32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : विपक्ष अड़ा, सत्ता पक्ष भी तेवर में, सदन में गतिरोध

रांची : विधानसभा के शीतकालीन सत्र पर भी ग्रहण लग गया है़ जनता के सवाल एक बार फिर पीछे छूट रहे है़ं सत्र का दूसरा दिन भी हो-हंगामा, अव्यवस्था और कोहराम में डूबा रहा़ पारा शिक्षकों के मुद्दे पर विपक्ष अड़ा है, तो सत्ता पक्ष भी हमला करने के िलए तैयार है़ दोनों ही पक्ष […]

रांची : विधानसभा के शीतकालीन सत्र पर भी ग्रहण लग गया है़ जनता के सवाल एक बार फिर पीछे छूट रहे है़ं सत्र का दूसरा दिन भी हो-हंगामा, अव्यवस्था और कोहराम में डूबा रहा़ पारा शिक्षकों के मुद्दे पर विपक्ष अड़ा है, तो सत्ता पक्ष भी हमला करने के िलए तैयार है़ दोनों ही पक्ष एक दूसरे को घेरने और विवाद में उलझे है़ं
स्पीकर दिनेश उरांव सदन चलाने के लिए दोनों पक्षों से सहयोग मांग रहे है़ं वे बार-बार आग्रह कर रहे हैं कि प्रश्नकाल चलने दिया जाये़ सदन की गरिमा बनायें रखे़ं सकारात्मक सहयोग करे़ं स्पीकर ने बुधवार को साफ कहा कि : ऐसे में सत्र चलाने में कठिनाई है़ उन्होंने यह भी कहा कि कुछ लोग स्लोग्न लिखा पोशाक पहन कर आ रहे है़ं यह सब ठीक नहीं है़
गरिमा का पालन होना चाहिए़ कार्य संचालन नियमावली की बार-बार याद दिला रहे हैं, लेकिन गतिरोध बना हुआ है़ पक्ष-विपक्ष की ओर से सदन चलाने के लिए कोई सकारात्मक पहल नहीं हो रही है़ स्पीकर ने साफ कर दिया है कि सदन चलाना पक्ष-विपक्ष दोनों की जिम्मेवारी है़ लेकिन इसका एहसास विधायकों को नहीं हो रहा है़ सत्र के दौरान कोई ना कोई मुद्दा सामने आ रहा है, जिसमें पक्ष-विपक्ष कोई पीछे हटने के लिए तैयार नहीं है़
कार्यमंत्रणा में भी दूर नहीं हो पा रही है खटास
सदन को सुचारु रूप से चलाने के लिए कार्यमंत्रणा गठित है़ सदन का मामला जहां फंसता है, इससे रास्ता निकालने की कोशिश होती है, लेकिन कार्यमंत्रणा से भी रास्ता नहीं निकल रहा है़ कार्यमंत्रणा में खटास दूर नहीं हो रही है़ किसी भी मुद्दे पर पक्ष-विपक्ष एक बिंदु पर नहीं पहुंच रहा है़ दोनाें ही पक्ष अड़ा है़
पारा शिक्षकों के मुद्दे पर इन लोगों ने लाया कार्यस्थगन
कांग्रेस : आलमगीर आलम, मनोज यादव, बादल पत्रलेख, सुखदेव भगत, इरफान अंसारी, निर्मला देवी, विक्सल कोंगाड़ी
झामुमो : जगन्नाथ महतो, रवींद्र नाथ महतो, जोबा मांझी, जयप्रकाश भाई पटेल सहित अन्य विधायक
झाविमो : प्रदीप यादव, प्रकाश राम
मासस : अरुप चटर्जी
माले : राजकुमार यादव, भानु प्रताप शाही
बसपा: शिवपूजन मेहता
कुणाल षाड़ंगी ने स्कूल मर्जर पर कार्यस्थगन लाया
पारा शिक्षकों के मुद्दे पर साधा निशाना
रांची : सत्र के दूसरे दिन पारा शिक्षकों के मामले में विपक्ष के विधायकों ने सरकार पर हठधर्मिता का आरोप लगाया. वहीं, सत्ता पक्ष के विधायकों ने विपक्ष पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया. इससे पूर्व सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले विपक्षी विधायकों ने सदन के बाहर प्रदर्शन किया. हठधर्मिता पर अड़ी है सरकार : कांग्रेस विधायक सुखदेव भगत ने कहा कि एक तरफ कार्यमंत्रणा की बैठक में सत्ता पक्ष के विधायक पारा शिक्षकों पर चर्चा कराने की बात करते हैं. वहीं, दूसरी तरफ सदन में यू-टर्न ले लेते हैं.
विपक्ष ने सदन को हाइजैक किया : भाजपा विधायक अनंत ओझा ने कहा कि सत्ता पक्ष की ओर से पारा शिक्षकों को लेकर सवाल लाया गया, लेकिन विपक्षी विधायकों ने हल्ला कर सदन को बाधित करने का काम किया. विपक्ष घड़ियाली आंसू बहा रहा है.
चर्चा करने से भाग रही सरकार : झामुमो विधायक कुणाल षाड़ंगी ने कहा कि पारा शिक्षकों को लेकर विपक्ष दलों की ओर से चार कार्यस्थगन प्रस्ताव लाये गये. लेकिन सरकार चर्चा कराने से भाग रही है. आगामी चुनाव में जनता इसका जवाब भाजपा को देगी.
सरकार से कोई खुश नहीं : झाविमो विधायक प्रदीप यादव ने कहा कि पारा शिक्षक एक माह से आंदोलन कर रहे हैं. रसोईया, अनुबंध कर्मियों के साथ कई संगठन आंदोलनरत हैं. इसके बावजूद सरकार हठधर्मिता पर अड़ी है.
सरकार संवेदनशील, पारा शिक्षकों के लिए बहुत किया : शिक्षा मंत्री नीरा यादव ने कहा कि सरकार पारा शिक्षकों को लेकर संवेदनशील है. पारा शिक्षकों को वार्ता के लिए बुलाया गया है. वार्ता होने पर ही समस्या का समाधान होगा. वर्तमान सरकार ने चार साल में पारा शिक्षकों के लिए बहुत कुछ किया है. विपक्ष को बताना चाहिए कि उसने अपने कार्यकाल में इनके लिए क्या-क्या किया है.
सरकार ने सदन को बाजार बना दिया : हेमंत
रांची. नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन ने कहा कि सरकार ने सदन को बाजार बना दिया है. सदन को अपनी जागीर समझ रखा है. पंचायत को सरकार ने मंच बना रखा है. सरकार पंचायत के माध्यम से पॉकेट की व्यवस्था कर रही है.
आनेवाले समय में यह बड़े घोटाले के रूप में सामने आयेगा. सरकार अपने राजनीतिक लाभ के लिए सभी चीजों की धज्जियां उड़ा रही है. सदन, संवैधानिक संस्थाएं सभी हाशिये पर हैं. सभी अपने हक से वंचित हैं. उन्होंने कहा कि पारा शिक्षकों के स्थायीकरण पर अंतिम निर्णय सरकार को ही लेना है. जब तक आप मरेंगे नहीं. आपके बच्चे मरेंगे नहीं. आप आत्महत्या नहीं करेंगे सरकार विचार ही नहीं करेगी.
रांची : सदन से दो संशोधन विधेयक पारित
रांची : राज्य सरकार ने बुधवार को सदन में दूसरी पाली में दो संशोधन विधेयक पारित कराया. उच्च शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग की मंत्री नीरा यादव ने झारखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (संशोधन) विधेयक 2018 पेश किया, जिसे विपक्ष के हो हंगामे के बीच सदन ने पारित कर दिया. वाणिज्य कर विभाग के प्रभारी मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा ने झारखंड माल एवं सेवा कर (संशोधन) विधेयक 2018 पेश किया. इसे भी हंगामे के बीच सदन ने पारित कर दिया.
श्रम विभाग के दो विधेयक वापस : सदन में श्रम मंत्री राज पालिवार ने अपने विभाग के दो विधेयक सदन से वापस लेने की अनुमति मांगी. इसे विपक्ष के हंगामे के बीच वापस कर दिया गया. मंत्री ने कारखाना (झारखंड संशोधन) विधेयक-2017 वापस लेने की अनुमति मांगी थी.
मंत्री ने बताया कि इस विधेयक को सदन से अनुमति लेकर राज्यपाल की अनुमति के लिए भेजा गया था. इसी बीच औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय) ने इज ऑफ डूइंग बिजनेस के तहत एक्शन प्लान-2017 तैयार किया है. इसमें कारखाना में काम करने वाले कामगारों की अवधि तीन माह में 50 घंटे को बढ़ा कर प्रति माह 50 घंटे करने की अनुशंसा की गयी है.
रात्रि पाली में महिला श्रमिकों के नियोजन की अनुमति दी गयी है. इस कारण राज्य को एक संशोधित विधेयक की जरूरत होगी. इसके अतिरिक्त श्री पालिवार ने मजदूरी भुगतान (झारखंड संशोधन) विधेयक-2016 को भी सदन की अनुमति से वापस ले लिया.
सीपी सिंह ने लगाया आरोप : दूसरी पाली में पारा शिक्षकों के मुद्दे पर हो रहे हंगामे के बीच मंत्री सीपी सिंह ने प्रदीप यादव और नेता प्रतिपक्ष हेमंत सोरेन पर आरोप लगाया कि दोनों नेता सीएम से पारा शिक्षकों को स्थायी नहीं करने के लिए कहते हैं. इनका कहना है कि स्थायी हो जाने से राजनीति का मौका नहीं मिलेगा. प्रदीप यादव ने मृत पारा शिक्षकों के परिजनों को 15 लाख रुपये मुआवजा देने की मांग की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें