27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : कई बूथों पर बीएलओ रहे नदारद आज निरीक्षण करेंगे मजिस्ट्रेट

बीएलओ की अनुपस्थिति पर भी रिपोर्ट तैयार करेंगे रांची : राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन की ओर से दूसरी बार दो दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया. शिविर के पहले दिन कई बूथों पर बीएलओ अनुपस्थित रहीं जबकि कई बूथों पर उपस्थित बीएलओ के पास दस्तावेज नहीं मिले. इस वजह से […]

बीएलओ की अनुपस्थिति पर भी रिपोर्ट तैयार करेंगे
रांची : राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन की ओर से दूसरी बार दो दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया. शिविर के पहले दिन कई बूथों पर बीएलओ अनुपस्थित रहीं जबकि कई बूथों पर उपस्थित बीएलओ के पास दस्तावेज नहीं मिले. इस वजह से लोगों को बैरंग लौटना पड़ा. इससे पूर्व पिछले माह 23 व 24 फरवरी को भी शिविर लगाया गया था. शिविर के दूसरे दिन मतदान केंद्रों पर अनुपस्थित रहने वाली 15 बीएलओ से स्पष्टीकरण भी पूछा गया था. शिविर तीन मार्च काे भी विभिन्न बूथों पर लगाया जायेगा.
इधर, लोकसभा चुनाव के लिए बनाये गये सेक्टर मजिस्ट्रेट तीन मार्च को मतदान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे. सारे सेक्टर मजिस्ट्रेट शिविर के दौरान मतदान केंद्रों पर मतदाता सूची में नाम जोड़ने व संशोधन के कार्य का जायजा लेंगे. मतदान केंद्रों पर बीएलओ के अनुपस्थिति की भी रिपोर्ट तैयार करने को कहा गया है. साथ ही मतदान केंद्रों में मौजूद सुविधाओं की जानकारी एकत्र कर उपायुक्त को रिपोर्ट सौंपेंगे. इन मजिस्ट्रेट को मतदान केंद्रों में पेयजल, बिजली, महिला-पुरुष के अलग-अलग शौचालय, रैंप व फर्नीचर की उपलब्धता की जांच कर रिपोर्ट तैयार करने का निर्देश दिया गया है.
सभी मजिस्ट्रेट को निरीक्षण स्थल का अपने फोन से इसकी तस्वीर भी भेजनी होगी. इन सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सभी जिला स्तरीय पदाधिकारी अंचल पदाधिकारियों को जिले के कम से कम 10 मतदान केंद्रों का भ्रमण करने का निर्देश दिया गया है.
अनुपस्थित बीएलओ पर होगी कार्रवाई : उपायुक्त ने कहा कि मतदान केंद्रों पर सभी बीएलओ को समय पर पहुंचना अनिवार्य है. अनुपस्थित पाये जाने वाले बीएलओ के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.
जिला निर्वाचन कार्यालय को भी कई शिकायतें आयीं : शिविर के पहले दिन जिला अनुमंडल निर्वाचन कार्यालय को कई शिकायतें मिलीं. इनमें बूथ का नहीं खुलना, बूथ पर बीएलओ की अनुपस्थिति व शिविर का चालू नहीं होना आदि शामिल थे. निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारियों की टीम भी लोगों को फोन पर ही जानकारी देते नजर आ रहे थे.
रांची जिले में 2771 बूथों पर लगा विशेष शिविर : रांची में 2771 बूथों पर विशेष शिविर का आयोजन किया गया. वहीं, नगर निगम क्षेत्र में बीएलओ की संख्या 945 है. इनमें रांची में 370, हटिया में 330, कांके में 148 व खिजरी में 97 बीएलओ कार्यरत हैं. सारे बीएलओ को निर्देश दिया गया कि शिविर के दौरान आवेदन के साथ बूथ पर मौजूद रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें