32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : स्वाधीनता की सबसे बड़ी उपलब्धि प्रजातंत्र : मुख्य सचिव

रांची : मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि स्वाधीनता की सबसे बड़ी उपलब्धि प्रजातंत्र है. मतदान में सभी की सहभागिता लोकतंत्र का मूल मंत्र भी है. उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को मतदाता दिवस के माध्यम से मतदान की भावना को प्रचारित किया जाये. साथ ही मतदान के लिए शपथ लेने को कहा. श्री […]

रांची : मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि स्वाधीनता की सबसे बड़ी उपलब्धि प्रजातंत्र है. मतदान में सभी की सहभागिता लोकतंत्र का मूल मंत्र भी है. उन्होंने कहा कि 25 जनवरी को मतदाता दिवस के माध्यम से मतदान की भावना को प्रचारित किया जाये. साथ ही मतदान के लिए शपथ लेने को कहा. श्री त्रिपाठी ने कहा कि मतदान में सरकारी सेवकों की सहभागिता बढ़नी चाहिए.
मतदान की शपथ सिर्फ परंपरा के निर्वाह के रूप में नहीं, बल्कि पूरे बोध के साथ लें, तभी इसकी सार्थकता पूर्ण होगी. वह प्रोजेक्ट भवन सचिवालय सभागार में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित वोटर अवेयरनेस फोरम की बैठक में बोल रहे थे.
राज्य निर्वाचन आयुक्त एल ख्यांग्ते ने कहा कि सभी सरकारी, गैर सरकारी व निजी संस्थाओं के नोडल पदाधिकारियों पर मतदान करने और कराने की बड़ी जिम्मेवारी है. उन्होंने कहा कि सभी नोडल पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उनके विभाग के सभी लोग मतदान में भाग लें. साथ ही उन्हें प्रेरित करें कि एक नागरिक के रूप में वे अपनी जिम्मेवारी निभायें और प्रजातंत्र को मजबूत करें.
उन्होंने कहा कि आयोग भविष्य के मतदाताओं को जागरूक करने के लिए स्कूलों में कक्षा आठ से दस के विद्यार्थियों के बीच चुनाव पाठशाला कार्यक्रम शुरू कर रहा है. आयोग बूथ स्तर पर चुनाव क्लब के माध्यम से मतदाताओं के निबंधन और जागरूक करने की योजना पर काम कर रहा है. निर्वाचन आयोग से जुड़े तमाम सरकारी विभागों के नोडल पदाधिकारी भी उपस्थित थे.
इवीएम पर उम्मीदवारों का फोटो भी होगा
राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में इवीएम पर सभी उम्मीदवारों की तस्वीर भी रहेगी. ऐसा एक से अधिक उम्मीदवारों के नामों में एकरूपता से होनेवाली असमंजस की स्थिति को खत्म करने के लिए किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें