37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रांची : 264 अंचलों में से मात्र 153 में ही कार्यरत हैं अंचलाधिकारी

में बीडीओ के जिम्मे है अंचलाधिकारी का काम रांची : राज्य के कुल 264 में से मात्र 153 अंचलों में ही अंचलाधिकारी हैं. 111 अंचलों में सीअो की पोस्टिंग नहीं की जा सकी है. ऐसा अधिकारियों की कमी की वजह से हुआ है. ऐसे में विभाग ने मौजूदा मानव संसाधन के आधार पर 153 अंचलों […]

में बीडीओ के जिम्मे है अंचलाधिकारी का काम
रांची : राज्य के कुल 264 में से मात्र 153 अंचलों में ही अंचलाधिकारी हैं. 111 अंचलों में सीअो की पोस्टिंग नहीं की जा सकी है. ऐसा अधिकारियों की कमी की वजह से हुआ है. ऐसे में विभाग ने मौजूदा मानव संसाधन के आधार पर 153 अंचलों में तो सीअो की पोस्टिंग कर दी, लेकिन 111 अंचलों को छोड़ दिया. अंचलों का कामकाज पूरी तरह ठप न हो जाये.
इसका काम किसी तरह चलता रहे, इसके लिए विभाग ने यह आदेश जारी किया कि जहां अंचलाधिकारी की पोस्टिंग नहीं की गयी है, वहां प्रखंड विकास पदाधिकारी ही अंचलाधिकारी का काम भी देखेंगे. इस तरह 111 जगहों पर बीडीअो व सीअो का काम एक ही अफसर के माध्यम से चल रहा है. वर्क लोड से हो रहा है काम प्रभावित बीडीअो-सीअो का काम एक ही पदाधिकारी के जिम्मे होने से काम प्रभावित हो रहा है. अधिकारियों ने बताया कि सुबह से लेकर शाम तक लगातार काम करने के बावजूद बीडीअो का काम खत्म नहीं होता है. योजना स्वीकृति से लेकर उसके काम की मॉनिटरिंग सहित अन्य कार्य में ही बीडीअो उलझे रहते हैं. ऊपर से सीअो की जिम्मेदारी देखने से दोनों काम प्रभावित हो रहा है. सीअो की हैसियत से वे अपने अंचल में विधि-व्यवस्था भी संभाल रहे हैं. काम प्रभावित होने से जनता को दिक्कतें हो रही है.
मांगने पर भी नहीं मिले अफसर
राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग के पास अंचलाधिकारी के लिए अफसर ही नहीं हैं. इतना ही नहीं सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के पद पर पदस्थापित करने के लिए भी अफसर नहीं हैं. विभाग ने कई बार कार्मिक विभाग से अफसरों की मांग की थी, लेकिन बेसिक ग्रेड के अफसरों की कमी की वजह से पर्याप्त अफसर नहीं दिये जा सके. अफसरों ने बताया कि अब जब तक अधिकारियों की नियुक्ति नहीं होती है, तब तक यही स्थिति रहेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें