22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची : राजनीति में भागीदारी बढ़ाने के लिए महिलाओं को स्वयं आगे आना होगा

रांची : राजनीति में महिलाओं की भागीदारी और प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए महिलाओं को स्वयं आगे आना होगा. इसके लिए हर स्तर पर जिम्मेदारी लेनी होगी. मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर मतदान की प्रक्रिया तक. उक्त बातें झारखंड के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने कही. श्री रंजन बुधवार को अंतरराष्ट्रीय महिला […]

रांची : राजनीति में महिलाओं की भागीदारी और प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए महिलाओं को स्वयं आगे आना होगा. इसके लिए हर स्तर पर जिम्मेदारी लेनी होगी. मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से लेकर मतदान की प्रक्रिया तक. उक्त बातें झारखंड के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने कही.
श्री रंजन बुधवार को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर मंथन युवा संस्थान रांची, झारखंड इलेक्शन वॉच और एडीआर की ओर से प्रेस क्लब में आयोजित ‘राजनीति में महिलाओं की भागीदारी और प्रतिनिधित्व’ विषय पर बोल रहे थे.
उन्होंने कहा कि महिलाओं को इसके लिए अपने भीतर इच्छा शक्ति बढ़ानी होगी. निर्वाचन आयोग महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाने की दिशा में निरंतर प्रयासरत है. उन्होंने लोगों से अपील की है कि चुनाव से संबंधित कोई भी जानकारी लेने के लिए 1950 नंबर पर कॉल करें. साथ ही सी-विजिल का अधिक से अधिक उपयोग कर स्वच्छ मतदान कराने में महत्वपूर्ण योगदान दें.
वहीं, झारखंड महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष व झारखंड मुक्ति मोर्चा की नेता महुआ माजी ने कहा कि समाज सेवा की भावना सिर्फ चुनाव के समय ही जगती है.
पांच साल तक अपने लोगों के बीच काम करना सच्ची समाज सेवा है. उन्होंने राजनीति में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित बताते हुए जनता के प्रति उनकी जिम्मेदारी भी सुनिश्चित करने की बात कही. उन्होंने कहा कि महिलाएं अपनी क्षमता का सही इस्तेमाल करें और किसी के झांसे या बहकावे में न आएं. तभी सच्चे और अच्छे लोग चुन कर आयेंगे. कार्यक्रम में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ कोल मैनेजमेंट की डॉ किरण ने भी अपने विचार रखे. उन्होंने कहा कि महिलाओं को हर स्तर पर प्रताड़ित होना पड़ता है. यौन उत्पीड़न से लेकर समाज के ताने तक सहने पड़ते हैं.
राजनीति में महिलाओं की भागीदारी और प्रतिनिधित्व को बढ़ाने के लिए सामाजिक चेतना को जगाना होगा. उन्होंने कहा कि आज महिला सशक्तीकरण की बात होती है. लेकिन, संसद में महिलाओं को 35 प्रतिशत प्रतिनिधित्व दिये जाने वाला बिल पिछले कई सालों से लंबित है. यह महिलाओं को लेकर राजनीतिक दलों की कथनी और करनी को दर्शाता है.
झारखंड विकास मोर्चा की नेता शोभा यादव ने महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने की बात कही. साथ ही महिलाओं को अपनी भागीदारी और प्रतिनिधित्व को लेकर स्वयं आगे आने को कहा. कार्यक्रम में पंपा सेन के अलावा नयी महिला मतदाता व मंथन युवा संस्थान की स्निग्धा अग्रवाल, सुधीर पाल, छंदोश्री व रेणु प्रकाश ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें