35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : सीसीएल ने आठ महीने के बाद शुरू किया इ-ऑक्शन

रांची : सीसीएल ने करीब आठ महीने के बाद रोड सेल के लिए कोयले का इ-ऑक्शन शुरू कर दिया है. पावर कंपनियों को सप्लाई पूरा करने के लिए मंत्रालय के आदेश से इ-अॉक्शन बंद कर दिया गया था. इससे रोड सेल का काम बंद था. इस कारण कोल फील्ड एरिया में कोयला व्यापारियों का काम […]

रांची : सीसीएल ने करीब आठ महीने के बाद रोड सेल के लिए कोयले का इ-ऑक्शन शुरू कर दिया है. पावर कंपनियों को सप्लाई पूरा करने के लिए मंत्रालय के आदेश से इ-अॉक्शन बंद कर दिया गया था. इससे रोड सेल का काम बंद था.
इस कारण कोल फील्ड एरिया में कोयला व्यापारियों का काम ठप हो गया था. रोड सेल चालू करने की मांग को लेकर कोयला व्यापारियों ने सीसीएल प्रबंधन से मुलाकात की थी. गिरिडीह के सांसद रवींद्र पांडेय ने संसद में मामला उठाया था. आठ महीनों के बाद अॉक्शन के लिए कोयला उपलब्ध होने से कोयले की कीमत भी बहुत अधिक मिली है. कोनार ओसीपी में 1757 रुपये प्रति टन कोयले का बेस प्राइस था. बोली में यह सात हजार से ऊपर तक गया है.
करीब साढ़े चार लाख टन कोयला रोड सेल के लिए
सीसीएल ने करीब साढ़े चार लाख टन कोयला रोड सेल के लिए जारी किया है. इसमें सबसे अधिक एक-एक लाख टन कोयला आम्रपाली से जारी किया गया है. सबसे कम रोड सेल कोयला रजरप्पा प्रोजेक्ट से जारी किया गया है. सबसे अधिक अधिसूचित बोली केदला वाशरी के कोयला की रखी गयी है.
10 फीसदी विकास दर है सीसीएल की
सीसीएल के उत्पादन में पिछले साल की तुलना में करीब-करीब 10 फीसदी की वृद्धि हुई है. सीसीएल ने पिछले वित्तीय वर्ष में नवंबर माह तक 31.60 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया था.
इसकी तुलना में चालू वित्तीय वर्ष में करीब 34.95 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया है. ढुलाई की स्थिति काफी अच्छी है. कंपनी ने अप्रैल से नवंबर माह तक 43.27 मिलियन टन कोयले की ढुलाई की है. इसकी तुलना में कंपनी ने पिछले साल करीब 43.28 मिलियन टन कोयले की ढुलाई की थी.
कोयला व्यापारियों ने सीसीएल प्रबंधन से की थी मुलाकात
कहां से कितना कोयला
एरिया कोयला उपलब्ध
रजरप्पा 40,000
केदला वाशरी 30,000
गिद्दी 15,000
रजरप्पा 3000
गिद्दी रिजेक्ट 15,000
केदला रिजेक्ट्स 20,000
भुरकुंडा 6000
सारुबेड़ा 15,000
कोनार ओसीपी 40,000
आम्रपाली 2,00,000
मगध ओसी 50,000

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें