32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

19वें झारखंड स्थापना दिवस : पूरा झारखंड खुले में शौच से मुक्त घोषित, राज्यपाल व सीएम ने किया संबोधित

19वें स्थापना दिवस पर मोरहाबादी में आयोजित कार्यक्रम को राज्यपाल व सीएम ने किया संबोधित लोहरदगा, हजारीबाग व देवघर पूर्ण विद्युतीकृत जिला घोषित, अब तक सात जिले पूर्ण रूप से विद्युतीकृत कृषि पखवारा का शुभारंभ 30 नवंबर को होगा समापन पशु गणना के लिए 1760 टैबलेट का वितरण किया गया रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू […]

19वें स्थापना दिवस पर मोरहाबादी में आयोजित कार्यक्रम को राज्यपाल व सीएम ने किया संबोधित
लोहरदगा, हजारीबाग व देवघर पूर्ण विद्युतीकृत जिला घोषित, अब तक सात जिले पूर्ण रूप से विद्युतीकृत
कृषि पखवारा का शुभारंभ 30 नवंबर को होगा समापन
पशु गणना के लिए 1760 टैबलेट का वितरण किया गया
रांची : राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री रघुवर दास ने झारखंड के 19वें स्थापना दिवस पर मोरहाबादी मैदान से पूरे झारखंड को खुले में शौच से मुक्त होने की घोषणा है. यानी झारखंड में अब ऐसा कोई घर नहीं बचा है, जहां शौचालय नहीं है.
वहीं लोहरदगा, हजारीबाग और देवघर को संपूर्ण विद्युतीकृत जिला भी घोषित किया गया. इस मौके पर 10 लोगों को झारखंड सम्मान व 2318 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया गया. स्थापना दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने भवन निर्माण निगम के 1100 करोड़ की योजनाओं का अॉन लाइन शिलान्यास और उदघाटन किया. किसानों की खुशहाली के लिए कृषि पखवारा का शुभारंभ किया गया. 30 नवंबर को एग्री एवं फूड समिट में इसका समापन होगा.
18 व 19 नवंबर को शिविर लगा कर किसानों की बकाया फसल बीमा राशि का वितरण किया जायेगा. पशु गणना कार्य का शुभारंभ भी हुआ. इसके लिए 1760 टैबलेट का वितरण किया गया. किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड, फसल बीमा योजना, वेदव्यास आवास योजना व दो गाय सब्सिडी योजना के तहत चेक सौंपा गया.
एक वर्ष पूर्व ही झारखंड हो गया ओडीएफ
15 अगस्त 2014 को जब स्वच्छ भारत अभियान की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी. तब झारखंड के 16 प्रतिशत घरों में ही शौचालय था. यानी 35 लाख घरों में शौचालय नहीं था. वर्ष 2019 तक इस लक्ष्य को पूरा करना था. सरकार ने एक वर्ष पूर्व ही लक्ष्य को पूरा कर संपूर्ण झारखंड को खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया. इस मौके पर राज्यपाल ने स्वच्छता पर एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया.
दिसंबर 2018 तक संपूर्ण झारखंड विद्युतीकृत होगा
राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने लोहरदगा, हजारीबाग एवं देवघर जिले को पूर्ण रूप से विद्युतीकृत होने की घोषणा की. अब तक सात जिले पूर्ण रूप से विद्युतीकृत हो चुके हैं. दिसंबर 2018 तक संपूर्ण झारखंड को विद्युतीकृत करने का लक्ष्य है.
2318 लोगों को मिला नियुक्ति पत्र
समारोह में राज्यपाल ने 2318 लोगों को नियुक्ति पत्र दिया. इनमें 1385 प्लस टू विद्यालय के शिक्षक को नियुक्ति पत्र दिया गया. सांकेतिक रूप से तमाड़ के इंद्रनील मुखर्जी व हिनू की जरीना परवीन को नियुक्ति पत्र दिया गया.
713 नव चयनित राजस्व कर्मचारी एवं अमीन को नियुक्ति पत्र दिया गया. इनमें रश्मि रानी और संजय रजवार को सांकेतिक रूप से मंच से नियुक्ति पत्र दिया गया. 20 राज्य कर पदाधिकारियों को भी नियुक्ति पत्र दिया गया. चौधरी प्रकाश नारायण को सांकेतिक रूप से मंच से राज्यपाल ने नियुक्ति पत्र दिया.
झारखंड सम्मान से अलंकृत हुए 10 लोग
स्थापना दिवस के मौके पर राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने अलग-अलग क्षेत्रों में बेहतरीन काम करने वाले 10 लोगों को झारखंड सम्मान दिया. सम्मानित होने वालों को एक लाख रुपये दिये गये और भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा दी गयी.
इनमें गेतलसूद रांची की आजीविका पशु सखी बलमदीना तिर्की, रांची के चिकित्सक डॉ सुरेश्वर पांडेय, डॉ गिरिधारी राम गौंझू (खूंटी) को जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा के लिए, केडिया बंधु, मोर मुकुट केडिया और मनोज केडिया गिरिडीह को सरोद एवं सितार वादन के लिए, बिरसा मुंडा, खूंटी को प्रगतिशील कृषक के लिए, पैन आइआइटी एलुमनी रीच फॉर झारखंड (प्रेझा) फाउंडेशन, रांची – कौशल विकास के लिए टाटा स्टील के पूर्व एमडी बी मुत्थुरमण को सम्मानित किया गया. अमिताभ मुखर्जी, रांची को मूर्ति कला के लिए, गुमला ग्रामीण पॉल्ट्री स्वावलंबी सहकारी समिति, गुमला भगवती देवी व सरिता देवी को महिला स्वावलंबन के लिए, तीरंदाजी में मधुमिता कुमारी व हॉकी में निक्की प्रधान को सम्मानित किया गया.
नृत्य, वादन व गायन प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी सम्मानित
जिला स्तर पर आयोजित नृत्य, वादन व गायन प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को 51 हजार रुपये और और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया.
सम्मानित होने वाले कलाकारों में सैकत चटोपाध्याय को नाटक, संजीव परिहस्त को नृत्य, शंकर नायक को गायन और कौशल प्रतियोगिता में अव्वल रहे कार पेंटर(बढ़ई) प्रकाश शर्मा और ऑटोमोबाइल फिटिंग में सज्जाद अंसारी को सम्मानित किया गया. कौशल प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागी अगस्त 2019 में रूस में आयोजित होनेवाली अंतरराष्ट्रीय कौशल प्रतियोगिता में शामिल होंगे.
सखी मंडलों को मिली राशि
राज्यपाल ने एनआरयूएलएम के तहत 7103 सखी मंडलों के बीच 71.03 करोड़ रुपये के ऋण का वितरण उनके स्वावलंबन के लिए किया. वहीं ग्रामीण विकास के तहत 20082 सखी मंडल के बीच 42.02 करोड़ रुपये के रिवाॅल्विंग फंड का वितरण किया गया.
मुद्रा व अन्य योजनाओं के तहत 2090 करोड़ रुपये के ऋण बांटे गये
बैंकों द्वारा मुद्रा एवं अन्य योजनाओं के अंतर्गत लक्षित 2090 करोड़ रुपये के ऋण का वितरण 1060 लाभुकों के बीच किया गया. सांकेतिक रूप से करीब आठ लोगों को मंच से चेक सौंपा गया.
स्थापना दिवस समारोह की झलकियां
पीजीटी शिक्षक नियुक्ति पत्र लेने के लिए मैरून कलर के ब्लेजर व पिंक कलर की पगड़ी में आये थे.
कार्यक्रम स्थल पर 32 एलइडी टीवी लगाये गये थे
ढोल-मांदर की थाप पर झूमते हुए कई समूह पहुंचे.
कार्यक्रम स्थल के बाहर गहमागहमी थी, लोग बाहर एलइडी स्क्रीन पर कार्यक्रम देख रहे थे.
मंच को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया था.
मुख्य मंच के पीछे तीन एलइडी टीवी लगाये गये थे.
वीवीआइपी, वीआइपी व आम लोगों के बैठने की अलग-अलग व्यवस्था की गयी थी.
कार्यक्रम देखने के लिए राज्य के दूर-दराज से सैकड़ों लोग पहुंचे थे.
महिलाएं पारंपरिक साड़ियां पहन कर कार्यक्रम में आयी थीं.
सभी प्रवेश द्वार पर पुलिस की तैनाती थी. गहन जांच के बाद अंदर जाने दिया जा रहा था.
1100 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उदघाटन
मुख्यमंत्री ने झारखंड भवन निर्माण निगम द्वारा बनाये जाने वाले 1100 करोड़ की योजनाओं का अॉनलाइन शिलान्यास और उदघाटन किया.
इनमें गोड्डा व गिरिडीह में समाहरणालय भवन की योजना का शिलान्यास रामगढ़ व अन्य जगहों पर एसडीअो आवास के निर्माण योजना का शिलान्यास, कल्याण विभाग की योजनाएं-एकलव्य स्कूल का शिलान्यास,अन्य स्कूलों का शिलान्यास, नीलांबर-पीतांबर विश्वविद्यालय का शिलान्यास, अलग-अलग जगहों पर मॉडल कॉलेजों का शिलान्यास, कई जगहों पर डिग्री कॉलेज का शिलान्यास किया गया.
स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का शिलान्यास, अनुमंडलीय अस्पतालों के निर्माण योजना का शिलान्यास व कम्युनिटी हेल्थ सेंटर का उदघाटन किया गया. साथ ही कृषि विभाग की कई छोटी-छोटी योजनाअों का शिलान्यास किया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें