह की गतिविधियों के साथ छह खेलों को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है. उनसे विद्यार्थियों और नये मतदाताओं को उनके मताधिकार और चुनाव प्रक्रिया को लेकर शिक्षित किया जायेगा.
वोटर अवेयरनस फोरम गठित करने की जरूरत
श्री खियांग्ते ने कहा कि विश्वविद्यालय और महाविद्यालय वोटर अवेयरनेस फोरम का गठन करने की जरूरत है. इसके अंतर्गत सुदूरवर्ती इलाकों के छूटे हुए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज कराना सुनिश्चित किया जाना है.
अभियान के तहत मतदाताओं को जागरूक करने के लिए रन फॉर वोट, रैली, हस्ताक्षर अभियान आदि का इस्तेमाल करना चाहिए. सभी मास्टर ट्रेनर विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में विद्यार्थियों व मतदाताओं को प्रशिक्षत करें. कार्यक्रम में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ मनीष रंजन, सलाहकार दिलीप कुमार समेत अन्य भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें